काट रहा है नया जूता, घर में रखी इन चीजों से दूर करें अपने पैरों का दर्द

घरेलू चीजों का इस्तेमाल कर आप अपने पैरों को उस दर्द से जरूर राहत दे सकते हैं।

जीवनशैली,डेस्क रिपोर्ट। नए फुटवियर (Footwear) लेते समय सभी उसे अच्छे से पहन कर देखते हैं। और, इस तसल्ली के बाद ही फुटवियर लेते हैं कि वो ठीक तरह से पैर में आ रहा है और काट भी नहीं रहा। हालांकि इतनी जांच परख के बाद भी कुछ फुटवियर बाद में धोखा दे देते हैं। जो इस कदर काटते हैं कि उन्हें पहन पाना मुश्किल हो जाता है। दुकान या शोरूम पर आरामदायक लगने वाले फुटवियर ज्यादा देर पहने रहने पर या ज्यादा लंबा चलने पर काटने लगते हैं। काटने वाले महंगे फुटवियर (shoe biting) को फेंका तो नहीं जा सकता। लेकिन कुछ घरेलू चीजों का इस्तेमाल कर आप अपने पैरों को उस दर्द से जरूर राहत दे सकते हैं।

यह भी पढ़े…Datia News : मई माह में मनी दतिया में दिवाली, गौरव दिवस के अवसर पर निकलेगी माँ पीतांबरा की शोभा यात्रा

टूथपेस्ट
बहुत से टूथपेस्ट ऐसे होते हैं जो दर्द में भी राहत देते हैं। उनमें मौजूद कुछ औषधीय गुण इस राहत का कारण होते हैं। बेकिंग सोडा, मैंथॉल और पैरॉक्साइड तो आमतौर पर पेस्ट में होता ही है जो घाव को जल्दी भरता है।

यह भी पढ़े…कर्मचारियों को बड़ा तोहफा, DA में 7 फीसद की बढ़ोतरी, मई में बढ़कर आएगी राशि, मिलेगा 4 महीने का एरियर्स

एलोवेरा
फुटवियर के काटने से पैरों में बहुत जलन या दर्द हो रही है तो जलन वाली जगह पर एलोवेरा लगाएं। इससे उस हिस्से पर राहत मिलेगी।

यह भी पढ़े…कर्मचारियों के लिए राहत भरी खबर, आदेश जारी, DA बढ़कर हुआ 33 फीसद, मई से बढ़कर मिलेगी सैलरी

शहद
शहद से भी दर्द और जलन दोनों चीजों से राहत मिलती है। शहद में जैतून का तेल मिला लें तो ये अप्लाई भी आसानी से होता है। शहद लगाकर दर्द वाली जगह को कुछ देर छोड़ दें। बाद में उस जगह को धो लें।

यह भी पढ़े…परशुराम जयंती के अवसर पर गृहमंत्री को फरसा देकर किया सम्मानित

चावल
चावल का आटा या तो बना बनाया ले आएं या चावल पीसकर घर में ही बना लें। इस आटे को पैर में घाव वाली जगह पर लगाएं। कुछ देर बाद धो लें। इससे चोट में भी राहत मिलेगी साथ ही पैरों की डेड स्किन भी निकल जाएगी।

नारियल तेल
नारियल तेल में एंटीइंफ्लेमेटरी गुण होते हैं साथ ही ये त्वचा को मॉश्चराइज भी करता है। इसलिए शू बाइट पर नारियल तले लगाने से जलन कम होती है।