Health Tips : इस पौधे की पत्तियों से जल्द कंट्रोल में होगा ब्लड शुगर, ऐसे करें इस्तेमाल

आजकल लोगों में मधुमेह यानी डायबिटीज (diabetes), ब्लड शुगर (Blood sugar) की समस्या काफी ज्यादा देखने को मिल रही है। कम से कम उम्र के बच्चों के साथ ही बड़ों तक अधिकतर लोगों को ब्लड शुगर की समस्या होने लगी है।

Blood sugar

लाइफस्टाइल, डेस्क रिपोर्ट। आजकल लोगों में मधुमेह यानी डायबिटीज (diabetes), ब्लड शुगर (Blood sugar) की समस्या काफी ज्यादा देखने को मिल रही है। कम से कम उम्र के बच्चों के साथ ही बड़ों तक अधिकतर लोगों को ब्लड शुगर की समस्या होने लगी है। वहीं इस को जल्दी ठीक करना भी आसान नहीं है।

दरअसल, ये ख़राब खानपान और जीवनशैली की वजह से होता है। हालांकि ये अनुवाशिंक भी होती है। ऐसे में इन मरीजों को खाने पीने का खास ध्यान रखना बेहद जरुरी है। क्योंकि ब्लड शुगर लेवल न तो कम होगा अच्छा होता है न ज्यादा होना। दोनों में ही लोगों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ता हैं।

आपको बता दे, अगर ब्लड शुगर ज्यादा होता है तो ज्यादा प्यास लगना, जल्दी-जल्दी यूरिन आना, थकान होना, मतली और उल्टी, सांस लेने में समस्या, पेट दर्द, मुंह का सूखना जैसी समस्या होने लगती है। कई लोग इसको ठीक करने के लिए दवाइओं का सहारा लेते हैं। लेकिन उसका असर कुछ ही दिनों देखने को मिलता है। ऐसे में आयुर्वेद और घरेलू चिकित्सा काफी लाभकारी होती है। इसको ठीक करने के लिए जड़ी-बूटी में एक खास पौधा शामिल है- वो है आक का पौधा।

Must read : Indore : एक ही कंपनी के 7 कर्मचारियों को एकसाथ निकाला, सभी ने खाया जहर, मालिक फरार

इस पौधे का इस्तेमाल ब्लड शुगर को ठीक करने के लिए करना बेहद लाभदायक माना जाता है। क्योंकि इसमें भरपूर मात्रा में एंटी-डिस्ट्रिक्ट, एन्टी-सिफिलिटिक, एंटी-रूमेटिक, एंटीफंगल के साथ-साथ कई सारी इसे तत्व पाए जाते हैं जो ब्लड शुगर को ठीक करने में मदद करता हैं। इससे और भी कई सारी बीमारियाँ ठीक कि जा सकती हैं।

ब्लड शुगर ठीक करें –

आपको बता दे, ये पौधा जहरीला होता है। लेकिन उसके बाद भी इसके काफी ज्यादा फायदे है। इससे ब्लड शुगर काफी तेजी से सही होता है। इसके लिए सिर्फ फूल और पत्तियों का इस्तेमाल किया जाता है। कहा जाता है कि आक की पत्तियों से ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल होता है। तो चलिए जानते है कैसे इसका इस्तेमाल करके ब्लड शुगर को कण्ट्रोल कर सकते हैं।

ऐसे करें इस्तेमाल –

इसके लिए सबसे पहले आक के पौधे से ताजा पत्तियां लेना होगी। उसके बाद इन पत्तियों को अच्छे से धो ले। फिर इन पत्तियों पर लगी लकड़ियों को भी हटा दें। उसके बाद अब इसका इस्तेमाल आपको रात के वक्त सोने से पहले करना है। इसके लिए आपको पैरों के तलवे पर इसके पत्ते लगाना है और उसको अच्छे से कपड़े की मदद से बांध लेना है। फिर मौजे पहन कर सो जाना है। उसके बाद सुबह उठ कर इन पत्तियों को हटाए। ऐसा आपको 7 दिनों तक करना है। ऐसा करने से आपको काफी ज्यादा फायदा देखने को मिलेगा।

Disclaimer – इस लेख में दी गई सूचनाएं सिर्फ मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है। एमपी ब्रेकिंग इनकी पुष्टि नहीं करता है। किसी भी जानकारी या मान्यता को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ की सलाह लें।