Home Remedy : इन घरेलु नुस्खों से दूर करें अपनी गर्दन का कालापन, कुछ ही दिनों में दिखने लगेगी त्वचा साफ़

Home Remedy : गर्मियों में गर्दन (Neck Blackness) का कालापन काफी ज्यादा बढ़ जाता है सबसे ज्यादा दिक्कत इसकी वजनदार लोगों को होती है। यही चीज उनके लिए शर्मिंदगी का कारण बन जाती है।

home remedy

Home Remedy : गर्मियों में गर्दन (Neck Blackness) का कालापन काफी ज्यादा बढ़ जाता है सबसे ज्यादा दिक्कत इसकी वजनदार लोगों को होती है। यही चीज उनके लिए शर्मिंदगी का कारण बन जाती है। काली गर्दन की वजह से कई बार लोग अपने मनपसंद के कपड़े नहीं पहन पाते हैं। आपको बता दें तेज धूप और प्रदूषण की वजह से गर्दन के आसपास का एरिया काला पड़ जाता है।

Must Read : कुदरत का रौद्र रूप देख हैरान रह जाएंगे आप, देखें वायरल वीडियो में नजारा

सिर्फ इन्हीं की वजह से नहीं गर्मियों में पसीने की वजह से भी ऐसा होता है। जिसे ठीक करने के लिए लोग कई तरह के उपाय करते हैं। लेकिन फिर भी कालापन वैसा का वैसा ही रह जाता है। अगर आपकी भी गर्दन पर काले दाग या कालापन है तो आज हम आपको नींबू और हल्दी के कुछ ऐसे उपाय बताने जा रहे हैं, जिसकी मदद से आप अपनी गर्दन की त्वचा की रंगत साफ कर सकते हैं, तो चलिए जानते हैं उन घरेलू उपायों के बारे में –

इन नुस्खों से दूर करें गर्दन का कालापन

नींबू और बेसन –

आप अपनी गर्दन का काला पण दूर करने के लिए नींबू और बेसन से बना पेस्ट को गर्दन पर लगा कर रखे। उसके बाद उसको साफ पानी से धो लें। आपको बता दे, इस पेस्ट को आपको करीब गर्दन पर 15-20 मिनट तक रखना है। उसके पर आप अपनी गर्दन की त्वचा देखेंगे तो आप खुद यकीन नहीं कर पाएंगे।

नींबू और हल्दी

नींबू और हल्दी के पैक से भी आप अपनी गर्दन का कालापन खत्म कर सकते है। ये गर्दन का कालापन दूर करने का एक बेहतरीन उपाय हो सकता है। इसके पेस को आप अपनी गर्दन पर करीब 10 मिनिट तक लगा कर रखे। उसके बाद ठंडे पानी से इसे धो लें।

इसके अलावा भी कई सारे उपाय होते है जिन्हे आम लोग इन सभी चीज़ों के किये खुद पर आजमाते रहते है। कोई बेकिंग सोडे का इस्तेमाल करता है तो कोई टूथ पेस्ट का इस्तेमाल कर अपने काले पन को दूर करने का प्रयास करता है। लेकिन फिर भी ठीक नहीं हो पाता क्योंकि लोग ऐसा सिर्फ एक या दो बार ही करते है लेकिन इसके अच्छे रिजल्ट के लिए आपको इन पेस्ट को अपनी गर्दन पर करीब हफ्ते में 2 बार लगाना होगा। तब ही आपको इसका रिजल्ट देखने को मिलेगा।