गुड़हल के फूल बढ़ाएंगे बालों की सुंदरता, इस तरह करें इस्तेमाल, दुगनी तेजी से लंबे होंगे बाल

Hair Care Tips With Hibiscus Flower

Hair Care Tips With Hibiscus Flower : आजकल हर कोई अपने बालों को सुंदर, काला, घना और लंबा बनाना चाहते हैं। लेकिन बदलती लाइफस्टाइल और खराब खान-पान की वजह से ऐसा नहीं हो पता है। आजकल सबसे ज्यादा लोगों को अपने बालों को स्वस्थ और हेल्दी रखने के लिए कई तरह के प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करना पड़ रहा है। बाजार में मिल रहा है केमिकल युक्त प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल कर लोग और ज्यादा समस्याओं से गिर रहे हैं जो उनके बाल को खूबसूरत बनाने के बजाय बदसूरत बना देते हैं और बालों के झड़ने का कारण बनते हैं।

अगर आप भी केमिकल युक्त प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करके अपने बालों को सुंदर बनाने का प्रयास कर रहे हैं तो ऐसा करना बंद कर दें। क्योंकि आप घर पर ही कुछ टिप्स को अपना कर अपने बालों को सुंदर, काला, घना, लंबा बना सकते हैं। जी हां बालों की देखरेख में फूल पत्तियों का काफी ज्यादा फायदा देखने को मिलता है। आपने भी अब तक कई फूल पत्तियों के बारे में सुना होगा और अपनाया भी होगा। लेकिन उन्हें सही तरीके से अपनाया नहीं जाए तो वह असर नहीं दिखाते हैं।

जी हां बालों को खूबसूरत बनाने के लिए और उनसे जुड़ी समस्याओं को खत्म करने के लिए नीम के पत्ते, तुलसी के पत्ते, जड़ी बूटी और हिबिस्कुस यानी गुड़हल के फूल और उसके पत्ते काफी ज्यादा फायदेमंद माने जाते हैं। आज हम आपको गुड़हल के फूल से अपने बालों को सुंदर बनाने के टिप्स बताने जा रहे हैं जिसे अपना कर आप अपने बालों को तेजी से लंबा, घना और मजबूत कर सकेंगे।

Hair Care Tips : ऐसे करें Hibiscus का इस्तेमाल

बालों के लिए गुड़हल को रामबाण माना जाता है। इसके इस्तेमाल से बालों का झड़ना कम किया जा सकता है। इतना ही नहीं इसके इस्तेमाल से बाल तेजी से घने, काले और लंबे होते हैं। इसमें भरपूर मात्रा में पोषक तत्व पाए जाते हैं। बालों में आप इसका इस्तेमाल हेयर पैक बना कर, हेयर ऑइल बना कर और सीरम बना कर सकते हैं। चलिए जानते हैं इसका तरीका –

गुड़हल का हेयर मास्क

बालों में आप गुड़हल का हेयर मास्क लगा सकते हैं ये बेहद फायदेमंद साबित होगा। इसे बनाने के लिए आपको 2 से 4 फूल गुड़हल के और उसकी पत्तियां भी ले सकते हैं। ऐसे में बराबर मात्रा में गुड़हल के फूल और गुड़हल के पत्ते मिलाकर पीस लें। उसके बाद आप इसको आधे से 1 घंटे के लिए अपने बालों में लगा कर रखें और फिर बालों को धो लें। आपको ऐसा हफ्ते में 2 बार करना है। आपके बाल मुलायम सॉफ्ट और शायनी बनेंगे।

गुड़हल का तेल

बालों पर गुड़हल का तेल भी आप लगा सकते हैं। इसके लिए आपको नारियल के तेल में गुड़हल के पत्ते और उसके फूल के साथ आंवला मिलाना होगा। उसके बाद आपको इसे तब तक पक्काने है तब तक फूल और पत्ते का सारा कस तेल में ना निकल जाएं। फिर आपको तेल को ठंडा होने के लिए रख देना है उसके बाद इसे छान कर एक बोतल में भर लेना है और हफ्ते में 3 बार इसे अपने बालों में लगाना है और बालों को 2 घंटे बाद धो लेना है।

Disclaimer- यहां दी गई सूचना सामान्य जानकारी के आधार पर बताई गई है। इनके सत्य और सटीक होने का दावा MP Breaking News नहीं करता।


About Author
Avatar

Ayushi Jain

मुझे यह कहने की ज़रूरत नहीं है कि अपने आसपास की चीज़ों, घटनाओं और लोगों के बारे में ताज़ा जानकारी रखना मनुष्य का सहज स्वभाव है। उसमें जिज्ञासा का भाव बहुत प्रबल होता है। यही जिज्ञासा समाचार और व्यापक अर्थ में पत्रकारिता का मूल तत्त्व है। मुझे गर्व है मैं एक पत्रकार हूं। मैं पत्रकारिता में 4 वर्षों से सक्रिय हूं। मुझे डिजिटल मीडिया से लेकर प्रिंट मीडिया तक का अनुभव है। मैं कॉपी राइटिंग, वेब कंटेंट राइटिंग, कंटेंट क्यूरेशन, और कॉपी टाइपिंग में कुशल हूं। मैं वास्तविक समय की खबरों को कवर करने और उन्हें प्रस्तुत करने में उत्कृष्ट। मैं दैनिक अपडेट, मनोरंजन और जीवनशैली से संबंधित विभिन्न विषयों पर लिखना जानती हूं। मैने माखनलाल चतुर्वेदी यूनिवर्सिटी से बीएससी इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में ग्रेजुएशन किया है। वहीं पोस्ट ग्रेजुएशन एमए विज्ञापन और जनसंपर्क में किया है।

Other Latest News