Benefits Of Eating Gond : डिलीवरी के वक़्त फायदेमंद है गोंद खाना ? सर्दियों में आप होंगे मज़बूत, जानें फायदे

Benefits Of Eating Gond

Benefits Of Eating Gond : एक ओर जहां सर्दियों का सीजन शुरू हो गया है वहीं बीमारियों ने हमें जकड़ना शुरू कर दिया है. ऐसी स्थिति में सिर्फ पोषक तत्व वाली चीजें ही हैं जो हमें बीमारियों से बचा सकती है. गोंद उन्हीं पोषक तत्व वाली चीजों में से एक है. गोंद सर्दियों के सीजन में गर्मी प्रदान करती है और हमें कई सेहत संबंधी फायदे देती है. यह कई बीमारियों से हमें राहत दिलवाती है. चलिए इसके बनने की विधि को जानते हैं और इससे होने वाले फायदे के बारे में विस्तार से चर्चा करते हैं.

कैसे बनती है गोंद?

आपको बता दें कि ठंड के सीजन में गर्मी देने वाली गोंद को पेड़ के तने में चीरा लगाने से निकलने वाला रस से बनाया जाता है. यह रस को सुखाया जाता है जिससे ये भूरे रंग का क्रिस्टल जैसा लगने लगता है. यही क्रिस्टल गोंद कहलाता है. इस प्रोसेस में सिर्फ बबूल के पेड़ से रस नहीं निकाला जाता है बल्कि पलाश और नीम के पेड़ों के तने से भी रस निकाला जा सकता है.


About Author
Avatar

Ayushi Jain

मुझे यह कहने की ज़रूरत नहीं है कि अपने आसपास की चीज़ों, घटनाओं और लोगों के बारे में ताज़ा जानकारी रखना मनुष्य का सहज स्वभाव है। उसमें जिज्ञासा का भाव बहुत प्रबल होता है। यही जिज्ञासा समाचार और व्यापक अर्थ में पत्रकारिता का मूल तत्त्व है। मुझे गर्व है मैं एक पत्रकार हूं। मैं पत्रकारिता में 4 वर्षों से सक्रिय हूं। मुझे डिजिटल मीडिया से लेकर प्रिंट मीडिया तक का अनुभव है। मैं कॉपी राइटिंग, वेब कंटेंट राइटिंग, कंटेंट क्यूरेशन, और कॉपी टाइपिंग में कुशल हूं। मैं वास्तविक समय की खबरों को कवर करने और उन्हें प्रस्तुत करने में उत्कृष्ट। मैं दैनिक अपडेट, मनोरंजन और जीवनशैली से संबंधित विभिन्न विषयों पर लिखना जानती हूं। मैने माखनलाल चतुर्वेदी यूनिवर्सिटी से बीएससी इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में ग्रेजुएशन किया है। वहीं पोस्ट ग्रेजुएशन एमए विज्ञापन और जनसंपर्क में किया है।