Health : सेंधा नमक के ज्यादा सेवन से होती है ये बीमारियां, जानें नुकसान

सेंधा नमक (Rock Salt) का इस्तेमाल लोग काफी ज्यादा करना पसंद करते हैं। दरअसल हिन्दू धर्म में सेंधा नमक (Salt side effect) को काफी ज्यादा शुद्ध और पवित्र माना जाता है।

rock salt

हेल्थ, डेस्क रिपोर्ट। सेंधा नमक ( Rock Salt) का इस्तेमाल लोग काफी ज्यादा करना पसंद करते हैं। दरअसल हिन्दू धर्म में सेंधा नमक (Salt side effect) को काफी ज्यादा शुद्ध और पवित्र माना जाता है। इस वजह से उपवास में इसका इस्तेमाल किया जाता है। लेकिन क्या आप जानते हैं सेंधा नमक के ज्यादा सेवन से कुछ ऐसी बीमारियां (Health) होती है जो शरीर को हमेशा के लिए घेर लेती है।

इसलिए ज्यादा सेंधा नमक का सेवन करने से बचना चाहिए। अगर आप नहीं जानते हैं उन बीमारियों के बारे में तो आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि सेंधा नमक के सेवन से कौन-कौन सी बीमारियां होती है और इसका उपयोग का तरीका क्या होता है। आपको बता दें, सेंधा नमक काफी लंबे समय से इस्तेमाल किया जाता आ रहा है। लोग हर उपवास में इसका इस्तेमाल करते हैं।

Must Read : नहीं लगेगा ‘मिर्जापुर 3’ पर बैन, कोर्ट ने चाहने वालों के हक में लिया फैसला

लेकिन कहा जाता है कि 1 दिन में पाँच ग्राम नमक, 6 चम्मच चीनी, 4 चम्मच से ज्यादा तेल का सेवन नहीं करना चाहिए। लेकिन अगर आप ऐसा कर रहे हैं तो आपको इससे बचना चाहिए। क्योंकि ये आपके लिए नुकसानदायक हो सकता है। इससे आप का शरीर कई बीमारियों को घेर सकता है। तो चलिए जानते हैं वो कौन कौन सी बीमारियां के सेवन से होती है।

ये है बीमारियां –

हाई ब्लड प्रेशर –

जिन लोगों को हाई ब्लड प्रेशर की समस्या होती हैं। उन्हें सेंधा नमक का ज्यादा सेवन नहीं करना चाहिए। खेर उन्हें किसी भी नमक का ज़्यादा सेवन नहीं करना चाहिए। क्योंकि हाई ब्लड प्रेशर को साइलेंट किलर कहा जाता है। ऐसे में अगर आप ज्यादा मात्रा में सेंधा नमक का सेवन करेंगे तो इससे आपका हाई ब्लड प्रेशर और ज़्यादा बढ़ जाएगा। इसका काम करने के लिए आप पोटेशियम रिच फ़ूड का सेवन करें। ताकि आपका ब्लड प्रेशर कंट्रोल में रहे हैं और आप बीमारियों के खतरे से बचा सके।

आयोडीन –

आपको बता दें, सेंधा नमक खाने से शरीर में आयोडीन की कमी होती है। ऐसे में कई बीमारियों के लगने का खतरा होता है। इसलिए ज्यादा सेंधा नमक का सेवन नहीं करना चाहिए। क्योंकि आयोडीन की कमी से शरीर में कमजोरी होने लगती है। आपको अगर सेंधा नमक खाना ही है तो आप सामान्य नमक में सेंधा नमक को मिलाकर खा सकते हैं।

थकान –

ज्यादा मात्रा में सेंधा नमक का सेवन करने से शरीर में कमज़ोरी आने लगती है। क्योंकि शरीर में आयोडीन की कमी होने लगती है। इस वजह से कमज़ोरी भी होने लगती है। इसलिए सेना नमक का ज़्यादा सेवन शरीर के लिए अच्छा नहीं होता है। क्योंकि वॉटर रिटेंशन की स्थिति में कई बीमारियां आपके शरीर को घेर सकती है।