Health : इस समय भूलकर भी नहीं खाना चाहिए खीरा, होते हैं ये नुकसान

सलाद खाना हमारी सेहत (Health) के लिए काफी ज्यादा फायदेमंद माना जाता है। सलाद में सबसे ज्यादा फायदेमंद खीरा (Cucumber) माना जाता है। जी हां खीरा हमारी सेहत को इतने ज्यादा फायदा पहुंचाता है कि डॉक्टर भी इसे खाने की सलाह देते हैं।

cucumber

हेल्थ, डेस्क रिपोर्ट। सलाद खाना हमारी सेहत (Health) के लिए काफी ज्यादा फायदेमंद माना जाता है। सलाद में सबसे ज्यादा फायदेमंद खीरा (Cucumber) माना जाता है। जी हां खीरा हमारी सेहत को इतने ज्यादा फायदा पहुंचाता है कि डॉक्टर भी इसे खाने की सलाह देते हैं। क्योंकि खीरे में विटामिंस और मिनरल्स के साथ पानी की मात्रा काफी ज्यादा होती है। जिससे बॉडी हमेशा हाइड्रेटेड रहती है।

लेकिन खीरे के सेवन में कई लोग गलतियां भी कर बैठते हैं। दरअसल एक ऐसा वक्त होता है जिस समय भूलकर भी खीरे (Side Effects Of Cucumber) का सेवन नहीं करना चाहिए। क्योंकि इससे सेहत को नुकसान भी हो सकते हैं। आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि कब हमें खीरा खाना चाहिए और कब नहीं तो चलिए जानते हैं।

Must Read : संगमरमर वादियों में शुरू हो रहा 2 दिवसीय Narmada Mahotsav, इन कलाकारों द्वारा दी जाएगी प्रस्तुति

जानकारी के मुताबिक, एक एक्सपर्ट द्वारा बताया गया है कि खीरा जितना सेहत के लिए फायदेमंद है। खीरे के सेवन से शरीरी को काफी ज्यादा पोषक तत्व मिलते है। लेकिन गलती करने पर खीरा सेहत को नुकसान भी पहुंचाता है। वो नुकसान कुछ इस तरह है –

इस वक्त नहीं खाना चाहिए खीरा –

डाइजेशन पर असर –

रात के समय खीरा नहीं खाना चाहिए। क्योंकि खीरे में कुकुरबिटासिन पाया जाता है। जो तब ही पचाया जा सकता है जब डाइजेशन मजबूत हो। अगर ऐसा नहीं हो और इसे खाया जाए तो काफी समस्या पैदा हो सकती है। बताया गया है की इसके रात में सेवन करने से पेट हेवी लगता है। जिस वजह से कब्ज, अपच या ब्लोटिंग हो सकती है।

नींद पर असर –

रात के समय खीरे के सेवन से नींद में बाधा आती है। कहा जाता है की आपका पेट भारी होने की वजह से लेटने और करवट लेने में भी दिक्कत आती है। इसलिए रात में खीर नहीं खाना चाहिए।

इस वक्त ही खाएं खीरा –

एक्सपर्ट्स द्वारा बताया गया है की खीर सिर्फ दिन में और सुबह के वक्त खाना चाहिए। ऐसा करने से स्वास्थ में काफी ज्यादा लाभ मिलता है। साथ ही शारीर भी हाइड्रेट रहता है। क्योंकि खीरे में पानी कि मात्र काफी ज्यादा होती है। खीरा खाने से इम्यूनिटी बूस्ट करना, कैंसर से बचाव और मजबूत हड्डियों करने में काफी फायदा मिलता है।

Disclaimer: इस लेख में दी गई सूचनाएं सिर्फ मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है। एमपी ब्रेकिंग इनकी पुष्टि नहीं करता है। किसी भी जानकारी या मान्यता को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ की सलाह लें।