रोजाना घास पर नंगे पांव चलने के अद्भुत फायदे, ये बीमारियां होती है छूमंतर

Health Tips, walking barefoot on grass benefits

Health Tips : आपने अक्सर बड़ों से और डॉक्टर से यह कहते हुए सुना होगा की घास पर हमें नंगे पांव चलना चाहिए। इससे सेहत को काफी सारे फायदे होते हैं। इतना ही नहीं आंखों की रोशनी भी तेज होती है। अगर आप कई तरह की बीमारियों से जूझ रहे हैं और उनसे परेशान हो चुके हैं तो इसके लिए आपको रोजाना वॉक करने की सबसे ज्यादा जरूरत होती है।

डॉक्टर भी ज्यादा से ज्यादा चलने की सलाह देते हैं। लेकिन कहा जाता है कि नंगे पैर घिस पर चलने से नींद से लेकर इम्यूनिटी मजबूत करने तक काफी ज्यादा फायदे लोगों को देखने को मिलते हैं। आज हम आपको घास पर नंगे पैर चलने के कुछ अद्भुत फायदाओं के बारे में बताने जा रहे हैं तो चलिए जानते हैं –

घास पर नंगे पांव चलने के फायदे

  1. अगर आप घास पर रोजाना नंगे पांव चलते हैं तो इससे आपको सुकून की नींद आती है। अगर आपको रोजाना रात को अच्छे से नींद नहीं आती है और इसके लिए आप डॉक्टर के पास जाकर परामर्श भी ले चुके हैं, लेकिन आपको फिर भी फायदा देखने को नहीं मिल रहा है तो आप अच्छी नींद के लिए रोजाना नंगे पांव सुबह घास पर चलना शुरू कर दें। आपको जल्द ही फायदा देखने को मिलेगा।
  2. अगर आप डायबिटीज के मरीज हैं और इसके लिए आप कई तरह की दावों का सेवन करते हैं। इतना ही नहीं डायबिटीज से बचने के लिए आप कई उपाय भी कर चुके हैं। लेकिन कोई फायदा नहीं मिल रहा है तो आप रोजाना नंगे पांव चलना शुरू कर दें। ऐसा करने से एक्युपंचर प्वाइंट्स उत्तेजित होते हैं जो डायबिटीज के मरीजों के लिए काफी ज्यादा फायदेमंद माने जाते हैं। इससे डायबिटीज की समस्या भी दूर होती है और दवाई लेना भी बंद हो जाती है।
  3. अगर आपके शरीर में सूजन लगातार आती रहती है और इससे आप काफी ज्यादा परेशान हो चुके हैं तो आप रोजाना नंगे पैर घिस पर चलना शुरू कर दें। इससे आपको काफी ज्यादा फायदा देखने को मिलेगा। दरअसल जमीन में मौजूद इलेक्ट्रॉन एंटीऑक्सीडेंट की तरह काम करते हैं। इस वजह से शरीर की सूजन जा कम होती है।
  4. अगर आपकी इम्यूनिटी कमजोर है और आप इसके लिए दावों का सेवन कर रहे हैं तो बंद कर दें। आप रोजाना घास पर नंगे पांव चले इससे आपकी इम्यूनिटी तेजी से बूस्ट होगी और आपके शरीर में भी ताकत बनी रहेगी। साथी आप दिन भर तारो ताजगी महसूस कर सकेंगे।
  5. आंखों की समस्या से अगर आप जूझ रहे हैं और इसके लिए आपको चश्मा लगाना पड़ता है, बिना चश्मा के आपको दिखाई नहीं देता है और आप चश्मा हटाना चाहते हैं तो घास पर नंगे पांव चलना आपके लिए सबसे ज्यादा फायदेमंद साबित हो सकता है। क्योंकि कहा जाता है की घास पर नंगे पांव चलने से आंखों की रोशनी तेज होने के साथ-साथ लगा हुआ चश्मा भी तेजी से उतर जाता है।

डिस्क्लेमर – इस लेख में दी गई सूचनाएं सिर्फ जानकारियों पर आधारित है। एमपी ब्रेकिंग इनकी पुष्टि नहीं करता है। किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ की सलाह लें।


About Author
Avatar

Ayushi Jain

मुझे यह कहने की ज़रूरत नहीं है कि अपने आसपास की चीज़ों, घटनाओं और लोगों के बारे में ताज़ा जानकारी रखना मनुष्य का सहज स्वभाव है। उसमें जिज्ञासा का भाव बहुत प्रबल होता है। यही जिज्ञासा समाचार और व्यापक अर्थ में पत्रकारिता का मूल तत्त्व है। मुझे गर्व है मैं एक पत्रकार हूं। मैं पत्रकारिता में 4 वर्षों से सक्रिय हूं। मुझे डिजिटल मीडिया से लेकर प्रिंट मीडिया तक का अनुभव है। मैं कॉपी राइटिंग, वेब कंटेंट राइटिंग, कंटेंट क्यूरेशन, और कॉपी टाइपिंग में कुशल हूं। मैं वास्तविक समय की खबरों को कवर करने और उन्हें प्रस्तुत करने में उत्कृष्ट। मैं दैनिक अपडेट, मनोरंजन और जीवनशैली से संबंधित विभिन्न विषयों पर लिखना जानती हूं। मैने माखनलाल चतुर्वेदी यूनिवर्सिटी से बीएससी इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में ग्रेजुएशन किया है। वहीं पोस्ट ग्रेजुएशन एमए विज्ञापन और जनसंपर्क में किया है।

Other Latest News