Hiccups Treatment: अगर आप भी बार-बार हिचकी आने से हैं परेशान, तो बस फॉलो करें ये नुस्खें

Hiccups Treatment: अगर आपके भी बार-बार हिचकी आ रही हो तो जरूरी नहीं है कि कोई याद ही कर रहा हो। लगातार हिचकी आने की वजह से परेशानी होने लगती है। ऐसे में हम जानेंगे कि हिचकी आने पर क्या करें। आप सब कुछ चीजों को अपनाकर हिचकी को दूर कर सकते हैं।

Hiccups Treatment: जब भी हिचकी आती है तो लगता है कि कोई याद कर रहा है। ऐसे में आप पानी पीकर उसे दूर करने की कोशिश करते है। लेकिन कभी कभी किसी वजह से हिचकी रुक रुककर कई घंटे तक आती रहती है। जिस वजह से आपको कई प्रकार की समस्याएं हो सकती हैं। ऐसे में आप खुद को फिट रखने के लिए पानी पीकर उसे दूर करने की कोशिश करते है। लेकिन आज हम आपको कुछ घरेलू उपाय बताने जा रहे हैं। इसका इस्तेमाल करके आप हिचकी को चुटकियों में दूर कर सकते हैं।

अदरक का इस्तेमाल

अगर आपको भी रुक रुककर हिचकी आ रही है। तो इससे परेशान होने की जरूरत नहीं। आप इसमें अदरक का इस्तेमाल कर सकते है। इसके लिए आपको अदरक का एक-दो टुकड़ा अपने मुँह में रखना होगा। अदरक के टुकड़े को लगातार चूसते रहें इससे हिचकी की समस्या दूर हो जाएगी।

नींबू का यूज करें

नींबू का इस्तेमाल वैसे भी आपके सेहत के लिए अच्छा माना जाता है। लेकिन क्या आप जानते है कि नींबू का इस्तेमाल आप हिचकी से परेशान होने पर भी कर सकते है। इसके लिए आपको नीबू का एक टुकड़ा मुंह में रखना है। फिर उसे कुछ समय तक चूसते रहना है। इससे आपको फायदा मिलेगा।

शहद से दूर होगी हिचकी

शहद वैसे तो कई बीमारियों का इलाज है। क्योंकि इसमें कई तरह के औषधीय गुण पाए जाते हैं। अगर आप नींबू का इस्तेमाल नहीं कर सकते तो आप हिचकी में शहद का इस्तेमाल कर सकते है। ये आपके सेहत और स्वाद दोनों के काम आ जाएगा। इसके लिए आपको एक चम्मच शहद खा लेना है। हिचकी में शहद के इस्तेमाल से आपको राहत मिलेगा।

पुदीना दिलाएं समस्या से निजात

पुदीना आपके पाचन के लिए अच्छा माना जाता है। लेकिन अगर आपको हिचकी की समस्या से है तो आप इसका इस्तेमाल कर सकते है। इसके लिए आपको एक गिलास गुनगुना पानी में पुदीना के पत्तों का रस निकालना है। साथ ही उसमें आधा नींबू का रस भी मिलाना है। इस ड्रिंक को पीने से आपको हिचकी में आराम मिलेगा।

Disclaimer- यहां दी गई सूचना सामान्य जानकारी के आधार पर बताई गई है। इनके सत्य और सटीक होने का दावा MP Breaking News नहीं करता।


About Author
Saumya Srivastava

Saumya Srivastava

पत्रकार बनने का सपना तो स्कूल के समय से ही था। फिर इस सपने को पंख लगाने के लिए मैंने DDU गोरखपुर से पत्रकारिता में स्नातक किया। माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं संचार विश्वविद्यालय भोपाल से डिजिटल जर्नलिज्म में परास्नातक की पढ़ाई पूरी की। पढ़ाई के दौरान ही सीखने के लिए मैंने अनादि टीवी में इनपुट डेस्क पर काम किया फिर डिजिटल मीडिया में कदम रखते हुए द सूत्र में काम किया फिर एमपी ब्रेकिंग न्यूज से जुड़ी। उत्तर प्रदेश के महाराजगंज जिले की रहने वाली हूं। मैं पॉलिटिकल, क्राइम, हेल्थ, एंटरटेनमेंट और लाइफस्टाइल पर खबरें लिखती हूं।

Other Latest News