पानी के साथ मिक्स करें ये हेल्दी चीजें, मिलेंगे अद्भुत फायदे

water, health, Health Tips

Health Tips : शरीर को स्वस्थ मस्त और तंदुरुस्त बनाने के लिए पानी का सेवन सबसे ज्यादा जरूरी माना जाता है। कहा जाता है कि दिन भर में कम से कम 3 से 4 लीटर पानी का सेवन करना चाहिए। इससे शरीर की गंदगी बाहर निकलने के साथ-साथ वह स्वस्थ रहता है। बता दे, पानी में मिनरल्स, सल्फर, मैग्नीशियम और कैल्सियम जैसे तत्व भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं जो सेहत के लिए काफी ज्यादा फायदेमंद होते हैं। इसी वजह से डॉक्टर भी इसका ज्यादा से ज्यादा सेवन करने की सलाह देते हैं।

लेकिन कई लोग पानी का ज्यादा सेवन नहीं कर पाते हैं क्योंकि उन्हें पानी का स्वाद ज्यादा अच्छा नहीं लगता है। इस वजह से वह पानी नहीं पी पाते हैं। अगर आप भी इन्हीं में से एक है और ज्यादा पानी नहीं पी पाते हैं तो आज हम आपको एक गिलास पानी को स्वादिष्ट बनाने के लिए कुछ ऐसी चीजें बताने जा रहे हैं जो हेल्दी और सेहत के लिए फायदेमंद साबित होगी। ये पानी का स्वाद बढ़ाने के साथ ही सेहत को अद्भुत फायदे भी पहुंचाएगी। चलिए जानते हैं उन चीज़ों के बारे में –

पानी को और ज्यादा हेल्दी बना देंगी ये चीजें

नींबू

पानी में नींबू का रस मिलाकर पीने से सेहत को काफी ज्यादा फायदे मिलते हैं। यह बॉडी को हाइड्रेट रखने के साथ-साथ विटामिन की कमी को पूरा करने का सबसे अच्छा स्रोत माना जाता है। दरअसल नींबू में विटामिन सी की मात्रा काफी ज्यादा होती है जो हमारी सेहत के लिए फायदेमंद मानी जाती है। नींबू पानी का सेवन बॉडी को डिटॉक्स करने के लिए भी काफी ज्यादा फायदेमंद होता है, इसलिए अगर आप सुबह खाली पेट इसका सेवन करेंगे तो आपको काफी ज्यादा फायदे देखने को मिलेंगे।

सौंफ

पानी में सौंफ मिलाकर पीने से बॉडी को ठंडक मिलने के साथ-साथ सूजन और गैस की समस्या से छुटकारा पाया जा सकता है। यह पाचन के लिए भी सबसे ज्यादा फायदेमंद और कारगर साबित होता है। सौंफ का पानी कई सारी बीमारियों को ठीक करने के लिए भी फायदेमंद साबित होता है।

जीरा

पानी में रोजाना सुबह खाली पेट जीरा मिलाकर पीने से सेहत को काफी ज्यादा फायदे मिलते हैं। यह डायबिटीज के लिए भी फायदेमंद माना जाता है। दरअसल जीरे के पानी में कैलोरी काफी कम होती है, इसमें एंटीऑक्सीडेंट की मात्रा अधिक पाई जाती है। यह हमारी सेहत के लिए फायदेमंद माना जाता है।

चिया सीड्स

चिया सीड्स को पानी में मिलाकर रोजाना पीने से वजन कम करने से लेकर पाचन संबंधित समस्याओं को दूर करने के लिए फायदेमंद माना जाता है। चिया सीड्स में काफी ज्यादा मात्रा में पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो हमारी सेहत के लिए फायदेमंद साबित होते हैं। यह ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रित करने के लिए भी फायदेमंद माना जाता है।

Disclaimer- यहां दी गई सूचना सामान्य जानकारी के आधार पर बताई गई है। इनके सत्य और सटीक होने का दावा MP Breaking News न्यूज़ नहीं करता।


About Author
Avatar

Ayushi Jain

मुझे यह कहने की ज़रूरत नहीं है कि अपने आसपास की चीज़ों, घटनाओं और लोगों के बारे में ताज़ा जानकारी रखना मनुष्य का सहज स्वभाव है। उसमें जिज्ञासा का भाव बहुत प्रबल होता है। यही जिज्ञासा समाचार और व्यापक अर्थ में पत्रकारिता का मूल तत्त्व है। मुझे गर्व है मैं एक पत्रकार हूं। मैं पत्रकारिता में 4 वर्षों से सक्रिय हूं। मुझे डिजिटल मीडिया से लेकर प्रिंट मीडिया तक का अनुभव है। मैं कॉपी राइटिंग, वेब कंटेंट राइटिंग, कंटेंट क्यूरेशन, और कॉपी टाइपिंग में कुशल हूं। मैं वास्तविक समय की खबरों को कवर करने और उन्हें प्रस्तुत करने में उत्कृष्ट। मैं दैनिक अपडेट, मनोरंजन और जीवनशैली से संबंधित विभिन्न विषयों पर लिखना जानती हूं। मैने माखनलाल चतुर्वेदी यूनिवर्सिटी से बीएससी इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में ग्रेजुएशन किया है। वहीं पोस्ट ग्रेजुएशन एमए विज्ञापन और जनसंपर्क में किया है।

Other Latest News