क्या सोशल मीडिया के अत्यधिक इस्तेमाल करने से छीन गया है नींद और चैन, ऐसे बनाएं दूरी, होंगे ये फायदे

social media

Social Media Break: सोशल मीडिया ने हमारे जीवन को पूरी तरह से बदल दिया है। आजकल ज्यादातर लोग रियल दुनिया से ज्यादा वर्चुअल दुनिया में अपना समय बिता रहे हैं या यूं कहे कि बर्बाद कर रहे हैं। सोशल मीडिया का इस्तेमाल करते-करते समय कब निकल जाता है, पता ही नहीं चलता है। सोशल मीडिया की वजह से दिनभर न काम करने के बावजूद भी थकान महसूस होती है। आंखों में नींद आने लगती है, दिमाग काफी थका हुआ महसूस होता है। ऐसा कहना बिल्कुल गलत नहीं होगा कि सोशल मीडिया लोगों से जोड़ने, जानकारी प्राप्त करने और अपनी बात रखने का एक शक्तिशाली माध्यम है।

लेकिन सोशल मीडिया का इस्तेमाल करने की भी एक सीमा है। अगर ज्यादा समय या लगातार सोशल मीडिया का उपयोग किया जाए तो यह फायदे कम और नुकसान ज्यादा पहुंचाता है। अगर सोशल मीडिया का ज्यादा इस्तेमाल करने से आपको भी परेशानी होने लगी है, आप भी जल्द से जल्द इस बुरी आदत को छोड़ना चाहते हैं और सोशल मीडिया से दूरी बनाना चाहते हैं, तो आज हम आपको इस लेख के द्वारा कुछ ऐसे टिप्स बताने जा रहे हैं। जिनको अपनाने से आप भी सोशल मीडिया से दूरी बना सकते हैं, तो चलिए जानते हैं।

सोशल मीडिया टॉक्सीसिटी के क्या-क्या लक्षण होते हैं

1. सोशल मीडिया पर लोगों की पोस्ट कमेंट्स और ट्रेंडिंग टॉपिक को देखकर गुस्सा होना या फिर उदास होना।

2. सोशल मीडिया पर लोगों को देखने के बाद खुद को उनसे नीचा समझना। अपने आप को सोशल मीडिया के लोगों से कंपेयर करना।

3. रात को सोने से पहले सोशल मीडिया चेक करना और सुबह उठते ही सबसे पहले चेक करना।

4. पल-पल खुद की फोटो के लाइक्स और कॉमेंट्स को देखना। अच्छे कमेंट मिलने पर बहुत खुश हो जाना और बुरे कमेंट आने पर एकदम उदास हो जाना।

सोशल मीडिया की टॉक्सीसिटी को कैसे दूर करें

समय सीमा

अपने समय को सीमित करें। सोशल मीडिया पर बहुत अधिक समय बिताना टॉक्सीसिटी के संपर्क में आने की संभावना को बढ़ा सकता है। अपने उपयोग को प्रति दिन कुछ घंटों तक सीमित करने का प्रयास करें।

अच्छे लोगों को फॉलो करें

अपने फॉलोअर लिस्ट को साफ करें। जिन लोगों से आप जुड़ते हैं, उन्हें ध्यान से चुनें। उन लोगों को हटा दें जो आपको नकारात्मकता फैलाते हैं या आपके लिए परेशानी का कारण बनते हैं।

लोगों से आमने-सामने बातें करें

सोशल मीडिया के चलन के बाद लोग बातें तो करते हैं लेकिन सारा समय मोबाइल पर चैटिंग के द्वारा बातें करते हैं। ऐसा ना करते हुए घर के लोगों के साथ समय बिताएं, उनसे अच्छी-अच्छी बातें करें। घर पर काम में हाथ बटाएं।

अपनी भावनाओं को समझें

जब आप सोशल मीडिया का उपयोग करते हैं, तो आप ऐसी भावनाओं को महसूस कर सकते हैं जैसे गुस्सा, चिंता या उदासी। इन भावनाओं को समझने और उनका सामना करने के लिए समय निकालें।

अपने जीवन में संतुलन बनाएं

सोशल मीडिया केवल आपके जीवन का एक हिस्सा होना चाहिए। अन्य चीजों पर भी ध्यान दें जो आपके लिए महत्वपूर्ण हैं, जैसे कि आपके रिश्तों, आपकी रुचियों और आपकी शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य।

Disclaimer- यहां दी गई सूचना सामान्य जानकारी के आधार पर बताई गई है। इनके सत्य और सटीक होने का दावा MP Breaking News नहीं करता।


About Author
भावना चौबे

भावना चौबे

इस रंगीन दुनिया में खबरों का अपना अलग ही रंग होता है। यह रंग इतना चमकदार होता है कि सभी की आंखें खोल देता है। यह कहना बिल्कुल गलत नहीं होगा कि कलम में बहुत ताकत होती है। इसी ताकत को बरकरार रखने के लिए मैं हर रोज पत्रकारिता के नए-नए पहलुओं को समझती और सीखती हूं। मैंने श्री वैष्णव इंस्टिट्यूट ऑफ़ जर्नलिज्म एंड मास कम्युनिकेशन इंदौर से बीए स्नातक किया है। अपनी रुचि को आगे बढ़ाते हुए, मैं अब DAVV यूनिवर्सिटी में इसी विषय में स्नातकोत्तर कर रही हूं। पत्रकारिता का यह सफर अभी शुरू हुआ है, लेकिन मैं इसमें आगे बढ़ने के लिए उत्सुक हूं। मुझे कंटेंट राइटिंग, कॉपी राइटिंग और वॉइस ओवर का अच्छा ज्ञान है। मुझे मनोरंजन, जीवनशैली और धर्म जैसे विषयों पर लिखना अच्छा लगता है। मेरा मानना है कि पत्रकारिता समाज का दर्पण है। यह समाज को सच दिखाने और लोगों को जागरूक करने का एक महत्वपूर्ण माध्यम है। मैं अपनी लेखनी के माध्यम से समाज में सकारात्मक बदलाव लाने का प्रयास करूंगी।

Other Latest News