इस सब्जी को खाने से दूर होती है कई गंभीर बीमारियां, मानी जाती है बेहद पोषक!

आपको जानकर हैरानी होगी कि कंटोला के ज़बरदस्त फायदों को देखते हुए दुनियाभर में इसकी खेती बढ़ गई है। कंटोला में पाए जाने वाले तत्वों से कई तरह की बीमारियों रोका जा सकता है।

पन्ना,भारत सिंह यादव। मानसून का सीजन दस्तक दे चुका है। मानसून के मौसम में लोग अपनी पसंदीदा सब्जी का भी इंतजार करते हैं। और बुंदेलखंड के बाजारों में सबसे पसंदीदा सब्जी और ताकतवर माने जाने वाली कंटोला (Spiny gourd) का सीजन भी आ चुका है। बता दे कंटोला पहाड़ी इलाकों में उगता है और यह दुनिया की सबसे ताकतवर सब्जी के रूप में भी जाना जाता है जिसमें मीट से दोगुना प्रोटीन पाया जाता है।

यह भी पढ़ें…Chhindwara: काबिज परिवारों को पट्टे प्रदान करवाने के लिए ब्लॉक कांग्रेस कमेटी ने निकाली रैली, एसडीएम को सौंपा ज्ञापन

मौसम बरसात का है और महीना सावन का
सावन सोमवार भी लग चुके हैं। इस मौसम में बहुत सारे लोग मांस मछली अवॉइड करते हैं। ऐसे मौसम में अपने प्रोटीन संबंधित जरूरतों को पूरा करने के लिए आप कंटोला का सब्जी का उपयोग कर सकते हैं। वहीं कंटोला जिसे आप अपने यहां चठईल, चठैला, मीठा करेला, कंकोड़ा, पड़ोरा आदि नामों से जानते होंगे। कंटोला में मीट से भी दोगुना प्रोटीन मौजूद होता है। फिलहाल इसका सीजन ऑन है तो आप इसका सप्ताह में दो-तीन दिन उपयोग कर सकते हैं। दरअसल कंटोला नाम की यह सब्जी, महज एक सब्जी ही नहीं बल्कि एक शक्तिशाली औषधि के तौर पर भी खाई जाती है। गज़ब के तत्वों जैसे फाइटोकेमिकल्स, प्रोटीन, एंटीऑक्सीडेंट, मोमोरडीसिन और फाइबर युक्त कंटोला के सेवन से न सिर्फ आपके शरीर की सफाई करता है बल्कि इससे आपका शरीर फौलाद जैसा मज़बूत भी बन जाता है।

इस सब्जी को खाने से दूर होती है कई गंभीर बीमारियां, मानी जाती है बेहद पोषक!इस सब्जी को खाने से दूर होती है कई गंभीर बीमारियां, मानी जाती है बेहद पोषक!

कई गंभीर बीमारियों में लाभकारी
आपको जानकर हैरानी होगी कि कंटोला के ज़बरदस्त फायदों को देखते हुए दुनियाभर में इसकी खेती बढ़ गई है। कंटोला में पाए जाने वाले तत्वों से कई तरह की बीमारियों रोका जा सकता है। कंटोला इन बीमारियों में सबसे कारगर मन जाता है।

•डायबिटीज के नियंत्रण के लिए…
•हाई बीपी के लिए…
•कैंसर से बचाव के लिए…
•पीलिया के लिए…
•किडनी स्टोन के लिए…
•सर्दी खांसी के उपचार के लिए…
•दिल के मरीजों के लिए
•वजन घटाने के लिए

यह भी पढ़ें…Panna : “खटिया पर सिस्टम” बीमार युवक को खाट पर लिटाकर ले गए अस्पताल