Homemade Fertilizer: मिनटों में निपट जाएंगे पौधों में लगे कीड़े, इस प्राकृतिक स्प्रे का करें छिड़काव

Homemade Fertilizer: पेड़ पौधों की देखभाल करना थोड़ा मुश्किल होता है। बदलते मौसम में अक्सर पौधों में कीड़े लग जाते हैं। इन कीड़ों को खत्म करने के लिए बाजार में मिलने वाले केमिकल बेस्ड फर्टिलाइजर नहीं बल्कि घर में मौजूद प्राकृतिक चीजों से बनाया हुआ फर्टिलाइजर छिड़कना चाहिए। यह लेख आपको बताएगा कि कैसे छाछ और नीम के तेल का मिश्रण बनाकर आप अपने बगीचे को कीटों से मुक्त रख सकते हैं।

भावना चौबे
Published on -
gardening tips

Homemade Fertilizer: गार्डनिंग करना भी अपने आप में एक कला है। बहुत लोग अपने घर का एक हिस्सा गार्डन के रूप में तब्दील कर देते हैं वहीं कुछ लोग अपने घर की बालकनी और छत पर तरह-तरह के रंग-बिरंगे फूलों वाले और सब्जियों के पौधे लगाते हैं। गार्डनिंग करना एक कला इसलिए है क्योंकि पौधे लगाना बहुत आसान होता है लेकिन पौधों की देखभाल करना और उनकी उम्र बढ़ाना उतना ही कठिन होता है।

कई बार अच्छी देखभाल करने के बावजूद भी पेड़ पौधे मुरझाने लगते हैं सुख जाते हैं या फिर पत्तियां झड़ने लगती है। इसके अलावा जैसे-जैसे मौसम में बदलाव होता है वैसे-वैसे पौधों में भी पोषक तत्वों की कमी होने लगती है जिसके चलते कई प्रकार के कीड़े और बीमारियां पौधों में लग जाती है। इन कीड़ों को खत्म करने के लिए लोग बाजार में मिलने वाले पेस्टिसाइड्स खरीदते हैं और पौधों में छिड़कते हैं। लेकिन इन पेस्टिसाइड्स में कई प्रकार के केमिकल पाए जाते हैं जिस वजह से कई बार यह पौधों के लिए नुकसान भी साबित हो सकते हैं। इसलिए क्यों ना पेड़ पौधे के कीड़ों को भगाने के लिए और उनकी अच्छी ग्रोथ के लिए बाजार में मिलने वाला केमिकल बेस्ट फर्टिलाइजर नहीं बल्कि घर में मौजूद प्राकृतिक चीजों से फर्टिलाइजर बनाया जाए और पौधों पर छिड़का जाए। आज हम आपको इस लेख के द्वारा बताएंगे कि आप छाछ की मदद से कैसे फर्टिलाइजर बना सकते हैं, तो चलिए जान लेते हैं।

घर पर कैसे बनाएं फर्टिलाइजर

प्रकृति ने हमें अनेक अनमोल उपहार दिए हैं, जिनमें से छाछ भी एक है। गर्मी के मौसम में स्वास्थ्य के लिए छाछ का सेवन लाभदायक माना जाता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि छाछ का उपयोग कीटनाशक के रूप में भी किया जा सकता है? जी हां, आपने सही सुना! छाछ में नीम का तेल मिलाकर आप एक प्राकृतिक कीटनाशक बना सकते हैं जो आपके बगीचे के कीड़ों को मिनटों में खत्म कर सकता है। यह मिश्रण आपके बगीचे के पौधों के लिए सुरक्षित है और इसका उपयोग करने से कोई दुष्प्रभाव नहीं होता है।

सामग्री:

1 लीटर छाछ
10 मिलीलीटर नीम का तेल
1 चम्मच साबुन

विधि:

1. एक बोतल में छाछ, नीम का तेल और साबुन मिलाएं।
2. बोतल को अच्छी तरह हिलाएं।
3. इस मिश्रण को एक स्प्रे बोतल में भरें।
4. अपने बगीचे के पौधों पर इस मिश्रण का छिड़काव करें।

छाछ और नीम के तेल का मिश्रण कैसे काम करता है?

1. छाछ: छाछ में लैक्टिक एसिड होता है जो कीड़ों के शरीर को क्षति पहुंचाता है।

2. नीम का तेल: नीम का तेल कीड़ों को मारने के लिए जाना जाता है। यह कीड़ों के विकास को रोकता है और उन्हें भोजन करने से रोकता है।

3. साबुन: साबुन इस मिश्रण को पौधों की पत्तियों पर चिपकने में मदद करता है।

यह मिश्रण कब और कैसे इस्तेमाल करें?

सुबह या शाम के समय जब कीड़े कम सक्रिय होते हैं, तब इस मिश्रण का छिड़काव करें। इस मिश्रण का छिड़काव पौधों की पत्तियों के ऊपर और नीचे दोनों तरफ करें। इस मिश्रण का छिड़काव नियमित रूप से करें, खासकर जब आप कीड़ों को देखें।

Disclaimer- यहां दी गई सूचना सामान्य जानकारी के आधार पर बताई गई है। इनके सत्य और सटीक होने का दावा MP Breaking News नहीं करता।


About Author
भावना चौबे

भावना चौबे

इस रंगीन दुनिया में खबरों का अपना अलग ही रंग होता है। यह रंग इतना चमकदार होता है कि सभी की आंखें खोल देता है। यह कहना बिल्कुल गलत नहीं होगा कि कलम में बहुत ताकत होती है। इसी ताकत को बरकरार रखने के लिए मैं हर रोज पत्रकारिता के नए-नए पहलुओं को समझती और सीखती हूं। मैंने श्री वैष्णव इंस्टिट्यूट ऑफ़ जर्नलिज्म एंड मास कम्युनिकेशन इंदौर से बीए स्नातक किया है। अपनी रुचि को आगे बढ़ाते हुए, मैं अब DAVV यूनिवर्सिटी में इसी विषय में स्नातकोत्तर कर रही हूं। पत्रकारिता का यह सफर अभी शुरू हुआ है, लेकिन मैं इसमें आगे बढ़ने के लिए उत्सुक हूं। मुझे कंटेंट राइटिंग, कॉपी राइटिंग और वॉइस ओवर का अच्छा ज्ञान है। मुझे मनोरंजन, जीवनशैली और धर्म जैसे विषयों पर लिखना अच्छा लगता है। मेरा मानना है कि पत्रकारिता समाज का दर्पण है। यह समाज को सच दिखाने और लोगों को जागरूक करने का एक महत्वपूर्ण माध्यम है। मैं अपनी लेखनी के माध्यम से समाज में सकारात्मक बदलाव लाने का प्रयास करूंगी।

Other Latest News