Health : इस एक सब्जी के इस्तेमाल से दूर होंगी ये सब समस्याएं, जानें इसके फायदे

आजकल अच्छी सेहत (Health) रखना बेहद मुश्किल हो गया है, क्योंकि आजकल लोग काफी ज्यादा व्यस्त रहते हैं जिसकी वजह से वह अपनी सेहत का ख्याल ठीक तरह से नहीं रख पाते हैं। ऐसे में वह पोस्टिक चीजें खाना भी भूल जाते हैं।

Drumstick

हेल्थ, डेस्क रिपोर्ट। आजकल अच्छी सेहत (Health) रखना बेहद मुश्किल हो गया है, क्योंकि आजकल लोग काफी ज्यादा व्यस्त रहते हैं जिसकी वजह से वह अपनी सेहत का ख्याल ठीक तरह से नहीं रख पाते हैं। ऐसे में वह पोस्टिक चीजें खाना भी भूल जाते हैं। हालांकि इसमें उनकी कोई गलती नहीं है, क्योंकि आजकल का चलन ही कुछ ऐसा है। लोगों को खाने में पौष्टिक चीजों के अलावा सब कुछ पसंद आता है। इतना ही नहीं आजकल लोग सबसे ज्यादा जंक फूड खाना पसंद करते हैं, जिसकी वजह से हमारी सेहत पर काफी गहरा असर पड़ता है। लेकिन जो लोग अपनी सेहत के लिए कॉन्शियस होते हैं।

Must Read : स्विमिंग पूल में इंजॉय करती नजर आई करिश्मा तन्ना, शेयर की बिकिनी फोटो

वह हेल्दी और स्वादिष्ट भोजन खाना पसंद करते हैं। ऐसे में अगर आप भी अपनी सेहत में सुधार लाना चाहते हैं या आपका बीपी बढ़ रहा है, तो उसे कंट्रोल में लाना चाहते हैं बिना किसी दवाई के तो आज हम आपको एक ऐसी चीज के बारे में बताने जा रहे हैं जिसके इस्तेमाल से आप अपना बीपी कंट्रोल कर सकते हैं। इतना ही नहीं आप अपने चेहरे पर चमक भी ला सकते हैं। इसके सेवन से बाल भी लंबे और घने होते हैं, तो चलिए जानते हैं वह कौन सी चीज है जिसके सेवन से इतनी सारी चीजें ठीक होती है और हमारी सेहत में सुधार होता है।

हम बात कर रहे हैं एक ऐसी सब्जी की जिसका नाम है सहजन (Drumstick)। जी हां हमारी सेहत के लिए सहजन बेहद फायदेमंद है। आयुर्वेद में सर्जन के कई फायदे बताए गए हैं। कहा जाता है कि सहजन के फूल से लेकर इसके पेड़ तक का इस्तेमाल औषधीय गुणों के लिए किया जाता है। इसके सेवन से बीपी कंट्रोल में किया जा सकता है। इतना ही नहीं इसके सेवन से अगर आपके बाल झड़ रहे हैं तो वह भी कुछ ही दिनों में रुक जाएंगे और तेजी से बढ़ना शुरू हो जाएंगे। चलिए जानते हैं, सहजन के क्या-क्या फायदे होते हैं।

सहजन का सेवन करने से बीपी के मरीजों को काफी फायदा देखने को मिलता है। इसके इस्तेमाल से बॉडी में एनर्जी बनी रहती है। साथ ही अगर तेल स्क्रीन पर लगाया जाए तो स्किन एकदम चमकदार बन जाती है। वहीं आपकी कई बीमारियों का समाधान मात्र इसके सेवन से ही हो जाता है। यह इसलिए क्योंकि सहजन में एंटी ऑक्सीडेंट भरपूर मात्रा में पाया जाता है। इस वजह से यह बीपी कंट्रोल करने के साथ-साथ स्कीम की भी कई समस्याओं का समाधान करता है। इतना ही नहीं सज्जन में फोलिक एसिड और अमीनो एसिड भी भरपूर मात्रा में होता है। जिसकी वजह से बालों का झड़ना रूक जाता है और बाल काले और घने होने शुरू हो जाते हैं।

आप ऐसे कर सकते हैं सर्जन का इस्तेमाल –

आपको बता दें अगर आप इन सारी समस्याओं से जूझ रहे हैं, तो आप सहजन की पत्तियों को सुखाकर उसका पाउडर बना लें। उसके बाद आप इसका पाउडर खा भी सकते हैं और इसके पाउडर को गला कर चेहरे और बालों में भी लगा सकते हैं। ऐसा करने से आपकी स्किन की कई समस्या का समाधान तो होगा ही, साथ ही बाल झड़ना बंद हो जाएंगे।