कहीं आप भी तो नहीं बन गए हैं दूसरों के हाथों की कठपुतली? ऐसे पता लगाएं पर्सनैलिटी

Diksha Bhanupriy
Published on -
Personality Test

Personality Test: हमारे आसपास कई तरह के लोग रहते हैं जो व्यवहार और व्यक्तित्व में अलग-अलग होते हैं। कुछ लोगों की आदतें हमें अच्छी लगती हैं और कुछ लोग ऐसे होते हैं जो हमें पसंद नहीं आते हैं। आप में से सभी कभी ना कभी ऐसे लोगों से भी मिले होंगे जो अपने आसपास रहने वाले लोगों की बातों में बहुत ही आसानी से आ जाते हैं और उनके कहने पर कुछ भी कर सकते हैं। हालांकि, इन लोगों को कभी भी यह महसूस नहीं होता कि यह दूसरों की बातों में आकर अपना काम कर रहे हैं। कुछ आसान सी आदतों के जरिए व्यक्ति की इस पर्सनैलिटी के बारे में पता लगाया जा सकता है।

बाउंड्री सेट नहीं करना

जो लोग दूसरों की बातों में आसानी से आ जाते हैं उनकी कोई बाउंड्री सेट नहीं होती कि कोई उनसे कब आकर किस हद तक बोल सकता है। यही कारण है कि कई बार लोग अपनी मर्जी से उनके पास आते हैं और जो बोलना रहता है वह बोलकर या काम निकाल कर चले जाते हैं। व्यक्ति को एक लिमिट तय करना चाहिए कि कोई उसके जीवन में कितनी दखलअंदाजी कर सकता है।

Continue Reading

About Author
Diksha Bhanupriy

Diksha Bhanupriy

"पत्रकारिता का मुख्य काम है, लोकहित की महत्वपूर्ण जानकारी जुटाना और उस जानकारी को संदर्भ के साथ इस तरह रखना कि हम उसका इस्तेमाल मनुष्य की स्थिति सुधारने में कर सकें।” इसी उद्देश्य के साथ मैं पिछले 10 वर्षों से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हूं। मुझे डिजिटल से लेकर इलेक्ट्रॉनिक मीडिया का अनुभव है। मैं कॉपी राइटिंग, वेब कॉन्टेंट राइटिंग करना जानती हूं। मेरे पसंदीदा विषय दैनिक अपडेट, मनोरंजन और जीवनशैली समेत अन्य विषयों से संबंधित है।