रोजाना नाभि में लगाएं बादाम तेल, जानें इससे होने वाले अद्भुत फायदे

health tips

Health Tips : बादाम सेहत के लिए काफी ज्यादा फायदेमंद मानी जाती है। इसमें भरपूर मात्रा में पोषक तत्व पाए जाते हैं। जो सेहत से जुड़ी कई समस्याओं को दूर करने में मदद करती है। इसका तेल भी स्किन, हेयर और सेहत के लिए लाभकारी माना जाता है। आज हम आपको बादाम तेल को नाभि में लगाने से होने वाले फायदों के बारे में बताने जा रहे हैं। बादाम के तेल में कई तरह के विटामिन और मिनरल्स पाए जाते हैं। अगर रोजाना नाभि में बादाम का तेल लगाया जाएं तो कई समस्याओं को दूर किया जा सकता है। चलिए जानते हैं –

Health Tips : बादाम तेल नाभि में लगाने के फायदे

सूजन के लिए

शरीर की सूजन उतारने के लिए नाभि में बादाम के तेल लगाना चाहिए ऐसा करने से काफी जल्दी असर देखने को मिलेगा। बादाम तेल की कुछ बूंदे डालने से शरीर में अवशेषित होकर प्रभावित स्थान पर असर छोड़ सकती हैं। ऐसा करने से शरीर की सूजन जल्द उतर जाएगी।

फटे होठों के लिए

बादाम के तेल को नाभि में डालने से स्किन मॉइस्चराइजिंग रहती है। ये स्किन से जुड़ी कई समस्याओं को ठीक करने में मदद करती है। आप भी रोजाना रात में सोते टाइम नाभि में तेल डालकर फटे होठों की समस्या से निजात पा सकते हैं।

स्किन रखे हाइट्रेट

बादाम तेल को रोजाना नाभि में लगाने से स्किन हाइड्रेट रहती है। ये स्किन को ग्लोइंग और खूबसूरत बनाने में भी सबसे ज्यादा कारगर है। आपको भी कुछ बूंदे नाभि में डालने से आपको हाइट्रेड महसूस होगा।

चेहरे की रंगत

बादाम का तेल नाभि में लगाने से ड्राई स्किन की समस्या से दूर की जा सकती है। इसके इस्तेमाल से चेहरे की रंगत पर अच्छा प्रभाव पड़ता है। ये स्किन में नमी बरकरार रखता है। इसका असर थोड़े दिनों में दिखने लगता है।

डाइजेशन सुधरता है

नाभि में रोजाना बादाम तेल लगाने से डाइजेस्टिव सिस्टम ठीक होता है। आप भी इसके इस्तेमाल से डाइजेशन से जुड़ी सारी परेशानियां खत्म कर सकते हैं।

हेयर फॉल

अगर हेयर फॉल हो रहा है तो बादाम तेल को रोजाना नाभि में लगा कर इस समस्या से छुटकारा पा सकते हैं। रोजाना रात में सोने से पहले बादाम का तेल लगाने से बालों के झड़ने की समस्या दूर होती है। क्योंकि इसमें विटामिन इ भरपूर मात्रा में पाया जाता है।

Disclaimer: यहां दी गई जानकारी इंटरनेट पर उपलब्ध विभिन्न माध्यमों के जरिए बताई गई है। MP Breaking News इसकी पुष्टि नहीं करता।


About Author
Avatar

Ayushi Jain

मुझे यह कहने की ज़रूरत नहीं है कि अपने आसपास की चीज़ों, घटनाओं और लोगों के बारे में ताज़ा जानकारी रखना मनुष्य का सहज स्वभाव है। उसमें जिज्ञासा का भाव बहुत प्रबल होता है। यही जिज्ञासा समाचार और व्यापक अर्थ में पत्रकारिता का मूल तत्त्व है। मुझे गर्व है मैं एक पत्रकार हूं। मैं पत्रकारिता में 4 वर्षों से सक्रिय हूं। मुझे डिजिटल मीडिया से लेकर प्रिंट मीडिया तक का अनुभव है। मैं कॉपी राइटिंग, वेब कंटेंट राइटिंग, कंटेंट क्यूरेशन, और कॉपी टाइपिंग में कुशल हूं। मैं वास्तविक समय की खबरों को कवर करने और उन्हें प्रस्तुत करने में उत्कृष्ट। मैं दैनिक अपडेट, मनोरंजन और जीवनशैली से संबंधित विभिन्न विषयों पर लिखना जानती हूं। मैने माखनलाल चतुर्वेदी यूनिवर्सिटी से बीएससी इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में ग्रेजुएशन किया है। वहीं पोस्ट ग्रेजुएशन एमए विज्ञापन और जनसंपर्क में किया है।

Other Latest News