क्या आप भी करते हैं सिरके वाले प्याज का सेवन? तो आपके आसपास भी नहीं भटकेगी ये बीमारियां, जानें फायदे

Sirke Wali Pyaj Ke Fayde

Sirke Wali Pyaj Ke Fayde : अधिकतर होटल और रेस्टोरेंट में लोगों को खाने के साथ सिरके वाले प्याज सर्वे किए जाते हैं और लोग इसे बड़े ही चाव के साथ खाना पसंद करते हैं। दरअसल यह खाने में बेहद स्वादिष्ट और जायकेदार लगते हैं। जैसा कि आप सभी जानते हैं इंडियन खाने में प्याज का बहुत बड़ा योगदान होता है। इसके बिना खाने का स्वाद अधूरा माना जाता है। न सिर्फ यह हमारे खाने में जायका बढ़ाने का काम करते हैं बल्कि यह सेहत के लिए भी कई महीनो में फायदेमंद माने जाते हैं।

ठीक इसी तरह सिरके वाले प्याज भी सेहत के लिए दुगने फायदेमंद माने जाते हैं। हालांकि आप इसके बारे में शायद ही जानते होंगे, लेकिन आपको बता दे अगर आप प्याज का सेवन रोजाना करते हैं तो उसकी जगह आप सिरके वाले प्याज का सेवन करना शुरू करें तो इससे आपकी सेहत स्वस्थ, मस्त और तंदुरुस्त तो रहेगी ही साथ ही कई घातक बीमारियां भी आपके आसपास नहीं भटकेगी। जी हां, सिरके वाले प्यार हमारी सेहत को काफी ज्यादा फायदा पहुंचाते हैं।

इसके सेवन से शुगर और कैंसर जैसी बिमारियों दूर रहती है। दरअसल, सिरके वाले प्याज में विटामिन, फोलेट, फाइबर, फॉस्फोरस, मैग्नीशियम और पोटैशियम जैसे कई पोषक तत्व भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। इतना ही नहीं इसमें भरपूर मात्रा में एंटी-एलर्जिक, एंटी-ऑक्सीडेंट और एंटी-कार्सिनोजेनिक गुण भी होते हैं। आज हम आपको इसके सेवन से होने वाले फायदों के बारे में बताने जा रहे हैं तो चलिए जानते हैं सिरके वाले प्यार के सेवन से होंगे वाले फायदों के बारे में –

सिरके वाले प्यार के सेवन से होने वाले फायदे

ब्लड शुगर लेवल हो कंट्रोल

सिरके वाले प्यार का रोजाना सेवन करने से ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल में आता है। दरअसल, प्याज में एलिल प्रोपाइल डाइसल्फाइड पाया जाता है। इस वजह से ब्लड शुगल को कंट्रोल करने में मदद मिलती है। ऐसे में आप इसके लिए सफेद सिरके का सेवन करें। आपको काफी ज्यादा फायदा देखने को मिलेगा।

इम्युनिटी बूस्टर

रोजाना सादे प्याज की बजाए अगर आप सिरके वाले प्याज का सेवन करेंगे तो इससे आपकी इम्युनिटी बूस्ट होगी। दरअसल, सिरके वाले प्याज में फॉस्फोरस, मैग्नीशियम, पोटेशियम, विटमिन-सी और एंटी-ऑक्सीडेंट्स जैसे गुण भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। इतना ही नहीं ये एंटी-एलर्जिक गुणों से भी भरपूर है। इस्सकी मदद से शरीर इन्फेक्शन से बचता है और इम्युनिटी बूस्ट होती है।

खराब कोलेस्ट्रॉल के लेवल को कम करें

सिरके वाले प्याज के सेवन से शारीर से खराब कोलेस्ट्रॉल खत्म किया जा सकता है। दरअसल, एक रिपोर्ट में पता चला है कि प्याज को सिरके में डुबोकर खाने से शरीर में खराब कोलेस्ट्रॉल का लेवल कम होता है। साथ ही अच्छे कोलेस्ट्रॉल का स्तर बढ़ता है।

कैंसर से रखे दूर

सिरके वाले प्याज का सेवन करने से कैंसर के जोखिम से बचा जा सकता है। दरअसल, इसके सेवन से प्रोस्टेट कैंसर के जोखिम को कम करने में मदद मिलती है साथ ही ये इस बीमारी को हमसे कोसों दूर रखने में मदद करता है।

Disclaimer- यहां दी गई सूचना सामान्य जानकारी के आधार पर बताई गई है। इनके सत्य और सटीक होने का दावा MP Breaking News नहीं करता।


About Author
Avatar

Ayushi Jain

मुझे यह कहने की ज़रूरत नहीं है कि अपने आसपास की चीज़ों, घटनाओं और लोगों के बारे में ताज़ा जानकारी रखना मनुष्य का सहज स्वभाव है। उसमें जिज्ञासा का भाव बहुत प्रबल होता है। यही जिज्ञासा समाचार और व्यापक अर्थ में पत्रकारिता का मूल तत्त्व है। मुझे गर्व है मैं एक पत्रकार हूं। मैं पत्रकारिता में 4 वर्षों से सक्रिय हूं। मुझे डिजिटल मीडिया से लेकर प्रिंट मीडिया तक का अनुभव है। मैं कॉपी राइटिंग, वेब कंटेंट राइटिंग, कंटेंट क्यूरेशन, और कॉपी टाइपिंग में कुशल हूं। मैं वास्तविक समय की खबरों को कवर करने और उन्हें प्रस्तुत करने में उत्कृष्ट। मैं दैनिक अपडेट, मनोरंजन और जीवनशैली से संबंधित विभिन्न विषयों पर लिखना जानती हूं। मैने माखनलाल चतुर्वेदी यूनिवर्सिटी से बीएससी इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में ग्रेजुएशन किया है। वहीं पोस्ट ग्रेजुएशन एमए विज्ञापन और जनसंपर्क में किया है।

Other Latest News