होली से पहले घर पर ही तैयार करें हर्बल गुलाल, त्वचा और आंख दोनों को नहीं होगा नुकसान

जीवनशैली, डेस्क रिपोर्ट। होली के रंग पसंद भी बहुत हैं लेकिन डर भी लगता है वजह ये कि जिन रंगो से इस त्योहार की रौनक है वहीं रंग बाद में कहीं आपकी स्किन या आंखों के लिए मुश्किल न बन जाए ये चिंता लाजमी भी है, क्योंकि बाजार में हर्बल के नाम पर भी ऐसे रंग मौजूद रहते हैं जो कुछ न कुछ नुकसान कर ही सकते हैं असली नकली का सही फर्क न पता हो तो उत्सव की खुशियां एक ही झटके में धरी रह जाती हैं तो, क्यों इस होली असली नकली हर्बल कलर की मगजमारी को ही छोड़ दिया जाए घर पर ही ऐसी चीजों से रंग तैयार करें जो सौ फीसदी हर्बल और नेचुरल हो।

यह भी पढ़े…अमूल दूध हुआ महंगा, इतने रुपए का हुआ इज़ाफा

लाल रंग के लिए
हर रंग की रौनक बढ़ाने वाला रंग है लाल, होली पर इस रंग की बात ही कुछ और होती है लाल रंग आप दो तरह से बना सकते हैं, पहला तो आप लाल चंदन का उपयोग करें, ये एक अच्छा फेसपैक भी है इसलिए चेहरे पर लगा तो भी नूर ही बढ़ाएगा दूसरा तरीका है गुड़हल के फूल को सुखा कर उसका पाउडर बनाना इसकी मात्रा कम लगे तो थोड़ा सा आटा मिक्स कर लें।

यह भी पढ़े…इंदौर क्राइम ब्रांच पुलिस ने एक ढाबे पर पकड़ा सेक्स रैकेट, 8 पुरुष, 7 कॉलगर्ल गिरफ्तार

पीला
पीला रंग भी दो तरह से तैयार हो सकता है। पीला रंग चढ़ाने के लिए हल्दी तो मशहूर है ही, इसमें बेसन भी मिक्स कर लें। बस ये ध्यान रखें कि बेसन को थोड़ा छान लें ताकि महीन पाउडर मिल जाए, इसके अलावा पीले रंग के फूलों को सुखा कर भी पाउडर बना सकते हैं। गेंदा, अमलतास और गुलदाउदी जैसे फूल सुखा कर पीस लें, इसमें थोड़ी सी हल्दी मिलाएं और बेसन मिलाकर क्वांटिटी बढ़ा लें।

यह भी पढ़े…संजय पांडे बने मुंबई के नए पुलिस कमिश्नर, हेमंत नगरले का हुआ ट्रांसफर

हरे रंग के लिए
वैसे तो हरे रंग के लिए मेहंदी से अच्छा कोई ऑप्शन नहीं होता। लेकिन मेहंदी का रंग तो आसानी से छूटेगा नहीं, इसलिए कोई और तरीका ढूंढा जा सकता है। बाजार में उपलब्ध मेहंदी पाउडर खरीदने की जगह इसके पत्तों का उपयोग करें। मेहंदी के ताजे पत्ते तोड़ कर सुखा लें इन पत्तों का पाउडर बनाकर गुलाल की तरह उपयोग करें पत्तियों का रंग चढ़ेगा भी नहीं और चेहरे के लिए फायदेमंद भी होगा।

यह भी पढ़े…घर पर ही आसानी से बनाएं मैगी मसाला, आसान रेसिपी से बढ़ाएं खाने का स्वाद

गुलाबी रंग के लिए
गुलाबी रंग के लिए चुकंदर का उपयोग करें, चुकंदर को सुखा लें। इसे पीस लें जाहिर है ये रंग बहुत गाढ़ा होगा। उसे गुलाबी रंगत देने के लिए थोड़ा आटा मिला लें, इस गुलाल से चेहरा भी गुलाबी होगा और बाद में गुलाबी रंगत भी मिल जाएगी।


About Author
Amit Sengar

Amit Sengar

मुझे अपने आप पर गर्व है कि में एक पत्रकार हूँ। क्योंकि पत्रकार होना अपने आप में कलाकार, चिंतक, लेखक या जन-हित में काम करने वाले वकील जैसा होता है। पत्रकार कोई कारोबारी, व्यापारी या राजनेता नहीं होता है वह व्यापक जनता की भलाई के सरोकारों से संचालित होता है।वहीं हेनरी ल्यूस ने कहा है कि “मैं जर्नलिस्ट बना ताकि दुनिया के दिल के अधिक करीब रहूं।”

Other Latest News