बारिश में रखे बच्चों की हेल्थ का ध्यान, टिफिन में दे हेल्दी फूड्स ताकि स्कूल में भी दूर रहे इंफेक्शन

अक्सर बारिश के सुहाने मौसम में बड़े, बच्चों सभी का मन कुछ चटपटा और ऑइली खाने का होता है, जो बहुत अनहेल्दी होता है।

जीवनशैली, डेस्क रिपोर्ट। बारिश के मौसम में अचानक से कई बीमारियां दस्तक देती हैं, जिससे सभी की इम्यूनिटी कम होने लगती है। ऐसे में बच्चों की हेल्थ का भी विशेष ध्यान रखना होता है, बच्चों की रोजाना ग्रोथ के लिए, खानपान अच्छा होना भी जरूरी है, इससे ही उनको न्यूट्रिशंस मिलते हैं। अक्सर बारिश के सुहाने मौसम में बड़े, बच्चों सभी का मन कुछ चटपटा और ऑइली खाने का होता है, जो बहुत अनहेल्दी होता है। अनहेल्दी फूड्स खाने से बच्चे बीमार पड़ सकते हैं, ऐसे में आपको बच्चों के टिफिन में हेल्दी फूड्स (Healthy tiffin and food ideas for kids) रखना चाहिए। लेकिन पेरेंट्स सोच में पड़ जाते हैं कि वह बच्चों के टिफिन में ऐसा क्या रखें कि जिससे बच्चों को पूरा न्यूट्रिशन मिले और बच्चा बीमार भी न पड़े। आइए आपको बताते है कि आप बच्चों के टिफिन में क्या-क्या रखें।

क्या रखे टिफिन में

आप सुबह बच्चों के टिफिन में कुछ अच्छा बना कर रख सकती हैं, जैसे पोहा, स्टफड पराठा, फ्रूट, सूजी से बना उपमा या कोई अलग डिश बनाकर रख सकते हैं।

यह भी पढ़े… इस बैंक के खाताधारक नहीं निकाल पाएंगे 15,000 रुपये से अधिक की राशि, RBI ने दिए आदेश, जानें वजह

लंच पर भी दें, ध्यान

बच्चों के टिफिन के साथ दिन के लंच पर भी विशेष ध्यान देना चाहिेए, आप बच्चों को लंच में दाल-चावल, रोटी, हरी सब्जियां और सलाद दें।

स्नैक्स भी हों हेल्दी

बच्चों को शाम के वक्त कई बार थोड़ी बहुत भूख लगती ही है, या कभी-कभी कुछ खाने को स्नैक्स आप देती होंगी। स्नैक्स देते टाइम भी आपको इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि स्नैक्स भी हेल्दी हों, आप स्नैक्स में बच्चों को बिस्किट, मिल्क, मिल्क शेक, जूस, अंडे जैसी चीजें दें।

यह भी पढ़े… Xiaomi 13 सीरीज की हो चुकी है घोषणा, लॉन्चिंग डेट से हटा पर्दा, कई धांसू फीचर्स के साथ आएगा स्मार्टफोन

डिनर हो थोड़ा लाइट

बच्चों को डिनर में लाइट फू़ड देना चाहिए, इसमें आप दाल, रोटी, सब्जी, खिचड़ी और सलाद दें। इससे बच्चों को पूरा पोषण मिलेगा।

बच्चों को बाहर का खाने से भी रोकें

आपको बच्चों के टिफिन, लंच, डिनर और स्नैक्स के साथ ये भी ध्यान रखना चाहिए कि इस मौसम में बच्चें को बाहर का खाना, जंकफूड या फास्ट फूड्स न खाएं।

सप्लीमेंट्री डाइट बढ़ाएं

बच्चों को खाने के साथ साथ दूसरे पोषण देना भी जरूरी है. जिसमें ड्राई फ्रूट्स और दूसरी चीजें शामिल हैं. सूखे मेवों के साथ बच्चों को गुड़ चना, राजगीरे के लड्डू जैसी चीजें दें जो उनके शरीर में दूसरी कमियों को पूरा कर सकें।

Disclaimer: इस खबर का उद्देश्य केवल शिक्षित करना है। कृपया कोई भी कदम उठाने से पहले विशेषज्ञों की सलाह जरूर लें।