भूलकर भी इन फलों को छीलकर ना खाएं, जानें वजह

Avatar
Published on -
Chhath Puja 2023, health tips

Health Tips : सेहतमंद रहने के लिए लोग सबसे ज्यादा फलों का सेवन करते हैं। डॉक्टर भी लोगों को रोजाना फलों का सेवन करने की सलाह देते हैं। ऐसे में गर्मी हो या सर्दी हर मौसम में फलों को खाने की सलाह दी जाती है। क्योंकि इनमें भरपूर मात्रा में विटामिन और मिनरल्स पाए जाते हैं जो सेहत के लिए काफी ज्यादा फायदेमंद साबित होते हैं। लेकिन कुछ फल ऐसे होते हैं जिन्हें बिना छीलकर खाना चाहिए। दरअसल अधिकतर लोग फलों को छीलकर खाना पसंद करते हैं। क्योंकि उन्हें छिलके पसंद नहीं होते हैं।

लेकिन कुछ फल ऐसे होते हैं जिन्हें बिना छिले खाया जाएं तो भी वह सेहत को खूब फायदा पहुंचाते हैं। अगर उन्हें छीलकर खाया जाता है तो वह उतना ज्यादा फायदा नहीं पहुंचाते हैं। ऐसी में आज हम आपको कुछ ऐसे फलों के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्हें भूल कर भी हमें मिलकर नहीं खाना चाहिए। क्योंकि उन फलों के छिलके में भरपूर मात्रा में पोषक तत्व पाए जाते हैं। चलिए जानते हैं वह कौन कौन से फल है?

इन फलों को छीलकर नहीं खाना चाहिए

चीकू

चीकू सेहत के लिए सबसे ज्यादा फायदेमंद माना जाता है। इसमें भरपूर मात्रा में पोषक तत्व पाए जाते हैं। लेकिन अगर इसको छीलकर खाया जाए तो इसके सरे पोषक तत्व खत्म हो जाते हैं। क्योंकि चीकू के छिलकों में भरपूर मात्रा में प्रोटीन और मिनरल्स पाए जाते हैं। इसलिए आप इसे भूलकर भी छीलकर ना जाए।

आडू

गर्मियों के मौसम में आडू सबसे ज्यादा खाए जाते हैं। ये सेहत के लिए भी काफी ज्यादा फायदेमंद माने जाते हैं लेकिन इस फल को छीलकर नहीं खाना चाहिए। इस फल के छिलकों में फाइबर और प्रोटीन काफी ज्यादा मात्रा में पाया जाता है। इसलिए ये बिना छिले खाया जाना चाहिए।

कीवी

कीवी को भी बिना छिले खाना चाहिए। ये सेहत के लिए फायदेमंद माना जाता है। डॉक्टर्स भी इसे खाने की सलाह देते हैं। ये फल कोरोना और डेंगू जैसी बिमारियों को ठीक करने के लिए भी फायदेमंद साबित होते हैं। इसमें भरपूर मात्रा में प्रोटीन और मिनरल पाया जाता है। इसलिए इसे भी छीलकर खाना नहीं चाहिए।

इसके अलावा और भी कई सेब, नासपाती, आलूबुखारा, आम को भी बिना छिले खाने की सलाह दी जाती है। इन सभी फलों में भरपूर मात्रा में प्रोटीन विटामिन्स और मिनरल्स पाए जाते हैं। ये फल बिमारियों को ठीक करने के लिए फायदेमंद माने जाते हैं। आप भी इन फलों को बिना छिले और बिना काटे खाए आपकी सेहत में कई फायदे देखने को मिलेंगे।

Disclaimer: यहां दी गई जानकारी इंटरनेट पर उपलब्ध विभिन्न माध्यमों के जरिए बताई गई है। MP Breaking News इसकी पुष्टि नहीं करता।


About Author
Avatar

Ayushi Jain

मुझे यह कहने की ज़रूरत नहीं है कि अपने आसपास की चीज़ों, घटनाओं और लोगों के बारे में ताज़ा जानकारी रखना मनुष्य का सहज स्वभाव है। उसमें जिज्ञासा का भाव बहुत प्रबल होता है। यही जिज्ञासा समाचार और व्यापक अर्थ में पत्रकारिता का मूल तत्त्व है। मुझे गर्व है मैं एक पत्रकार हूं। मैं पत्रकारिता में 4 वर्षों से सक्रिय हूं। मुझे डिजिटल मीडिया से लेकर प्रिंट मीडिया तक का अनुभव है। मैं कॉपी राइटिंग, वेब कंटेंट राइटिंग, कंटेंट क्यूरेशन, और कॉपी टाइपिंग में कुशल हूं। मैं वास्तविक समय की खबरों को कवर करने और उन्हें प्रस्तुत करने में उत्कृष्ट। मैं दैनिक अपडेट, मनोरंजन और जीवनशैली से संबंधित विभिन्न विषयों पर लिखना जानती हूं। मैने माखनलाल चतुर्वेदी यूनिवर्सिटी से बीएससी इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में ग्रेजुएशन किया है। वहीं पोस्ट ग्रेजुएशन एमए विज्ञापन और जनसंपर्क में किया है।

Other Latest News