चावल खाकर भी घटा सकते हैं वजन, जानिए यहां कैसे ?

आज हम आपको बता रहे हैं कि कैसे आप अपना बढ़ा हुआ वजन कम कर सकते हैं,वो भी सफेद चावल खाकर।

जीवनशैली, डेस्क रिपोर्ट। अक्सर जब भी लोग वेट लूस (weight loss) करने के लिए डाइट फॉलो करना शुरू करते हैं, वो सफेद चावल खाना पूरी तरह से बंद कर देते हैं। वजन कम करने के लिए हर कोई यही बताता है कि मोटापा कम करना है तो सफेद चावल (white rice) छोड़ना पड़ेगा। सालों से चले आ रहे इस ज्ञान को हम सभी आंख मूंद कर मान लेते हैं। डाइट करते समय व्हाइट राइस खाने की कितने भी क्रेविंग हो हम मन मारते जाते हैं, और राइस की क्रेविंग को किसी और चीज को खाकर पूरी करने की कोशिश करते हैं जिसके कारण कई बार हम राइस से मिलने वाली कैलोरी से भी ज्यादा कैलोरी किसी दूसरी चीज से कन्ज्यूम कर बैठते हैं और हमें पता भी नहीं चलता।

यह भी पढ़े…Realme GT 2 Pro में मिलेंगे कई अनदेखे फीचर्स, जिसे जान आप हो जाएंगे हैरान, जाने यहाँ

जबकि यह सिर्फ एक मिथ्य है कि व्हाइट राइस न खाकर ही आप वेट लूस कर सकते हैं, बल्कि सच यह है कि आप सफेद चावल खाकर भी वजन घटा सकते हैं। व्हाइट राइस को सही तरीके से डाइट में शामिल करने से यह वेट गेन नहीं लूस करता है । साथ ही मेटोबॉलिज्म को बूस्ट करता है और एनर्जी देता है। इसलिए आज हम आपको बता रहे हैं कि कैसे आप अपना बढ़ा हुआ वजन कम कर सकते हैं,वो भी सफेद चावल (white rice) खाकर।

वेट लूस करने के लिए कैसे खाएं चावल

पॉर्शन कंट्रोल
अगर आप वेट लूस करना चाहते हैं और राइस को अपनी डाइट में शामिल करना चाहते हैं तो सबसे जरुरी है पॉर्शन कंट्रोल। हमेशा कम मात्रा में चावल खाएं। चावल खाते समय इस बात का ध्यान रखें कि इसके साथ किसी अन्य प्रकार का कार्बोहाइड्रेट वाला फूड या फैट वाली चीजों को शामिल न करें।

यह भी पढ़े…सचिन तेंदुलकर का रिकॉर्ड तोड़कर इस बल्लेबाज ने रच दिया इतिहास

सफेद चावल बनाने का तरीका
व्हाइट राइस में अधिक मात्रा में कार्बोहाइड्रेट रहता है, इसलिए उसे कुछ घंटे भिगो दें उसके बाद उसे एक बर्तन में उबाल कर पकाएं। इस तरह से बनाया चावल खाना नुकसान नहीं करता है। जबकि कूकर में बनाए हुए चावल से आपको ज्यादा मात्रा में कार्बोहाइड्रेट मिलता है जिसे आप कुकिंग के तरीके को बदल कर कम कर सकते हैं। वेट लूस करने के लिए कोशिश करें चावल हमेशा उबाल कर ही खाएं फ्राई करके न खाएं।

यह भी पढ़े…Government Job 2022 : कोर्ट में स्टेनोग्राफर व अन्य पदों पर निकली वैकेंसी, जारी हुआ नोटिफिकेशन, लास्ट डेट से पहले करें अप्लाई

दाल-चावल बेस्ट मिल
वेट लूस करने के लिए दाल-चावल एक साथ खाना एक अच्छा लंच ऑप्शन है। दोनों को एक साथ खाने से आपको भरपूर मात्रा में प्रोटीन,कार्ब्स और फाइबर में मिल जाते हैं।

यह भी पढ़े…MP News: खुशखबरी! जल्द ही प्रदेश के सड़कों पर चलेंगी पर्यटक टैक्सी, ऐसे कर पाएंगे बुकिंग  

ग्रीन वेजिटेबल्स
सफेद चावल खाते समय इसकी पौष्टिकता को और भी ज्यादा बढ़ाने के लिए इसके साथ हरी सब्जियों का इस्तेमाल कर सकते हैं।

यह भी पढ़े…जबलपुर: सरकारी जमीन कब्जा करने पर प्रशासन सख्त, 13 करोड़ की सरकारी जमीन को कराया मुक्त  

एक ही समय खाएं व्हाइट राइस
वजन घटाने के लिए कोशिश करें कि आप अपनी डाइट में एक बार ही व्हाइट राइस को इंक्लूड करें। जैसे- या तो लंच में राइस खाएं या फिर डिनर में, दोनों टाइम राइस खाने से वजन कम करने में दिक्कत आती है।