Health: सिर्फ स्वाद ही नहीं सेहत का भी खजाना है ये हरा पत्ता, जानें क्या-क्या हैं इसके फायदे

Health: हरा धनिया, जिसे हम अक्सर अपने भोजन में स्वाद बढ़ाने के लिए इस्तेमाल करते हैं, सिर्फ स्वादिष्ट ही नहीं, सेहत के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है।यह हर बोरिंग से बोरिंग खाने को लाजवाब बना देता है।

भावना चौबे
Published on -
corriander leaves

Health: हरा धनिया (Coriander leaves) धनिया पौधे के ताजे पत्ते हैं। यह एशियाई व्यंजनों में एक लोकप्रिय जड़ी बूटी है और इसका उपयोग अक्सर भारतीय, थाई और मैक्सिकन व्यंजनों में किया जाता है। हरा धनिया पोषक तत्वों का एक अच्छा स्रोत है, जिसमें विटामिन ए, विटामिन सी, पोटैशियम, मैग्नीशियम, कैल्शियम आदि शामिल हैं। इसका इस्तेमाल खाने का स्वाद बढ़ाने में किया जाता है। यह हर बोरिंग से बोरिंग खाने को लाजवाब बना देता है। ज्यादातर लोग हरे धनिए का इस्तेमाल सब्जियों को गार्निश करने में करते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि यह सिर्फ खाने का स्वाद ही नहीं बढ़ाता बल्कि सेहत को कई अद्भुत फायदे भी देता है। जी हां, आज हम आपको इस लेख के द्वारा हरे धनिए से होने वाले फायदे के बारे में बताने जा रहे हैं, तो चलिए जानते हैं।

हरा धनिया से क्या-क्या फायदे होते हैं

पाचन क्रिया में सुधार: हरा धनिया पाचन एंजाइमों को उत्तेजित करता है, जिससे पाचन क्रिया बेहतर होती है और अपच, गैस, और एसिडिटी जैसी समस्याओं से राहत मिलती है।

रोग प्रतिरोधक क्षमता में वृद्धि: हरा धनिया विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है, जो रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में मदद करते हैं।

रक्तचाप को नियंत्रित करता है: हरा धनिया में मौजूद पोटेशियम रक्तचाप को नियंत्रित करने में मदद करता है। हरा धनिया रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करने में मदद करता है। यह डायबिटीज के मरीजों के लिए बहुत अच्छा माना जाता है।

त्वचा और बालों के लिए फायदेमंद: हरा धनिया विटामिन ए और सी से भरपूर होता है, जो त्वचा और बालों के लिए फायदेमंद होता है।

वजन घटाने में मदद करता है: हरा धनिया में मौजूद फाइबर वजन घटाने में मदद करता है।

आंखों के लिए फायदेमंद: हरा धनिया विटामिन ए से भरपूर होता है, जो आंखों के लिए फायदेमंद होता है।

हड्डियों को मजबूत बनाता है: हरा धनिया कैल्शियम और मैग्नीशियम से भरपूर होता है, जो हड्डियों को मजबूत बनाता है।

हरा धनिया से क्या-क्या चीज बनाई जाती है

हरा धनिया की चटनी: यह एक बहुत ही लोकप्रिय चटनी है जो किसी भी भोजन के साथ खाई जा सकती है। इसे बनाने के लिए, हरा धनिया, हरी मिर्च, अदरक, नींबू का रस और नमक को एक साथ पीस लें।

हरी धनिया की सब्जी: यह एक स्वादिष्ट और पौष्टिक सब्जी है। इसे बनाने के लिए, हरा धनिया, प्याज, टमाटर, अदरक, लहसुन और मसालों को एक साथ पकाएं।

हरी धनिया का पराठा: यह एक स्वादिष्ट और पौष्टिक नाश्ता है। इसे बनाने के लिए, आटे में हरा धनिया, प्याज, मसाले और नमक मिलाकर पराठे बना लें।

हरी धनिया का रायता: यह एक स्वादिष्ट और ताज़ा रायता है। इसे बनाने के लिए, दही में हरा धनिया, पुदीना, जीरा, नमक और काली मिर्च मिलाकर रायता बना लें।

हरी धनिया का सूप: यह एक स्वादिष्ट और पौष्टिक सूप है। इसे बनाने के लिए, हरा धनिया, प्याज, टमाटर, अदरक, लहसुन और मसालों को एक साथ उबालकर सूप बना लें।

Disclaimer- यहां दी गई सूचना सामान्य जानकारी के आधार पर बताई गई है। इनके सत्य और सटीक होने का दावा MP Breaking News नहीं करता।

 

 


About Author
भावना चौबे

भावना चौबे

इस रंगीन दुनिया में खबरों का अपना अलग ही रंग होता है। यह रंग इतना चमकदार होता है कि सभी की आंखें खोल देता है। यह कहना बिल्कुल गलत नहीं होगा कि कलम में बहुत ताकत होती है। इसी ताकत को बरकरार रखने के लिए मैं हर रोज पत्रकारिता के नए-नए पहलुओं को समझती और सीखती हूं। मैंने श्री वैष्णव इंस्टिट्यूट ऑफ़ जर्नलिज्म एंड मास कम्युनिकेशन इंदौर से बीए स्नातक किया है। अपनी रुचि को आगे बढ़ाते हुए, मैं अब DAVV यूनिवर्सिटी में इसी विषय में स्नातकोत्तर कर रही हूं। पत्रकारिता का यह सफर अभी शुरू हुआ है, लेकिन मैं इसमें आगे बढ़ने के लिए उत्सुक हूं। मुझे कंटेंट राइटिंग, कॉपी राइटिंग और वॉइस ओवर का अच्छा ज्ञान है। मुझे मनोरंजन, जीवनशैली और धर्म जैसे विषयों पर लिखना अच्छा लगता है। मेरा मानना है कि पत्रकारिता समाज का दर्पण है। यह समाज को सच दिखाने और लोगों को जागरूक करने का एक महत्वपूर्ण माध्यम है। मैं अपनी लेखनी के माध्यम से समाज में सकारात्मक बदलाव लाने का प्रयास करूंगी।

Other Latest News