कहीं आप भी तो नहीं बन गए हैं दूसरों के हाथों की कठपुतली? ऐसे पता लगाएं पर्सनैलिटी

Diksha Bhanupriy
Published on -
Personality Test

Personality Test: हमारे आसपास कई तरह के लोग रहते हैं जो व्यवहार और व्यक्तित्व में अलग-अलग होते हैं। कुछ लोगों की आदतें हमें अच्छी लगती हैं और कुछ लोग ऐसे होते हैं जो हमें पसंद नहीं आते हैं। आप में से सभी कभी ना कभी ऐसे लोगों से भी मिले होंगे जो अपने आसपास रहने वाले लोगों की बातों में बहुत ही आसानी से आ जाते हैं और उनके कहने पर कुछ भी कर सकते हैं। हालांकि, इन लोगों को कभी भी यह महसूस नहीं होता कि यह दूसरों की बातों में आकर अपना काम कर रहे हैं। कुछ आसान सी आदतों के जरिए व्यक्ति की इस पर्सनैलिटी के बारे में पता लगाया जा सकता है।

बाउंड्री सेट नहीं करना

जो लोग दूसरों की बातों में आसानी से आ जाते हैं उनकी कोई बाउंड्री सेट नहीं होती कि कोई उनसे कब आकर किस हद तक बोल सकता है। यही कारण है कि कई बार लोग अपनी मर्जी से उनके पास आते हैं और जो बोलना रहता है वह बोलकर या काम निकाल कर चले जाते हैं। व्यक्ति को एक लिमिट तय करना चाहिए कि कोई उसके जीवन में कितनी दखलअंदाजी कर सकता है।

अच्छाई की खोज

इस तरह के लोग हर जगह अच्छा ही ढूंढने की कोशिश करते हैं। कुछ बुरा भी हो रहा होता है तो यह उसमें अच्छा तलाशते हैं और इस कारण से लोग इन्हें अक्सर अपनी बातों में फंसा लेते हैं। लोग अच्छी तरह से जानते हैं कि यह बुरे में भी अच्छे अवसर की तलाश करता है इसलिए वह अपना काम निकाल लेते हैं।

खुद को दोष देना

कुछ लोग जीवन में हो रही किसी भी दुखद या गलत चीज के लिए खुद को दोष देते हैं। इस तरह के लोगों की दूसरे की बातों में आने की संभावना ज्यादा रहती है। सामने वाला व्यक्ति हर बात में इन लोगों को अपराधबोध महसूस करवाते हुए अपना काम करवा लेता है।

सबको खुश रखना

कई लोग ऐसे होते हैं जो अपने आसपास मौजूद हर व्यक्ति को खुश रखना चाहते हैं। इस तरह की आदत वाले लोग अक्सर दूसरों की बातों में आ जाते हैं। दूसरों को खुश करने की कोशिश में ये अपने जीवन को खराब कर लेते हैं और अपने हिसाब से जीना भूल जाते हैं। इनका हर काम फिर दूसरों के कहे मुताबिक होता है।

Disclaimer- यहां दी गई सूचना सामान्य जानकारी के आधार पर बताई गई है। इनके सत्य और सटीक होने का दावा MP Breaking News नहीं करता।


About Author
Diksha Bhanupriy

Diksha Bhanupriy

"पत्रकारिता का मुख्य काम है, लोकहित की महत्वपूर्ण जानकारी जुटाना और उस जानकारी को संदर्भ के साथ इस तरह रखना कि हम उसका इस्तेमाल मनुष्य की स्थिति सुधारने में कर सकें।” इसी उद्देश्य के साथ मैं पिछले 10 वर्षों से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हूं। मुझे डिजिटल से लेकर इलेक्ट्रॉनिक मीडिया का अनुभव है। मैं कॉपी राइटिंग, वेब कॉन्टेंट राइटिंग करना जानती हूं। मेरे पसंदीदा विषय दैनिक अपडेट, मनोरंजन और जीवनशैली समेत अन्य विषयों से संबंधित है।

Other Latest News