मूली के साथ भूलकर भी ना करें इन चीजों का सेवन, घातक बीमारियों का हो सकते हैं शिकार

Health Tips

Health Tips : अधिकतर लोगों को सलाद खाना बेहद पसंद होता है। डॉक्टर्स भी सभी को ज्यादा से ज्यादा सलाद खाने की सलाह देते हैं। ताकि स्वास्थ्य अच्छा रहे। लेकिन आजतक लोग सलाद का सेवन करने के साथ कई अन्य चीजों का भी सेवन कर लेते हैं लेकिन ऐसा करना सेहत के लिए हानिकारक माना जाता है। सलाद में अगर आप मूली खाना पसंद करते हैं तो सबसे ज्यादा ध्यान मूली के साथ खाने वाली चीजों का रखना चाहिए।

दरअसल, मूली के साथ ऐसी कई चीजें होती है जिसका सेवन भूलकर भी नहीं किया जाना चाहिए नहीं तो सेहत से जुड़ी कई सारी समस्या से जूझना पड़ सकता है। आज हम आपको बताने जा रहे हैं मूली के साथ किन-किन चीजों का सेवन नहीं किया जाना चाहिए और अगर कर लिया जाए तो फिर सेहत को क्या नुकसान होता है, चलिए जानते हैं –

इन चीजों के साथ ना करें मूली का सेवन

दूध

मूली के साथ दूध का सेवन कभी भी नहीं किया जाना चाहिए। दरअसल अगर मूली के साथ दूध का सेवन किया जाता है तो यह जहर की तरह काम करता है। इसकी वजह से सेहत से जुड़ी कई सारी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। खासकर त्वचा से जुड़ी दिक्कत है तो होने ही लगती है और वह खत्म भी नहीं होती, जिसकी वजह से व्यक्ति परेशान हो सकता है।

खीर

मूली के साथ कभी भी खीर और पूरी आदि का सेवन नहीं किया जाना चाहिए। दरअसल खीर भी दूध से बनाई जाती है इस वजह से यह सेहत के लिए हानिकारक साबित हो सकती है। आपके पाचन और त्वचा से जुड़े दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है। इसलिए अगर आप भी मूली को सलाद के रूप में खा रहे हैं और उसके साथ किसी दूध से बनी चीज का सेवन कर रहे हैं तो ऐसा बिल्कुल ना करें। यह आपकी सेहत को नुकसान पहुंचा सकता है।

खीरा

कई लोग सलाद में ककड़ी, टमाटर और मूली का सेवन एक साथ करते हैं। लेकिन कहा जाता है की मूली के साथ खीरा कभी नहीं खाना चाहिए। दरअसल अगर खीर और मूली साथ में खाया जाए तो इसकी वजह से पाचन पूरी तरह से बिगड़ जाता है। वहीं पेट से जुड़ी कई सारी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है जो लोगों को परेशान कर देती है।

चाय

अगर आप चाय का सेवन कर रहे हैं तो इसके साथ भूलकर भी मूली ना खाएं। दरअसल मूली की तासीर ठंडी होती है और चाय की तासीर गर्म होती है, इस वजह से यह कई गंभीर समस्या खड़ी कर सकती है। इतना ही नहीं अगर मूली और चाय का एक साथ सेवन कर लिया जाए या कुछ देर के अंतराल में भी किया जाए तो इसकी वजह से एसिडिटी और कब्ज की शिकायत भी हो सकती है।

Disclaimer- यहां दी गई सूचना सामान्य जानकारी के आधार पर बताई गई है। इनके सत्य और सटीक होने का दावा MP Breaking News नहीं करता।

 


About Author
Avatar

Ayushi Jain

मुझे यह कहने की ज़रूरत नहीं है कि अपने आसपास की चीज़ों, घटनाओं और लोगों के बारे में ताज़ा जानकारी रखना मनुष्य का सहज स्वभाव है। उसमें जिज्ञासा का भाव बहुत प्रबल होता है। यही जिज्ञासा समाचार और व्यापक अर्थ में पत्रकारिता का मूल तत्त्व है। मुझे गर्व है मैं एक पत्रकार हूं। मैं पत्रकारिता में 4 वर्षों से सक्रिय हूं। मुझे डिजिटल मीडिया से लेकर प्रिंट मीडिया तक का अनुभव है। मैं कॉपी राइटिंग, वेब कंटेंट राइटिंग, कंटेंट क्यूरेशन, और कॉपी टाइपिंग में कुशल हूं। मैं वास्तविक समय की खबरों को कवर करने और उन्हें प्रस्तुत करने में उत्कृष्ट। मैं दैनिक अपडेट, मनोरंजन और जीवनशैली से संबंधित विभिन्न विषयों पर लिखना जानती हूं। मैने माखनलाल चतुर्वेदी यूनिवर्सिटी से बीएससी इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में ग्रेजुएशन किया है। वहीं पोस्ट ग्रेजुएशन एमए विज्ञापन और जनसंपर्क में किया है।

Other Latest News