तुलसी के पत्ते के साथ खाएं 1 चम्मच शहद, सेहत को मिलेंगे ये अद्भुत फायदे

Published on -
Health Tips

Health Tips : बदलती दिनचर्या और खराब खान पान की वजह से अक्क्सर लोगों को सेहत से जुड़ी कई दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। कोई त्वचा और बाल की वजह से परेशान रहता है तो कोई बार-बार बीमार होने की वजह से। इसको ठीक करने के लिए लोग डॉक्टर के पास जाते हैं या तो घरेलू नुस्खें आजमाते हैं। अगर आप भी सेहत से जुड़ी समस्याओं से परेशान ही और इसे ठीक करने के लिए अब तक कई तरह के उपाय कर चुके हैं लेकिन कोई फायदा नहीं मिल रहा है तो आज हम आपको तुलसी के पत्तों के साथ 1 चम्मच शहद का सेवन करना है। आज हम आपको इसके सेवन से होने वाले फायदों के बारे में बताने जा रहे हैं तो चलिए जानते हैं –

शहर का इस्तेमाल सेहत के लिए फायदेमंद माना जाता है। ऐसे लोग कई प्रकार से इस्तेमाल करते हैं। शहद में अगर तुलसी के पत्ते मिलाकर खाया जाएं तो उससे ये अद्भुत फायदे सेहत को होते हैं।

खांसी-जुखाम हो ठीक

अगर आपको लंबे समय से खांसी जुकाम परेशान कर रहा है और आप इसके लिए अब तक कई उपाय कर चुके हैं, वहीं कई दवाइयां का सेवन कर चुके हैं लेकिन फायदा नहीं मिल रहा है तो आप एक बार तुलसी के साथ शहर का सेवन करके देखें। इसमें मौजूद पोषक तत्व और गुण आपकी खांसी सर्दी को ठीक करने में मदद करता है। इतना ही नहीं इसके सेवन से गले की खराश भी ठीक हो जाती है। दरअसल शहर और तुलसी में एंटीबैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं जो इन्फेक्शन को खत्म करने में मदद करते हैं। इसलिए इसका सेवन आपको जरूर करना चाहिए। खासकर सर्दियों में तो इसका सेवन आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकता है।

गुर्दे की पथरी ठीक हो

तुलसी की पांच पत्तियों को शहर में मिलाकर अगर रोजाना सुबह खाया जाए तो इसके सेवन से गुर्दे की पथरी की समस्या खत्म हो सकती है। साथ ही यूरिक एसिड के स्तर को भी काम किया जा सकता है। यह बेहद फायदेमंद माना जाता है।

त्वचा के लिए फायदेमंद

इतना ही नहीं त्वचा के लिए भी शहद और तुलसी के पत्तों का सेवन रामबाण माना गया है। दरअसल तुलसी और शहर में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट गुण स्किन को डिटॉक्सिफाई करने में मदद करती है। इतना ही नहीं इस चेहरे का निखार बढ़ता है। वहीं चेहरा और त्वचा भी मुलायम बनती है।

बुखार ठीक करें

अगर किसी को बदलते मौसम की वजह से बुखार आ रहा है और बार-बार बुखार की चपेट में आप आ जाते हैं तो इसको ठीक करने के लिए भी शहर और तुलसी का मिश्रण लेना चाहिए। यह बुखार को जल्द खत्म करने में मदद करता है। साथ ही स्ट्रेस लेवल को भी काम करने में मदद करता है और दिमाग को एकदम शांत बनाए रखता है।

Disclaimer– यहां दी गई सूचना सामान्य जानकारी के आधार पर बताई गई है। इनके सत्य और सटीक होने का दावा MP Breaking News नहीं करता।

 


About Author

Ayushi Jain

मुझे यह कहने की ज़रूरत नहीं है कि अपने आसपास की चीज़ों, घटनाओं और लोगों के बारे में ताज़ा जानकारी रखना मनुष्य का सहज स्वभाव है। उसमें जिज्ञासा का भाव बहुत प्रबल होता है। यही जिज्ञासा समाचार और व्यापक अर्थ में पत्रकारिता का मूल तत्त्व है। मुझे गर्व है मैं एक पत्रकार हूं।मैं पत्रकारिता में 4 वर्षों से सक्रिय हूं। मुझे डिजिटल मीडिया से लेकर प्रिंट मीडिया तक का अनुभव है। मैं कॉपी राइटिंग, वेब कंटेंट राइटिंग, कंटेंट क्यूरेशन, और कॉपी टाइपिंग में कुशल हूं। मैं वास्तविक समय की खबरों को कवर करने और उन्हें प्रस्तुत करने में उत्कृष्ट। मैं दैनिक अपडेट, मनोरंजन और जीवनशैली से संबंधित विभिन्न विषयों पर लिखना जानती हूं। मैने माखनलाल चतुर्वेदी यूनिवर्सिटी से बीएससी इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में ग्रेजुएशन किया है। वहीं पोस्ट ग्रेजुएशन एमए विज्ञापन और जनसंपर्क में किया है।

Other Latest News