गुड़हल का फूल सूर्य को बनाता है मजबूत, दूर करता है मंगल दोष, स्वर्गलोक से लाया गया है पौधा

धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, गुड़हल का फूल इंद्र की बगिया से लाया गया फूल है जो कि माता लक्ष्मी को अति प्रिय है। अगर आप अपने घर में धन-संपत्ति लाना चाहते हैं, तो आपको माता लक्ष्मी की पूजा के दौरान यह फूल अवश्य चढ़ाना चाहिए।

Sanjucta Pandit
Published on -
Hibiscus Plant

Hibiscus Flower : अमूमन आपने अपने आसपास गुड़हल फूलों के पौधे अवश्य देखें होंगे। दरअसल, लोगों को गार्डनिंग का काफी ज्यादा शौक होता है। ऐसे में इस पौधे को अपने घर के बगीचे में लगाते हैं और इसकी देखभाल करते हैं। इसका इस्तेमाल पूजा के लिए भी किया जाता है।

धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, गुड़हल का फूल इंद्र की बगिया से लाया गया फूल है जो कि माता लक्ष्मी को अति प्रिय है। अगर आप अपने घर में धन-संपत्ति लाना चाहते हैं, तो आपको माता लक्ष्मी की पूजा के दौरान यह फूल अवश्य चढ़ाना चाहिए।

गुड़हल का पौधा (Hibiscus Plant)

गुड़हल के फूल को लोग अपने जीवन में चल रही समस्याओं को खत्म करने के लिए भी करते हैं। इसका जीवनकाल 10 से 15 सालों तक का होता है, जो कि स्वर्ग लोक का माना जाता है। इसके चमत्कारिक उपाय करने से आपके जीवन में भी बड़ा बदलाव देखने को मिल सकता है। यदि आपको करियर, सुख-शांति, तरक्की पाना चाहते हैं, तो आपको अवश्य ही इन उपायों को जीवन में अपनाने की जरूरत है। इससे आपको काफी ज्यादा सुधार देखने को मिलेगा।

मंगल दोष होता है दूर (Hibiscus Plant Upay)

हिंदू धर्म में गुड़हल के फूल को काफी ज्यादा महत्व दिया जाता है। ऐसी मान्यता है कि जिनके घर पर गुड़हल का पौधा होता है, उनके घर के हर सदस्य की कुंडली में सूर्य मजबूत होता है, जिससे आर्थिक समस्याओं से राहत मिलती है। इसके साथ ही मंगल दोष भी दूर होता है। इसलिए घर पर गुड़हल का पौधा अवश्य लगाना चाहिए।

गुड़हल फूल के टोटके (Hibiscus Flower Vastu Tips)

  • शास्त्रों में इस बात का जिक्र किया गया है कि यदि आप घर पर लाल गुड़हल का फूल लगते हैं, तो आपके घर में सकारात्मक ऊर्जा प्रवेश होता है। घर के सदस्यों की तरक्की भी होती है। भाग्य का भरपूर साथ मिलने लगता है। कार्यक्षेत्र में सारे बिगड़े काम बनने लगते हैं।
  • गुड़हल की पंखुड़ियां यदि घर के चारों ओर फैलती है, तो इसे घर में बरकत होने का संकेत माना जाता है क्योंकि लाल गुड़हल मां लक्ष्मी को काफी ज्यादा पसंद है। उन्हें प्रसन्न करने के लिए आप यह फूल रोजाना पूजा के दौरान अर्पित कर सकते हैं।
  • दिवाली के दिन यदि माता लक्ष्मी को लाल गुड़हल का फूल चढ़ाया जाए, तो वह जल्दी प्रसन्न होती हैं। साथ ही उनके घर पर अपनी असीम कृपा बनाए रखती हैं, जिससे घर धन से भर जाता है और कभी भी पैसों की कमी नहीं होती।
  • यदि आप कर्ज से छुटकारा पाना चाहते हैं, तो गुड़हल का फूल आपके लिए काफी ज्यादा फायदेमंद और आसान उपाय हो सकता है। इसके लिए आपको शुक्रवार के दिन मां लक्ष्मी, मां दुर्गा और भगवान श्री गणेश का ध्यान करके 5 लाल गुड़हल के फूल को अपनी तिजोरी के आसपास रख देना है। ऐसा आपको लगातार 7 दिन करना है।
  • इसके अलावा, यदि पति-पत्नी के बीच रिश्ते में अनबन चल रही हो, तो गुड़हल के फूल को तकिया के नीचे रख कर सोना चाहिए। इससे दोनों के बीच प्रेम बढ़ेगा और रिश्ते में मजबूती आएगी।

(Disclaimer: यहां मुहैया सूचना सिर्फ मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है। MP Breaking News किसी भी तरह की मान्यता, जानकारी की पुष्टि नहीं करता है। किसी भी जानकारी या मान्यता को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह लें।)


About Author
Sanjucta Pandit

Sanjucta Pandit

मैं संयुक्ता पंडित वर्ष 2022 से MP Breaking में बतौर सीनियर कंटेंट राइटर काम कर रही हूँ। डिप्लोमा इन मास कम्युनिकेशन और बीए की पढ़ाई करने के बाद से ही मुझे पत्रकार बनना था। जिसके लिए मैं लगातार मध्य प्रदेश की ऑनलाइन वेब साइट्स लाइव इंडिया, VIP News Channel, Khabar Bharat में काम किया है।पत्रकारिता लोकतंत्र का अघोषित चौथा स्तंभ माना जाता है। जिसका मुख्य काम है लोगों की बात को सरकार तक पहुंचाना। इसलिए मैं पिछले 5 सालों से इस क्षेत्र में कार्य कर रही हुं।

Other Latest News