घर पर इन टिप्स की मदद से ठीक करें PCOS, जल्द मिलेगा कई समस्याओं से छुटकारा

Health Tips For Natural PCOS Treatment

Health Tips : अनहेल्दी डाइट और लाइफस्टाइल की वजह से इन दिनों भारत में महिलाओं को सबसे ज्यादा हेल्थ से जुड़ी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। सबसे ज्यादा महिलाऐं पीसीओएस की समस्या से जूझ रही है। इन सबके पीछे की वजह सिर्फ और सिर्फ अनहेल्दी डाइट और लाइफस्टाइल है। अगर कोई सही से खाना नहीं खता है या फिर नींद पूरी नहीं लेता है तो उसमें सबसे ज्यादा इसकी दिक्कत देखने को मिलती है। वहीं कई बार हॉर्मोन्स में हुए बदलाव की वजह से भी कई महिलाओं को पीसीओएस की समस्या का सामना करना पड़ता है।

इसे ठीक करने के लिए फिर दवाओं का सहारा लेना पड़ता है। अगर आप भी पीसीओएस की समस्या से जूझ रही हैं या फिर इससे जुड़ी कई दिक्कतों का सामना कर रही है जो आपको परेशान कर चुका है तो आज हम आपको बिना दवाओं का सेवन कर इससे छुटकारा पाने के कुछ टिप्स बताने जा रहे हैं जो आपके लिए बेहद कारगर साबित होंगे। उन टिप्स को अपना कर आप पीसीओएस की समस्या को ख़त्म कर सकती हैं। लेकिन उसके लिए आपको अपनी लाइफस्टाइल में बदलाव करने की सबसे ज्यादा जरुरत है। चलिए जानते हैं उन टिप्स के बारे में –

क्या है PCOS?

पीसीओेएस एक एंडोक्राइन डिसऑर्डर है जो महिलाओं में सबसे ज्यादा देखने को मिलता है। इसे क्रॉनिक एनोव्यूलेशन के नाम से भी जाना जाता है। ये महिलाओं में कई बदलाव ला देती है। इसकी वजह से वजन बढ़ना, पिंपल होना, बाल झड़ना, कन्सीव नहीं कर पाना जैसी तमाम समस्या होने लगती है। भारत में करीब 25 प्रतिशत महिलाओं और लड़कियों में इसकी दिक्कत देखने को मिल रही है। ये लाइफस्टाइल की वजह से होती है। इसे ठीक करना सबसे ज्यादा जरुरी माना जाता है वरना ये बाद में बहुत बड़ी दिक्कत पैदा कर देती है।

Health Tips : कैसे करें PCOS को ठीक?

खाने पर लगाम लगाएं

आप जो भी खा रहे हैं उसे सोच समझ कर खाएं। क्योंकि ख़राब खान पान की वजह से पीसीओएस की समस्या सबसे ज्यादा उत्पन्न होती है। कार्बोहाइड्रेट और फैट्स वाली डाइट से दूर रहे और ओट्स, किनुआ, ब्राउन राइस और प्राचीन अनाज जैसे ज्वार और बाजरा आदि का सेवन करना शुरू करें। साथ ही ओमेगा-3 के स्रोत जैसे अखरोट, बादाम और अलसी के बीज का सेवन करें। आपको जल्द फायदा देखने को मिलेगा और आप पीसीओएस से छुटकारा पा सकेंगे।

इसके अलावा आप अपनी डाइट में ऑलिव ऑयल, नट्स, एवोकाडो और राइस ब्रान ऑयल में पाए जाने वाले हेल्दी फैट्स को शामिल करें। ये टेस्टोस्टेरोन के स्तर को कम करने में मदद करते हैं। इसके साथ ही आप ज्यादा से ज्यादा फल, हरी सब्जियां और क्रूसिफेरस सब्जियां, प्रोटीन रिच फूड्स और ब्रोकली, गोभी, ब्रसेल्स, स्प्राउट्स, बीन्स, दालों, बादाम, बेरीज, शकरकंद, कद्दू आदि का सेवन करें। ये आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकता है।

रोजाना करें फिजिकल एक्टिविटी

रोजाना नियमित रूप से फिजिकल एक्टिविटी करने से भी आप इस समस्या से छुटकारा पा सकते हैं। ये आपके शरीर में ब्लड सर्कुलेशन को ठीक करेंगे साथ ही पीसीओएस की समस्या को दूर करने में मदद करेगा। इसके लिए कम से कम 30 मिनट का नॉर्मल फिजिकल एक्टिविटी करना जरुरी है। ऐसा करने से आपको वजन कम करने से लेकर कील मुंहासों को ठीक करने में मदद मिलेगी।

तनाव से रहें दूर

पीसीओएस को ठीक करने के लिए तनाव से दूर रहना सबसे ज्यादा जरुरी माना जाता है। कहा जाता है कि स्ट्रेस की वजह से ये समस्या और ज्यादा बढ़ती है। वहीं इससे सेहत को भी काफी ज्यादा नुकसान होता है। इसलिए हमेशा स्ट्रेस फ्री रहने की सलाह भी डॉ द्वारा दी जाती है। ताकि सेहत अच्छी रहे और गुड हॉर्मोन्स रिलीज हो वहीं बेड हॉर्मोन्स की वजह से दिक्कतों का सामना ना करना पड़े।

Disclaimer- यहां दी गई सूचना सामान्य जानकारी के आधार पर बताई गई है। इनके सत्य और सटीक होने का दावा MP Breaking News न्यूज़ नहीं करता।


About Author
Avatar

Ayushi Jain

मुझे यह कहने की ज़रूरत नहीं है कि अपने आसपास की चीज़ों, घटनाओं और लोगों के बारे में ताज़ा जानकारी रखना मनुष्य का सहज स्वभाव है। उसमें जिज्ञासा का भाव बहुत प्रबल होता है। यही जिज्ञासा समाचार और व्यापक अर्थ में पत्रकारिता का मूल तत्त्व है। मुझे गर्व है मैं एक पत्रकार हूं। मैं पत्रकारिता में 4 वर्षों से सक्रिय हूं। मुझे डिजिटल मीडिया से लेकर प्रिंट मीडिया तक का अनुभव है। मैं कॉपी राइटिंग, वेब कंटेंट राइटिंग, कंटेंट क्यूरेशन, और कॉपी टाइपिंग में कुशल हूं। मैं वास्तविक समय की खबरों को कवर करने और उन्हें प्रस्तुत करने में उत्कृष्ट। मैं दैनिक अपडेट, मनोरंजन और जीवनशैली से संबंधित विभिन्न विषयों पर लिखना जानती हूं। मैने माखनलाल चतुर्वेदी यूनिवर्सिटी से बीएससी इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में ग्रेजुएशन किया है। वहीं पोस्ट ग्रेजुएशन एमए विज्ञापन और जनसंपर्क में किया है।

Other Latest News