Health: गर्मी का कहर! लू और डिहाइड्रेशन से बचने का रामबाण उपाय, डाइट में शामिल करें ये चीजें

Health: गर्मियां आ चुकी हैं और तेज धूप और चिलचिलाती गर्मी के कारण शरीर में पानी की कमी होना आम बात है।

loo

Health: गर्मी का मौसम अपने चरम पर है और लू का खतरा भी बढ़ रहा है। लू से बचाव के लिए सबसे ज़रूरी है कि आप खुद को हाइड्रेटेड रखें और पौष्टिक आहार लें। लेकिन, कुछ चीजें ऐसी भी हैं जिनका सेवन लू के दौरान आपको बिलकुल नहीं करना चाहिए। आज हम आपको ऐसी ही 7 चीजों के बारे में बताएंगे जिनका सेवन आपको गर्मियों में लू से बचाव के लिए भूलकर भी नहीं करना चाहिए।

संतरा

गर्मियों के मौसम में संतरा सेहत का खजाना है। 88% पानी से भरपूर यह फल आपको ठंडा और तरोताजा रखता है, डिहाइड्रेशन से बचाता है। विटामिन सी, ए, कैल्शियम और फाइबर से युक्त संतरा रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाता है, पाचन तंत्र को मजबूत बनाता है, हृदय स्वास्थ्य में सुधार करता है, त्वचा को ग्लो देता है, आंखों के लिए फायदेमंद है और वजन घटाने में भी मदद करता है। पोटैशियम से भरपूर संतरा मांसपेशियों के दर्द को कम करता है और ऊर्जा का स्तर बढ़ाता है तो इस गर्मी, संतरे का सेवन कर स्वस्थ और तंदुरुस्त रहें।

तरबूज

गर्मियों में तरबूज सिर्फ एक स्वादिष्ट फल नहीं, बल्कि सेहत का भी खजाना है। 92% पानी से युक्त यह फल आपको डिहाइड्रेशन से बचाता है और शरीर को ठंडा रखता है। फाइबर, विटामिन-सी, विटामिन-ए, पोटैशियम और मैग्नीशियम जैसे पोषक तत्वों से भरपूर तरबूज रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाता है, पाचन तंत्र को मजबूत बनाता है, हृदय स्वास्थ्य में सुधार करता है, त्वचा को ग्लो देता है, आंखों के लिए फायदेमंद है और वजन घटाने में भी मदद करता है। इसके अलावा, तरबूज में पाए जाने वाले लाइकोपीन नामक एंटीऑक्सीडेंट कैंसर के खतरे को कम करने में भी मदद करते हैं। तो इस गर्मी, तरबूज का भरपूर आनंद लें और स्वस्थ रहें।

खीरा

खीरा सिर्फ एक स्वादिष्ट सब्जी नहीं, बल्कि गर्मियों का हरा हीरो भी है। 95% पानी से युक्त यह डिहाइड्रेशन से बचाता है और शरीर को ठंडा रखता है। विटामिन K, पोटैशियम और मैग्नीशियम जैसे पोषक तत्वों से भरपूर खीरा रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाता है, पाचन तंत्र को मजबूत बनाता है, हृदय स्वास्थ्य में सुधार करता है, त्वचा को ग्लो देता है, आंखों के लिए फायदेमंद है और वजन घटाने में भी मदद करता है। कम कैलोरी वाला खीरा बॉडी के लिए बेहतरीन डिटॉक्सिफायर है। तो इस गर्मी, खीरे का भरपूर सेवन करें और स्वस्थ रहें।

डिस्क्लेमर – इस लेख में दी गई सूचनाएं सिर्फ मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है। एमपी ब्रेकिंग इनकी पुष्टि नहीं करता है। किसी भी जानकारी या मान्यता को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ की सलाह लें।


About Author
भावना चौबे

भावना चौबे

इस रंगीन दुनिया में खबरों का अपना अलग ही रंग होता है। यह रंग इतना चमकदार होता है कि सभी की आंखें खोल देता है। यह कहना बिल्कुल गलत नहीं होगा कि कलम में बहुत ताकत होती है। इसी ताकत को बरकरार रखने के लिए मैं हर रोज पत्रकारिता के नए-नए पहलुओं को समझती और सीखती हूं। मैंने श्री वैष्णव इंस्टिट्यूट ऑफ़ जर्नलिज्म एंड मास कम्युनिकेशन इंदौर से बीए स्नातक किया है। अपनी रुचि को आगे बढ़ाते हुए, मैं अब DAVV यूनिवर्सिटी में इसी विषय में स्नातकोत्तर कर रही हूं। पत्रकारिता का यह सफर अभी शुरू हुआ है, लेकिन मैं इसमें आगे बढ़ने के लिए उत्सुक हूं।मुझे कंटेंट राइटिंग, कॉपी राइटिंग और वॉइस ओवर का अच्छा ज्ञान है। मुझे मनोरंजन, जीवनशैली और धर्म जैसे विषयों पर लिखना अच्छा लगता है। मेरा मानना है कि पत्रकारिता समाज का दर्पण है। यह समाज को सच दिखाने और लोगों को जागरूक करने का एक महत्वपूर्ण माध्यम है। मैं अपनी लेखनी के माध्यम से समाज में सकारात्मक बदलाव लाने का प्रयास करूंगी।

Other Latest News