Health Tips : लिवर के लिए बेस्ट है ये 5 फूड्स, कई बीमारियों से रखते हैं दूर

Health Tips

Health Tips : लिवर हमारे शरीर का पावर हाउस ऑर्गन कहा जाता है। ये कई विटामिन, मिनरल्स और कार्बोहाइड्रेट के स्टोरेज करने के साथ-साथ प्रोटीन, कोलेस्ट्रॉल और पित्त का उत्पादन भी करता है जिससे शरीर को काफी जयदा मजबूती मिलती है। लेकिन इन दिनों ख़राब खान पान और लाइफस्टाइल की वजह से ये ख़राब हो जाता है जिसकी वजह से कई स्वास्थ समस्याओं से जूझना पड़ता है। अच्छी सेहत के लिए लिवर को हेल्थी रखना सबसे ज्यादा जरुरी होता है।

इसके लिए कुछ अच्छे फूड्स होते हैं जिनका सेवन करना बेहद जरुरी है लेकिन आज के वक्त में लोग ऐसा नहीं करते हैं। व्यस्त लाइफ और बदलते खानपान की वजह से अधिकतर लोग जंक फ़ूड का सेवन करना पसंद करते हैं लेकिन इससे लिवर खराब होता है और कई बीमारियां पैदा होती है। अगर आप अपने लिवर को डैमेज होने से बचाना चाहते है तो आज हम आपको कुछ ऐसे फूड्स बताने जा रहे हैं जिनका सेवन आपको करना चाहिए। तो चलिए जानते हैं उनके बारे में –


About Author
Avatar

Ayushi Jain

मुझे यह कहने की ज़रूरत नहीं है कि अपने आसपास की चीज़ों, घटनाओं और लोगों के बारे में ताज़ा जानकारी रखना मनुष्य का सहज स्वभाव है। उसमें जिज्ञासा का भाव बहुत प्रबल होता है। यही जिज्ञासा समाचार और व्यापक अर्थ में पत्रकारिता का मूल तत्त्व है। मुझे गर्व है मैं एक पत्रकार हूं। मैं पत्रकारिता में 4 वर्षों से सक्रिय हूं। मुझे डिजिटल मीडिया से लेकर प्रिंट मीडिया तक का अनुभव है। मैं कॉपी राइटिंग, वेब कंटेंट राइटिंग, कंटेंट क्यूरेशन, और कॉपी टाइपिंग में कुशल हूं। मैं वास्तविक समय की खबरों को कवर करने और उन्हें प्रस्तुत करने में उत्कृष्ट। मैं दैनिक अपडेट, मनोरंजन और जीवनशैली से संबंधित विभिन्न विषयों पर लिखना जानती हूं। मैने माखनलाल चतुर्वेदी यूनिवर्सिटी से बीएससी इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में ग्रेजुएशन किया है। वहीं पोस्ट ग्रेजुएशन एमए विज्ञापन और जनसंपर्क में किया है।