ये 1 पत्ता दूर करेगा आपका सिर दर्द, ऐसे करें इस्तेमाल, जानें फायदे

Health Tips

Health Tips : भागदौड़ भरी जिंदगी में और काम के स्ट्रेस की वजह से लोगों को सबसे ज्यादा सिर दर्द और माइग्रेन की समस्या से जूझना पड़ता है। यह समस्या बेहद आम हो चुकी हैं। बच्चों से लेकर बड़ों तक हर किसी में आजकल सिर दर्द होने लगा है। अगर समय से इसका इलाज करवा लिया जाए तो बाद में दिक्कतों का सामना नहीं करना पड़ता है, लेकिन अगर नहीं करवाया जाए तो यह बहुत ज्यादा कष्टदायक बन जाता है।

अगर आप भी इस समस्या की वजह से परेशान है और अब तक कई उपाय और इलाज इसके लिए कर चुके हैं लेकिन कोई फायदा नहीं मिल रहा है तो आज हम आपको एक ऐसा घरेलू नुस्खा बताने जा रहे हैं जिसे आप घर बैठे आजमा सकते हैं। यह नुस्खा बेहद ही आसान है इसे करने के लिए आपको एक भी रुपया खर्च नहीं करना पड़ेगा। चलिए जानते हैं आखिर वह कौन सा नुस्खा है जिससे सिर दर्द और माइग्रेन की समस्या से छुटकारा पाया जा सकता है।

इस एक पत्ते से दूर करें सिर दर्द

हम बात कर रहे हैं नींबू के पत्ते के बारे में जी हां दीपू के पत्ते का रस अगर रोजाना पिया जाए तो इससे सिर दर्द और माइग्रेन की समस्या से छुटकारा पाया जा सकता है। इतना ही नहीं नींबू के पत्ते को मसल कर सूंघने से भी सर दर्द की समस्या दूर हो जाती है।

अगर आपको माइग्रेन के समस्या है तो आप नींबू के पत्ते से इसका उपचार कर सकते हैं। यह आपके लिए मददगार साबित होगा और कुछ ही मिनट में माइग्रेन से होने वाले खतरनाक दर्द से आपको राहत मिलेगी।

आपको बता दे नींबू के पत्ते में काफी ज्यादा औषधीय गुण पाए जाते हैं जो हमारी सेहत के लिए फायदेमंद साबित होते हैं। नींबू के पेट में कॉपर, पोटेशियम, आयरन, विटामिन ए, विटामिन सी, कैल्शियम, प्रोबायोटिक बैक्टीरिया और एंजाइम समेत कई पोषक तत्व भी पाए जाते हैं जो कई सारी बीमारियों से छुटकारा दिलाने के लिए फायदेमंद साबित होते हैं।

अगर आप सिर दर्द ठीक करने के लिए नींबू के पत्ते का रस नहीं पी का रहे हैं तो आप नींबू के पत्तों की चाय बनाकर भी उसका सेवन कर सकते हैं। इससे भी आपको सिर दर्द से राहत मिलेगी। यह उपाय भी काफी ज्यादा कारगर माना जाता है, क्योंकि अधिकतर लोग नींबू के पत्ते का रस नहीं पी पाते हैं। इस वजह से उसकी चाय बनाकर पी लेते हैं, ताकि उसका स्वाद भी खराब ना लगे।

आपको बता दे नींबू की पत्तियों को रोजाना मसलकर सूंघने से स्ट्रेस दूर किया जा सकता है। वहीं इसकी खुशबू आपके मन को शांत रखने में भी मदद कर सकती है। वहीं अगर आपको नींद की समस्या से जूझना पड़ रहा है तो आप इस उपाय से नींद की समस्या भी दूर कर सकते हैं।

Disclaimer– यहां दी गई सूचना सामान्य जानकारी के आधार पर बताई गई है। इनके सत्य और सटीक होने का दावा MP Breaking News नहीं करता।


About Author
Avatar

Ayushi Jain

मुझे यह कहने की ज़रूरत नहीं है कि अपने आसपास की चीज़ों, घटनाओं और लोगों के बारे में ताज़ा जानकारी रखना मनुष्य का सहज स्वभाव है। उसमें जिज्ञासा का भाव बहुत प्रबल होता है। यही जिज्ञासा समाचार और व्यापक अर्थ में पत्रकारिता का मूल तत्त्व है। मुझे गर्व है मैं एक पत्रकार हूं। मैं पत्रकारिता में 4 वर्षों से सक्रिय हूं। मुझे डिजिटल मीडिया से लेकर प्रिंट मीडिया तक का अनुभव है। मैं कॉपी राइटिंग, वेब कंटेंट राइटिंग, कंटेंट क्यूरेशन, और कॉपी टाइपिंग में कुशल हूं। मैं वास्तविक समय की खबरों को कवर करने और उन्हें प्रस्तुत करने में उत्कृष्ट। मैं दैनिक अपडेट, मनोरंजन और जीवनशैली से संबंधित विभिन्न विषयों पर लिखना जानती हूं। मैने माखनलाल चतुर्वेदी यूनिवर्सिटी से बीएससी इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में ग्रेजुएशन किया है। वहीं पोस्ट ग्रेजुएशन एमए विज्ञापन और जनसंपर्क में किया है।

Other Latest News