खुशबू सिर्फ आनंद नहीं बल्कि सेहत का भी खजाना, जानिए अलग अलग सुगंध से होने वाले स्वास्थ्य लाभ

खुशबू हमारे जीवन का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है, जो प्राकृतिक और कृत्रिम दोनों स्रोतों से प्राप्त होती है। यह केवल मन को आनंदित करने के लिए नहीं बल्कि भावनात्मक, शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है। खुशबू का उपयोग हमारे दैनिक जीवन में स्वच्छता और सौंदर्य के प्रतीक के रूप में भी किया जाता है। इत्र और परफ्यूम का उपयोग व्यक्तित्व को निखारने और आत्मविश्वास बढ़ाने के लिए किया जाता है।

Health Benefits of Fragrances : खुशबू, सुगंध या महक..ये वो है किसी वस्तु या पदार्थ से उत्पन्न होती है और हमारे घ्राणेंद्रिय (सूँघने की क्षमता) के माध्यम से महसूस की जाती है। खुशबू विभिन्न स्रोतों से प्राप्त होती है, जिनमें प्राकृतिक और कृत्रिम स्रोत दोनों शामिल हैं। खुशबू के प्रमुख प्राकृतिक स्रोतों में विभिन्न प्रकार के फूल आते हैं। वहीं, कृत्रिम तरीके से भी खुशबू का निर्माण किया जाता है।

गुलाब, चमेली, लैवेंडर, और अन्य फूलों से प्राकृतिक सुगंध निकलती है। नींबू, संतरा, और अन्य फलों के छिलके से भी खुशबू प्राप्त होती है। तुलसी, पुदीना, और लौंग जैसी जड़ी-बूटियाँ प्राकृतिक खुशबू का स्रोत होती हैं। वहीं, लंबे समय से विभिन्न प्रकार की कृत्रिम खुशबुएं परफ्यूम, इत्र, और सौंदर्य प्रसाधनों के माध्यम से बनाई जाती हैं। ये सिंथेटिक रसायनों से उत्पन्न की जाती हैं। घरों और कार्यालयों में इस्तेमाल किए जाने वाले एयर फ्रेशनर में भी खुशबू के कृत्रिम स्रोत होते हैं।

विभिन्न खुशबूओं के लाभ

खुशबू या अरोमा का उपयोग प्राचीन काल से मानसिक और शारीरिक लाभ प्राप्त करने के लिए किया जाता रहा है। हर खुशबू की अपनी विशेषताएं और लाभ होते हैं, जो न केवल अच्छा महसूस करने से जुड़ी होती हैं बल्कि मानव शरीर और मन पर भी सकारात्मक प्रभाव डालती हैं। आइए, कुछ प्रमुख खुशबुओं के लाभ और ख़ासियतों को जानते हैं।

1. लैवेंडर (Lavender)

  • लाभ: लैवेंडर की खुशबू को तनाव और चिंता कम करने के लिए जाना जाता है। यह अनिद्रा के इलाज में भी सहायक होती है।
  • ख़ासियत: लैवेंडर का इस्तेमाल आमतौर पर अरोमा थेरेपी में होता है। यह नर्वस सिस्टम को शांत करता है और मस्तिष्क को विश्राम प्रदान करता है।
  •  National Center for Biotechnology Information (NCBI) की एक रिसर्च के अनुसार, लैवेंडर अरोमा थैरेपी नींद की गुणवत्ता को सुधारने में सहायक है।

2. चमेली (Jasmine)

  • लाभ: चमेली की खुशबू मूड को बेहतर करती है और अवसाद से लड़ने में मदद करती है।
  • ख़ासियत: यह खुशबू मस्तिष्क में सकारात्मक रसायनों को उत्तेजित करती है और मानसिक संतुलन को बनाए रखने में सहायता करती है।
  • एक अध्ययन में पाया गया है कि चमेली की सुगंध से ध्यान में सुधार होता है और मनोवैज्ञानिक ऊर्जा बढ़ती है।

3. पुदीना (Peppermint)

  • लाभ: पुदीना की ताजगी भरी खुशबू ऊर्जा को बढ़ाती है और ध्यान केंद्रित करने में मदद करती है।
  • ख़ासियत: पुदीना की खुशबू मानसिक थकान को कम करती है और शारीरिक कामकाज में सुधार लाती है
  • International Journal of Neuroscience की एक रिसर्च के अनुसार, पुदीना सुगंध मानसिक स्फूर्ति और एकाग्रता को बढ़ाती है।

4. गुलाब (Rose)

  • लाभ: गुलाब की खुशबू को आत्मिक शांति और भावनात्मक स्वास्थ्य को सुधारने में प्रभावी माना जाता है।
  • ख़ासियत: गुलाब की सुगंध से तनाव कम होता है और यह भावनात्मक संतुलन को बनाए रखने में सहायक होती है।Frontiers in Psychology के अनुसार, गुलाब की सुगंध नेगेटिव इमोशन्स को कम करने और खुशहाली को बढ़ाने में मदद करती है।

5. नींबू (Lemon)

  • लाभ: नींबू की खुशबू ताजगी प्रदान करती है और मूड को बेहतर बनाती है।
  • ख़ासियत: नींबू का सुगंध तंत्रिका तंत्र को उत्तेजित करती है और दिमाग को अधिक सतर्क बनाती है।
  • Science Direct पर प्रकाशित एक शोध के अनुसार, नींबू की खुशबू से थकान और डिप्रेशन के लक्षणों में कमी आती है।

इस तरह कई अलग-अलग खुशबुओं के स्वास्थ्य लाभ होते हैं जैसे मानसिक सुकून, ध्यान में सुधार, अवसाद से राहत और बेहतर नींद आदि। अरोमा थैरेपी के माध्यम से इन खुशबुओं का सही तरीके से उपयोग करके मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य को बेहतर बनाया जा सकता है।

(डिस्क्लेमर : ये लेख विभिन्न जानकारियों पर आधारित है। हम इसे लेकर कोई दावा नहीं करते हैं।)

 


About Author
श्रुति कुशवाहा

श्रुति कुशवाहा

2001 में माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय भोपाल से पत्रकारिता में स्नातकोत्तर (M.J, Masters of Journalism)। 2001 से 2013 तक ईटीवी हैदराबाद, सहारा न्यूज दिल्ली-भोपाल, लाइव इंडिया मुंबई में कार्य अनुभव। साहित्य पठन-पाठन में विशेष रूचि।

Other Latest News