Benefits Of Eating Gond : डिलीवरी के वक़्त फायदेमंद है गोंद खाना ? सर्दियों में आप होंगे मज़बूत, जानें फायदे

Benefits Of Eating Gond : ठंड में सबसे ज्यादा गोंद के लड्डू खाए जाते हैं कहा जाता है कि गोंद सर्दियों में गर्मी प्रदान करती है. साथ ही ये सेहत के लिए भी कई मायनों में फायदेमंद है. इसलिए ठंड में गोंद खाना चाहिए।

Benefits Of Eating Gond

Benefits Of Eating Gond : एक ओर जहां सर्दियों का सीजन शुरू हो गया है वहीं बीमारियों ने हमें जकड़ना शुरू कर दिया है. ऐसी स्थिति में सिर्फ पोषक तत्व वाली चीजें ही हैं जो हमें बीमारियों से बचा सकती है. गोंद उन्हीं पोषक तत्व वाली चीजों में से एक है. गोंद सर्दियों के सीजन में गर्मी प्रदान करती है और हमें कई सेहत संबंधी फायदे देती है. यह कई बीमारियों से हमें राहत दिलवाती है. चलिए इसके बनने की विधि को जानते हैं और इससे होने वाले फायदे के बारे में विस्तार से चर्चा करते हैं.

कैसे बनती है गोंद?

आपको बता दें कि ठंड के सीजन में गर्मी देने वाली गोंद को पेड़ के तने में चीरा लगाने से निकलने वाला रस से बनाया जाता है. यह रस को सुखाया जाता है जिससे ये भूरे रंग का क्रिस्टल जैसा लगने लगता है. यही क्रिस्टल गोंद कहलाता है. इस प्रोसेस में सिर्फ बबूल के पेड़ से रस नहीं निकाला जाता है बल्कि पलाश और नीम के पेड़ों के तने से भी रस निकाला जा सकता है.

गोंद खाने से होने वाले फायदे –

इम्युनिटी को करें मजबूत

गोंद का सेवन जब आप दूध के साथ करते हैं तो आपकी इम्युनिटी मजबूत होती है. इसका सेवन आपके स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद होता है. इसलिए ठंड के सीजन में इम्युनिटी बूस्ट करने के लिए रात में सोते समय इसका सेवन जरूर करें.

प्रेग्नेंसी में फायदेमंद गोंद

प्रेग्नेंसी के दौरान महिलाएं कई समस्याओं का सामना करती है. हड्डियों का कमजोर होना उन्हीं समस्याओं में से एक है. गोंद का सेवन इस समस्या से राहत दिलवाता है. अगर आप इस समस्या से जूझ रहे हैं तो गोंद का सेवन जरूर करें.

गोंद करेगी आपको मजबूत

डिलीवरी के बाद महिलाएं बहुत कमजोर हो जाती है. कभी कभी वे इतनी कमजोर हो जाती है कि वे अपने बच्चें को ब्रेस्ट फीड भी नहीं कर पाती हैं. इसलिए ऐसी कंडीशन में गोंद से बने लड्डू या पंजीरी का सेवन करें. यह आपको ताकत देगा और आपको मजबूत बनाऐंगे.

हार्ट की बीमारियों का खतरा करें कम

जब आज के समय में सारे खाद्य पदार्थों में मिलावट की जाती है तो ऐसी कंडीशन में गोंद का सेवन आपके लिए लाभकारी साबित हो सकता है. यह हार्ट डिसीजेस में राहत दिलवाती है और साथ में मसल्स को भी मजबूत करती है.