लिखावट खोलती है व्यक्तित्व के कई राज, इस तरह करें Personality Test

Diksha Bhanupriy
Published on -
Personality Test

Personality Test: जिस तरह से हर व्यक्ति का रहन-सहन बोलचाल और जीवन जीने का तरीका अलग होता है इस तरह से सभी लोगों का लिखने का तरीका भी डिफरेंट होता है। किसी की लिखावट बड़ी होती है तो कोई छोटे अक्षर लिखता है। किसी की लिखावट सुंदर होती है तो कोई घुमावदार लिखता है। जिस तरह से किसी भी व्यक्ति के व्यवहार के आधार पर उसकी पर्सनैलिटी के बारे में पता चलता है। उसी तरह से उसकी लिखावट भी व्यक्तित्व के बारे में कई खुलासे करती है।

कोई सीधे हाथ से लिखता है तो किसी के लिखावट का झुकाव दाईं और होता है। कोई छोटे अक्षरों में लिखता है तो कोई बड़े-बड़े अक्षरों में लिखना पसंद करता है। चलिए आज आपको लिखावट के आधार पर किसी भी व्यक्ति की पर्सनैलिटी को किस तरह से पहचाना जाता है, यह बताते हैं।

झुकी हुई लिखावट

जिन लोगों की लिखावट दाईं और झुकी हुई होती है वह किसी खुली किताब की तरह होते हैं। यह बहुमुखी प्रतिभा के धनी होते हैं और इन लोगों के अन्य लोगों के साथ घुलना मिलना बहुत पसंद आता है।

बाईं ओर झुकाव

बाईं ओर झुकी हुई लिखावाट जिन लोगों की होती है वह थोड़े शर्मीले स्वभाव के होते हैं। इस तरह के लोग पर्दे के पीछे रहना पसंद होता है। ये ज्यादा मिलना जुलना पसंद नहीं करते हैं।

सीधी लिखावट

कुछ लोग सीधा-सीधा लिखते हैं। इस तरह के लोग अधिक भावनात्मक होते हैं और इनमें संवेदनशीलता भी होती है। हालांकि, ये तर्क करने में काफी माहिर होते हैं और हर चीज तार्किक दृष्टि से देखते हैं।

राइट हैंडेड

कुछ लोग ऐसे होते हैं जो होते तो राइट हैंडेड है लेकिन लिखने के लिए अपने उल्टे हाथ का इस्तेमाल करते हैं। इस तरह के लोग क्रांतिकारी स्वभाव के होते हैं और कई बार जोश में आकर निर्णय ले लेते हैं।

छोटे अक्षर

कुछ लोग बहुत ही छोटे-छोटे अक्षरों में लिखते हैं यह अपने काम के प्रति काफी सीरियस होते हैं और मेहनत के साथ लिया गया काम पूरा करते हैं। इनका स्वभाव थोड़ा शर्मीला होता है और यह लोगों से बातचीत करना कम पसंद करते हैं।

बड़े अक्षर

कुछ लोग बड़े-बड़े अक्षरों में लिखते हैं और इनकी लिखावट अलग ही नजर आती है। इस तरह के लोगों का व्यक्तित्व काफी प्रभावशाली होता है और यह अट्रैक्टिव होते हैं।

दबी हुई लिखावट

कुछ लोग जब लिखते हैं, तो कलम पर दबाव डालते हुए लिखते हैं जिससे उनके अक्षर पेपर पर उकरे हुए दिखाई देते हैं। यह लोग गंभीर स्वभाव के होते हैं और अगर कोई काम हाथ में लेते हैं तो उसे पूरा करके ही मानते हैं। यह अपना किया हुआ वादा कभी भी नहीं तोड़ते।

सामान्य लिखावट

कुछ लोगों की लिखावट बिल्कुल सामान्य होती है। वो न ज्यादा बड़े शब्द लिखते हैं और ना ही छोटे। इस तरह के लोग परिस्थितियों चाहे जैसी भी हो लेकिन संयम बनाए रखते हैं। हर काम को सही ढंग से करना इनकी आदत होती है।

ज्यादा स्पेस वाले अक्षर

जब व्यक्ति लगता है तो इसकी लिखावट के अक्षरों के बीच स्पेस होता है। कुछ लोगों को ज्यादा स्पेस रखते हुए देखा जाता है तो कुछ की राइटिंग में कम स्पेस होता है। जो लोग ज्यादा स्पेस इस्तेमाल करते हैं, उन्हें अपनी स्वतंत्रता बहुत प्यारी होती है।

कम स्पेस वाले अक्षर

कुछ लोग लिखते समय अपने लिखावट में कम स्पेस रखते हैं। यह लोग अपने व्यक्तित्व को निखारने की जगह लोगों की नकल उतारने में विश्वास रखते हैं।

फ्री हैंड

कुछ लोग बिल्कुल फ्री होकर अपनी धुन वाली लिखावट लिखते हैं। इस तरह के लोग बहुत ही संवेदनशील होते हैं। ये दूसरों से काफी जल्दी प्रभावित हो जाते हैं।

Disclaimer- यहां दी गई सूचना सामान्य जानकारी के आधार पर बताई गई है। इनके सत्य और सटीक होने का दावा MP Breaking News नहीं करता।


About Author
Diksha Bhanupriy

Diksha Bhanupriy

"पत्रकारिता का मुख्य काम है, लोकहित की महत्वपूर्ण जानकारी जुटाना और उस जानकारी को संदर्भ के साथ इस तरह रखना कि हम उसका इस्तेमाल मनुष्य की स्थिति सुधारने में कर सकें।” इसी उद्देश्य के साथ मैं पिछले 10 वर्षों से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हूं। मुझे डिजिटल से लेकर इलेक्ट्रॉनिक मीडिया का अनुभव है। मैं कॉपी राइटिंग, वेब कॉन्टेंट राइटिंग करना जानती हूं। मेरे पसंदीदा विषय दैनिक अपडेट, मनोरंजन और जीवनशैली समेत अन्य विषयों से संबंधित है।

Other Latest News