रात की ये खराब आदतें आपकी फिटनेस पर पड़ सकती हैं भारी, जल्द करें तौबा

रात में सोने का समय फिक्स होना भी उतना ही जरूरी

जीवनशैली, डेस्क रिपोर्ट। शारीरिक और मानसिक फिटनेस के लिए खानपान और वर्कआउट जितना जरूरी है उतना ही जरूरी है एक अच्छी नींद लेना, वजन बढ़ाना हो तो आराम जितना जरूरी है वजन घटाना हो या फिट रहना हो उसके लिए भी सोना उतना ही जरूरी है, अगर नींद पूरी नहीं होगी तो उसका सीधा असर न सिर्फ सेहत बल्कि फिटनेस पर भी पड़ेगा। अच्छी नींद के लिए जरूरी है रात में कुछ ऐसे कामों से दूर रहना जो आपकी नींद में खलल डालें, चलिए आइए जानते हैं क्या हैं वो काम जिन्हें रात में करने से खराब हो सकती है आपकी नींद…

यह भी पढ़े…काढ़ा बनाने में ये गलतियां, इम्यूनिटी बढ़ाने की जगह कर देंगी नुकसान

कॉफी पीना
सोने से पहले कॉफी पीने की आदत है तो समझिए कि आपने अपनी नींद खराब करने का पूरा इंतजाम कर लिया है। कॉफी में मौजूद कैफीन नींद पर बुरा असर डालता है साथ ही दिमाग को सक्रिय कर देता है। जिसकी वजह से काफी देर तक नींद नहीं आती हैं।

यह भी पढ़े…कोरोना केसों पर सरकार की बड़ी तैयारी, राज्य शासन ने कलेक्टर्स और CMHO को जारी किए संशोधित दिशा-निर्देश

सोने का समय तय न होना
रात में सोने का समय तय न हो तब भी नींद पूरी नहीं होती, रात में सोने का समय फिक्स होना भी उतना ही जरूरी है जितना आपकी दूसरी एक्टिविटीज का होता है, सोने का समय तय होगा तब ही आपकी बॉडी क्लॉक ठीक तरह से काम करेगी।

यह भी पढ़े…जबलपुर : 18 साल पुराने मामले में मप्र हाईकोर्ट ने दिया यह फैसला, जानें

रात में स्नैक्स खाना
डिनर के बाद रात में कुछ चटर पटर खाने की आदत भी नुकसान पहुंचा सकती है, सबसे पहले तो रात का खाना स्किप न करें, अगर डाइट कर रहे हैं तो उसके मुताबिक कुछ न कुछ जरूर खाएं, भूखे पेट बिलकुल न सोएं, क्योंकि इससे बीच रात में नींद खराब होगी और फिर कुछ न कुछ खाने का मन करेगा। ये पूरी प्रोसेस नींद पर भारी पड़ेगी।

यह भी पढ़े…सीएम शिवराज की बड़ी घोषणा- हर महीने मनाया जाएगा रोजगार दिवस, अधिकारियों को मिले बैकलॉग के पदों पर नियुक्ति के निर्देश

देर रात तक चैटिंग करना
देर रात तक मोबाइल पर चैटिंग करना या सर्फिंग करने की आदत भी नींद के लिए बुरी आदत है। देर तक मोबाइल देखने से दिमाग काफी देर तक सक्रिय रहता है और नींद नहीं आती, टीवी देखने के साथ भी ऐसा ही होता है, कोशिश करें कि सोने वाले कमरे में टीवी न रखें, ताकि एक नीयत समय पर अपने बेड पर आकर चेन की नींद ले सकें।