Health Tips: हेल्दी और फिट रहने के लिए बस करें ये काम, अपनाएं ये 5 आदतें जो आपको रखेंगी बीमारियों से दूर

बदलती लाइफस्टाइल में खुद को फिट रखना मुश्किल का काम हो गया है। ऐसे में आप कुछ आदतों को अपनी लाइफ में शामिल करके खुद को हेल्दी रख सकती हैं। इन आदतों को अपनाने से आप बीमारियों से कोसों दूर रहेंगी।

Health Tips: बदलते लाइफस्टाइल की वजह से आप खुद को कहीं खोते जा रहे है। आपकी कुछ आदतें आपके सेहत पर बुरा असर दिखा रहीं है। खुद को फिट रखने के लिए जरूरी है कि आप अपने डेली लाइफ में कुछ अच्छी आदतों को भी शामिल करें। ये अच्छी आदतें आपको शारिरीक और मानसिक दोनों रूपों से मजबूत रखने का काम करती है। अपनी लाइफस्टाइल में इन आदतों को शामिल करके आप कई बीमाकियों से बच सकते हैं। आइए कुछ ऐसी ही आदतों के बारे में जानते है।

फाइबर युक्त सब्जियां खाना

हरी सब्जियों में सबसे ज्यादा मात्रा में फाइबर पाया जाता है। फाइबर आपके शरीर के आवश्यक तत्वों में से एक है। ये आपके पाचन को सही रखने में मदद करता है। साथ ही अगर आपको कब्ज जैसी बीमारियां है तो ये आपको उससे भी छुटकारा देने का काम करता है। इन सब्जयों के सेवन से आपको वजन कम करने में भी मदद मिलेगी। ये बीमारियों से लड़ने में भी मददगार है।

पानी पीने की आदत डालें

पानी आपके शरीर के लिए सबसे जरूरी है। अक्सर लोग काम के चलते कम पानी पीते है। कम पानी पीने का विपरित प्रभाव आपके सेहत पर पड़ता है। आपके शरीर को हाइड्रेट रखने के लिए पर्याप्त पानी पीना चाहिए। वरना शरीर में डिहाइड्रेशन जैसी समस्या हो जाएगी। जिस वजह से आपको चक्कर आना या फिर शरीर में कमजोरी आने लगती है। इसके लिए जरूरी है कि आप हर आधे घंटे पर थोड़ा थोड़ा पानी पीएं।

फैट फूड खाने से बचें

​प्रोसेस्ड और ट्रांस फैट्स वाले फूड आपको कई तरह की बीमारियों का शिकार बनाते है। इसको खाने से आपको मोटापा, हाई कोलेस्ट्रॉल जैसी दिक्कतें होनी शुरू हो जाती हैं। जो आपके सेहत के लिए नुकसान देह साबित हो सकती है। आप इन फैटी फूड को खाने से बचें। ये वेट गेन करने का काम करती है। जो कई बीमारियों की वजह हो सकता है।

दो बार ब्रश करना

एक्सपर्ट बताते है कि हर व्यक्ति को अपने दातों की सफाई का ध्यान रखना चाहिए। आपको कम से कम एक दिन में 2 बार ब्रश जरूर करना चाहिए। ये आपके दांतों में कीड़ा, सड़न और कमजोरी दूर करने का काम करते है। साथ ही दातों से जुड़ी परेशानियों को भी दूर करते है। आप सुबह उठने के बाद और शाम को सोने से पहले ब्रश जरूर करें।

हैंड सैनिटाइजर का यूज

​अक्सर हम हाथों से कुछ भी छू देते है। फिर वहीं हाथ हम चेहरे पर भी लगा लेते है। लेकिन क्या आप जानते है कि साफ दिखने वाले हाथ भी गंदे हो सकते है। इन हाथों पर जर्मस जमा हो जाता है। इसलिए जब आप किसी सामान को छूएं तो एक बार हाथों पर सैनिटाइजर का इस्तेमाल जरूर करें। ये अच्छी आदतें आपको बीमीरियों से बचाती है और हेल्दी रखने का काम करती है।

Disclaimer- यहां दी गई सूचना सामान्य जानकारी के आधार पर बताई गई है। इनके सत्य और सटीक होने का दावा MP Breaking News नहीं करता।


About Author
Saumya Srivastava

Saumya Srivastava

पत्रकार बनने का सपना तो स्कूल के समय से ही था। फिर इस सपने को पंख लगाने के लिए मैंने DDU गोरखपुर से पत्रकारिता में स्नातक किया। माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं संचार विश्वविद्यालय भोपाल से डिजिटल जर्नलिज्म में परास्नातक की पढ़ाई पूरी की। पढ़ाई के दौरान ही सीखने के लिए मैंने अनादि टीवी में इनपुट डेस्क पर काम किया फिर डिजिटल मीडिया में कदम रखते हुए द सूत्र में काम किया फिर एमपी ब्रेकिंग न्यूज से जुड़ी। उत्तर प्रदेश के महाराजगंज जिले की रहने वाली हूं। मैं पॉलिटिकल, क्राइम, हेल्थ, एंटरटेनमेंट और लाइफस्टाइल पर खबरें लिखती हूं।

Other Latest News