रोजाना कमरे में जलाएं 2 तेजपत्ता, सेहत को मिलेंगे ये अद्भुत फायदे

health benefits

Health Benefits : हर किसी के घर के किचन में कई तरह के मसाले मौजूद होते हैं। इन्हीं में से तेजपत्ता ही होता है जो खाने में स्वाद बढ़ाने का काम करता है। लेकिन ये सिर्फ खाने में ही स्वाद नहीं बढ़ाता ये सेहत से जुड़ी कई समस्याओं को दूर करने में भी काफी ज्यादा मददगार साबित होता है। आज हम आपको तेजपत्ता खाने के लिए नहीं बल्कि इससे किए जाने वाले उपाय के बारे में बताने जा रहे हैं। ये उपाय काफी ज्यादा फायदेमंद साबित होता है। इसमें आपको तेजपत्ता खाना नहीं बल्कि अपने कमरे में जलाना होता है। जी हां हाल ही में इसका एक वीडियो बॉलीवुड एक्ट्रेस भाग्यश्री द्वारा भी सोशल मीडिया पर शेयर किया गया है, जिसमें वह तेजपत्ता जलाते हुए नजर आ रही है। चलिए जानते हैं इससे जुड़े फायदों के बारे में –

Health Benefits : कमरे में तेजपत्ता जलने के फायदे

घर के कमरे में अगर तेजपत्ता जलाया जाएं तो इसकी सुगंध लेने से शरीर की थकान दूर होती है। दरअसल तेजपत्ते को जलाने से जो केमिकल निकलता है वह चिंता तनाव और थकान को दूर करने में मददगार साबित होते हैं।

आपको बता दें लैवंडर एसेंस की तरह तेज पत्ते को जलाने से जो केमिकल निकलता है उसे लिनालूल कहा जाता है। यह केमिकल शरीर की इंद्रियों को शांत करने में काफी ज्यादा मददगार साबित होता है।

तेजपत्ता में मौजूद यूजिनॉल केमिकल नेचुरल एंटी इन्फ्लेमेटरी के तौर पर काम करता है। ऐसे में अगर कोई व्यक्ति शरीर में सूजन की समस्या से परेशान हैं तो बहुत तेज पत्ते की मदद से सूजन को कम कर सकता है। इसके लिए कमरे में 2 पत्ते को जलाकर उसकी सुगंध लेना होगा।

तेज पत्ते में विटामिंस, मिनरल्स और एंटीऑक्सीडेंट भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। यह शरीर में इम्यूनिटी बढ़ाने के साथ-साथ उसे मजबूत करने में काफी ज्यादा फायदेमंद साबित होते हैं। इसके लिए खाने में भी इसका ज्यादा से ज्यादा सेवन करना चाहिए और कमरे में अगर इसको आप जला रहे हैं तो उसकी सुगंध जरूर ले।

ऐसे करें इस्तेमाल

आपको दो तेज पत्ते को एक कटोरी में लेना है। उसके बाद इन दोनों को जला देना है और कमरे में रख देना है। अगर आप ऐसा कर रहे हैं तो आपको 15 मिनट तक के लिए कमरे को बंद करके रखना होगा। ऐसा करने से कमरे में रिलैक्स करने वाली खुशबू फैल जाएगी। साथ ही खुशबू में मौजूद केमिकल आपकी सेहत को काफी ज्यादा फायदा पहुंचाएंगे।

Disclaimer: यहां दी गई जानकारी इंटरनेट पर उपलब्ध विभिन्न माध्यमों के जरिए बताई गई है। MP Breaking News इसकी पुष्टि नहीं करता।


About Author
Avatar

Ayushi Jain

मुझे यह कहने की ज़रूरत नहीं है कि अपने आसपास की चीज़ों, घटनाओं और लोगों के बारे में ताज़ा जानकारी रखना मनुष्य का सहज स्वभाव है। उसमें जिज्ञासा का भाव बहुत प्रबल होता है। यही जिज्ञासा समाचार और व्यापक अर्थ में पत्रकारिता का मूल तत्त्व है। मुझे गर्व है मैं एक पत्रकार हूं। मैं पत्रकारिता में 4 वर्षों से सक्रिय हूं। मुझे डिजिटल मीडिया से लेकर प्रिंट मीडिया तक का अनुभव है। मैं कॉपी राइटिंग, वेब कंटेंट राइटिंग, कंटेंट क्यूरेशन, और कॉपी टाइपिंग में कुशल हूं। मैं वास्तविक समय की खबरों को कवर करने और उन्हें प्रस्तुत करने में उत्कृष्ट। मैं दैनिक अपडेट, मनोरंजन और जीवनशैली से संबंधित विभिन्न विषयों पर लिखना जानती हूं। मैने माखनलाल चतुर्वेदी यूनिवर्सिटी से बीएससी इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में ग्रेजुएशन किया है। वहीं पोस्ट ग्रेजुएशन एमए विज्ञापन और जनसंपर्क में किया है।

Other Latest News