Holi Special: भांग का हो गया है हैंगओवर, इन टिप्स की मदद से खुद को करें सुरक्षित

जीवनशैली, डेस्क रिपोर्ट। होली 2022 यानी खूब सारी मस्ती, मिठाइयां, रंग, खुशियां और भांग। इस दिन खाने पीने के लिए बहुत सी चीजें रहती हैं। लेकिन फिर भी लोग भांग पी लेते हैं। यह भांग एन्जॉयमेंट के लिए तो ठीक है पर इसकी अधिकता बहुत ही हानिकारक है। ऐसा लोगों का मानना है कि यदि भांग का सेवन करने के बाद मीठा खा लिया जाये तो यह और अधिक चढ़ती है। इससे आपको हैंगओवर भी हो सकता है।

यह भी पढ़ें – Holi Safety Tips: कितना ही पक्का होली का रंग क्यों ना हो, इन आसान तरीकों से पाएं छुटकारा

होली में भांग को हमेशा ठंडई में मिलाकर पिलाया जाता है। अत्यधिक पी लेने के बाद इसका खामियाजा अगले दिन भुगतना पड़ता है। हैंगओवर के बाद अत्यधिक थकान, सुस्त शरीर के अलावा सर में दर्द भी हो सकता है। इसलिए आज हम बता रहे हैं कि कैसे आप इसके हैंगओवर को उतार सकते हैं।

भांग के फायदे और नुकसान
भांग में ऐसे कई गुण मौजूद हैं, जो कई बीमारियों का इलाज कर सकते हैं। नेशनल इंस्टीट्यूट फॉर हेल्थ के अनुसार लोग 3000 सालों से अपनी बीमारियों के इलाज के लिए भांग का इस्तेमाल कर रहे हैं। भांग में मौजूद कैनबिडिओल नामक पदार्थ को साल 2018 जून में कुछ प्रकार की मिर्गी के इलाज के रूप में मंजूरी दी जा चुकी है।

यह भी पढ़ें – Mandsaur News: पंजीयन के बाद भी किसान अपनी फसल बेच रहे बाहर, जाने क्यों

भांग का रोजाना सेवन कई मानसिक समस्याओं से निजात दिला सकता है, जिसमें डिप्रैशन, एंग्जायटी भी शामिल है। जिनको सोने में समस्या उत्पन्न होती है उन्हें आयुर्वेद भांग का उपयोग करने की सलाह देता है। भांग आपको सबकॉन्शियस माइंड में ले जाता है जिससे आप सोचते-समझते नहीं हैं। अर्थराइटिस जैसी बीमारी में भी भांग मददगार है, इसलिए इसका उपयोग रूमेटोइड गठिया के लिए बड़े पैमाने पर किया जाता है। ज्यादातर आयुर्वेदिक इलाज में भांग का ही इस्तेमाल किया जाता है। इसे बाहरी और आंतरिक रूप से सिस्टम को शांत करने में प्रयोग किया जाता है।

यह भी पढ़ें – IPL 2022: सुरेश रैना भी होंगे इस सीजन में, इस अहम पद पर

नियंत्रित मात्रा में ही करें भांग का सेवन
नशा कैसा भी क्यों ना हो उसकी लत लगने में समय नहीं लगता है। जब किसी व्यक्ति को इसकी लत लग जाती है तो उसे कैनबिस विड्रॉल सिंड्रोम हो सकता है। मतलब की व्यक्ति के मस्तिष्क पर बुरा प्रभाव पड़ता है। भांग के ज्यादा सेवन से बाइपोलर डिसऑर्डर जैसी गंभीर मानसिक समस्या भी उत्पन्न होती है। इस बीमारी में इंसान खुद की परछाई से भी डरने लगता है।

यह भी पढ़ें – Bhopal News: राजनीति को छोड़ कभी आम लोगों का भी दर्द महसूस करे कांग्रेस

भांग का हैंगओवर कैसे उतारें
देशी घी या मक्खन : देसी घी भी भांग की तरह एक आयुर्वेदिक औषधि है। देसी घी को आयुर्वेद में काफी अहम माना गया है। यदि किसी को भांग चढ़ गया है, तो उसे देसी घी या फिर मक्खन का सेवन कराएं।

नींबू : एल्कोहल का नशा उतारने के लिए अधिकतर लोग नींबू का सेवन करते हैं। आपको जानकार हैरानी होगी कि यह नुस्खा भांग के लिए भी काफी असरदार है। भांग का नशा उतारने के लिए खट्टी चीजें नींबू, संतरा, मौसमी का जूस आपकी मदद कर सकती हैं।

यह भी पढ़ें – Miss World 2021: पोलैंड की करोलिना बिलावस्का ने मिस वर्ल्ड 2021 का ताज जीता

नारियल पानी: कई प्रकार के मिनरल्स और इलेक्टोरेट्स (electrolytes) नारियल पानी में होते हैं जो आपकी बॉडी को हाइड्रेट करने में मदद करते हैं। इसलिए हैंगओवर में ताजा नारियल पानी पिए।

अदरक : भांग का नशा जल्द से जल्द उतारने में अदरक का रस भी मदद करता है। इसका छोटा टुकड़ा काटकर मुँह में रख कर चूसें। इसका रस आपके हैंगओवर को उतारने में मदद करता है।


About Author
Avatar

Ram Govind Kabiriya

Other Latest News