सेहत के लिए फायदेमंद है जमीन पर सोना, पाचन से लेकर दर्द तक के लिए है फायदेमंद

health tips

Health Tips : पहले के जमाने में अधिकतर लोग जमीन पर ही सोया करते थे क्योंकि उनके पास ना तो पलंग जैसी चीज हुआ करती थी और ना ही सोफा उसके बाद भी वह बड़े ही मजे से जमीन पर सोना पसंद करते थे। लेकिन आज के जमाने में आधुनिकता बढ़ाने के साथ ही लोगों द्वारा नई-नई चीज और तकनीकों का इस्तेमाल किया जाने लगा है, जिसकी वजह से जमीन पर सोने का कल्चर भी पूरी तरह से बदल गया है।

क्योंकि लोग अब पलंग और सोफे पर सोना पसंद करते हैं। उन्हें जमीन पर सोना बिलकुल भी रास नहीं आता है। इसी वजह से कई सारी समस्या सेहत से जुड़ी उन्हें देखने को मिलती है। क्योंकि पहले के जमाने में लोग नीचे जमीन पर सोते थे तो वह एक दम स्वस्थ तंदुरस्त और मस्त होते थे। लेकिन आजकल के जमाने में लोगों को पाचन से लेकर पीठ दर्द तक की कई सारी समस्याओं का सामना करना पड़ता है।

जिसके चलते बार बार डॉक्टर्स के पास भी जाना पड़ता है और दवाओं का सेवन करना पड़ता है। लेकिन अगर जमीन पर कुछ देर के लिए ही सही सोया जाए तो सेहत से जुड़ी कई सारी समस्याओं को ठीक किया जा सकता है। जमीन पर सोने के कई फायदे सेहत को देखने को मिलते हैं। आज हम आपको जमीं पर सोने के कुछ अद्भुत फायदों के बारे में बताने जा रहे हैं तो चलिए जानते हैं –

जमीन पर सोने के अद्भुत फायदे

जमीन पर सोना सबसे ज्यादा फायदेमंद माना जाता है, इससे पाचन से जुड़ी कई सारी समस्याएं ठीक होती है। साथ ही पेट से जुड़ी कई सारी बीमारियां भी जमीन पर सोने से ठीक की जा सकती है। इसके लिए आपको दावों का सेवन भी नहीं करना पड़ेगा। यह सबसे कारगर उपाय माना जाता है।

जमीन पर सोने से रीड की हड्डी का आकार सही बना रहता है। अगर रीढ़ की हड्डी सोने में अकड़ जाती है तो इसका असर पूरे शरीर के साथ-साथ दिमाग में भी काफी ज्यादा देखने को मिलता है। ऐसे में अगर आप भी गर्दन दर्द सिर दर्द और शरीर के दूसरे दर्दों से परेशान हैं तो जमीन पर सोना शुरू करें। ऐसा करने से आपको काफी ज्यादा फायदा देखने को मिलेगा और आपकी रीढ़ की हड्डी भी मजबूत बनी रहेगी।

जमीन पर सोने से शरीर की गर्मी कम होती है और शरीर को नेचुरली ठंडक मिलती है जो हमारी सेहत के लिए सबसे ज्यादा फायदेमंद मानी जाती है। अगर शरीर ठंडा रहता है तो इससे कई सारी बीमारियां दूर होती है। लेकिन अगर शरीर में गर्मियां बनी रहती है तो यह सेहत से जुड़ी कई सारी बीमारियों को खड़ा कर देती है, जो बाद में दिक्कत देती है। इसलिए शरीर को ठंडा रखने के लिए जमीन पर सोना सबसे ज्यादा फायदेमंद माना जाता है।

जमीन पर सोने से शरीर का ब्लड सरकुलेशन ठीक बना रहता है। इससे मांसपेशियां भी मजबूत होती है और शरीर का दर्द भी दूर हो जाता है। अगर ब्लड सर्कुलेशन ठीक रहता है तो सेहत को काफी ज्यादा फायदे पहुंचते हैं। लेकिन अगर ब्लड सर्कुलेशन ठीक नहीं होता है, तो कई सारी बीमारियां शरीर को घेर लेती है।

अगर आपको अच्छी नींद नहीं आती है और आप इसके लिए अब तक कई सारे उपाय कर चुके हैं। लेकिन उसके बाद भी कोई फायदा देखने को नहीं मिल रहा है तो कुछ दिनों के लिए आप जमीन पर सो कर देखें। आपकी अनिंद्रा से जुड़ी समस्या दूर होगी और आपको सुकून की नींद भी आएगी। इससे आपका स्ट्रेस भी दूर होगा। जमीन पर सोने से मिलने वाली शांति दिमाग में मौजूद स्ट्रेस को कम करने में मदद करती है।

Disclaimer- यहां दी गई सूचना सामान्य जानकारी के आधार पर बताई गई है। इनके सत्य और सटीक होने का दावा MP Breaking News न्यूज़ नहीं करता।


About Author
Avatar

Ayushi Jain

मुझे यह कहने की ज़रूरत नहीं है कि अपने आसपास की चीज़ों, घटनाओं और लोगों के बारे में ताज़ा जानकारी रखना मनुष्य का सहज स्वभाव है। उसमें जिज्ञासा का भाव बहुत प्रबल होता है। यही जिज्ञासा समाचार और व्यापक अर्थ में पत्रकारिता का मूल तत्त्व है। मुझे गर्व है मैं एक पत्रकार हूं। मैं पत्रकारिता में 4 वर्षों से सक्रिय हूं। मुझे डिजिटल मीडिया से लेकर प्रिंट मीडिया तक का अनुभव है। मैं कॉपी राइटिंग, वेब कंटेंट राइटिंग, कंटेंट क्यूरेशन, और कॉपी टाइपिंग में कुशल हूं। मैं वास्तविक समय की खबरों को कवर करने और उन्हें प्रस्तुत करने में उत्कृष्ट। मैं दैनिक अपडेट, मनोरंजन और जीवनशैली से संबंधित विभिन्न विषयों पर लिखना जानती हूं। मैने माखनलाल चतुर्वेदी यूनिवर्सिटी से बीएससी इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में ग्रेजुएशन किया है। वहीं पोस्ट ग्रेजुएशन एमए विज्ञापन और जनसंपर्क में किया है।

Other Latest News