महिलाओं में क्यों नहीं होती गंजेपन की समस्या, पुरुष क्यों हो जाते हैं गंजे

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। काले घने स्वस्थ बाल (hairs) सभी को अच्छे लगते हैं। हमारी खूबसूरती में बालों की महत्वपूर्ण भूमिका है। बाल ही हैं जो हमारे लुक को कम्प्लीट करते हैं और अलग अलग हेयर स्टाइल हमें अलग अलग लुक देती है। यही वजह है कि बाजार में बालों के लिए तरह तरह के उत्पाद मौजूद है। इनमें हेयर ऑइल, शैम्पू, कंडीशनर, सीरम, जेल से लेकर तमाम वस्तुएं हैं। हम सभी अपने बालों की केयर करते हैं ताकि वो स्वस्थ और सुंदर बने रहें। लेकिन क्या हो अगर सिर से बाल ही गायब हो जाए तो।

Indore: पत्नियों का अत्याचार, पतियों को दांतों से काट चेहरा नोचा, FIR दर्ज

गंजेपन (bald) की समस्या पुरुषों में बहुत कॉमन है। हमने देखा है कि समय के साथ कई पुरुषों के बाल पूरी तरह झड़ जाते हैं और वो गंजेपन (baldness) का शिकार हो जाते हैं। हालांकि महिलाओं के भी बाल झड़ते हैं लेकिन उनमें पूरी तरह गंजेपन के लक्षण बहुत कम दिखाई देते हैं। जबकि कई ऐसे पुरुष जिनके कभी घने और स्वस्थ बाल रहे हों, वो भी धीरे धीरे गंजेपन की ओर बढ़ने लगते हैं। तो आखिर ये समस्या पुरुषों में ही क्यों होती है। महिलाओं के बाल क्यों उनका साथ देते हैं जबकि कई पुरुष इनसे महरूम हो जाते हैं।


About Author
श्रुति कुशवाहा

श्रुति कुशवाहा

2001 में माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय भोपाल से पत्रकारिता में स्नातकोत्तर (M.J, Masters of Journalism)। 2001 से 2013 तक ईटीवी हैदराबाद, सहारा न्यूज दिल्ली-भोपाल, लाइव इंडिया मुंबई में कार्य अनुभव। साहित्य पठन-पाठन में विशेष रूचि।