घर पर मिनटों में तैयार करें ये असरदार चूर्ण, दूर होगी कब्ज की समस्या

Homemade Powder For Constipation

Homemade Powder For Constipation : इन दोनों बदलते खान पान और लाइफस्टाइल की वजह से सबसे ज्यादा लोगों को कब्ज की समस्या होने लगी है। कब्ज की समस्या सभी बीमारियों के सबसे खास जड़ मानी जाती है। अगर किसी व्यक्ति को यह समस्या काफी लंबे समय से हो रही है तो उसे सेहत से जुड़ी कई सारी दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है। इतना ही नहीं त्वचा और बालों पर भी इसका असर देखने को मिलता है।

अगर आप भी कब्ज यानी कॉन्स्टीपेशन की समस्या से जूझ रहे हैं और इसके लिए अब तक कई सारी दवाओं का सेवन कर चुके हैं या फिर घरेलू नुस्खें भी अपना चुके हैं, लेकिन आपको कोई फायदा देखने को नहीं मिल रहा है और आप इसकी वजह से काफी ज्यादा परेशानियों का सामना कर रहे हैं तो आज हम आपको एक ऐसा घरेलू नुस्खा बताने जा रहे हैं जिसे अपनाकर आप कुछ ही दिनों में कब्ज से राहत पा सकेंगे।

यह उपाय सबसे ज्यादा कारगर और फायदेमंद माना जाता है। उसके सेवन से आप कुछ ही दिनों में कब्ज से छुटकारा पा सकेंगे। लेकिन इसका सेवन आपको रोजाना रात को सोते समय करना होगा। अगर आप नियमित रूप से इस चूर्ण का सेवन करेंगे तो आपको कई बीमारियों से भी छुटकारा मिलेगा।

घर पर ऐसे बनाए Constipation के लिए चूर्ण

सामग्री

1 एलोवेरा
2 चम्मच काला नमक
1 नींबू
2 चम्मच अजवाइन

चूर्ण बनाने की विधि

कब्ज के लिए चूर्ण बनाने के लिए सबसे पहले आपको ताजा एलोवेरा लेना है। उसके बाद उसे अच्छे से धोना है और उसके छोटे-छोटे टुकड़े काट लेना है और उसे एक बाउल में लेना है और उसे धूप में सूखा देना है। फिर आपको एक बाउल में 2 चम्मच अजवाइन लेना है और उसे अच्छे से धोने के बाद उसे धूप में सूखा देना है। फिर आपको एक नींबू को काट कर उसका रास निकाल लेना है और उसे भी धूप में सुखाने के लिए छोड़ देना है। जब सब सामग्री पूरी तरह से सुख जाए तो आप उसे मिक्स कर लें।

सभी सामग्री को एक साथ मिला कर अच्छे से मिक्सर में पीस लें। उसके बाद सभी मिश्रण को एक बाउल में निकाल लें। ये आपका चूर्ण तैयार हो चुका है। अब आप इसको एक कांच की बरनी में भर लें। रोजाना आपको इस चूर्ण का रात को सोते समय सेवन करना है। इसके सेवन से आपका कब्ज दूर होगा और आपको हल्का महसूस होगा। यह चूर्ण आपके लिए काफी ज्यादा फायदेमंद साबित हो सकता है। इससे काफी सारी बीमारियां भी दूर होगी।

Disclaimer- यहां दी गई सूचना सामान्य जानकारी के आधार पर बताई गई है। इनके सत्य और सटीक होने का दावा MP Breaking News नहीं करता।

 


About Author
Avatar

Ayushi Jain

मुझे यह कहने की ज़रूरत नहीं है कि अपने आसपास की चीज़ों, घटनाओं और लोगों के बारे में ताज़ा जानकारी रखना मनुष्य का सहज स्वभाव है। उसमें जिज्ञासा का भाव बहुत प्रबल होता है। यही जिज्ञासा समाचार और व्यापक अर्थ में पत्रकारिता का मूल तत्त्व है। मुझे गर्व है मैं एक पत्रकार हूं। मैं पत्रकारिता में 4 वर्षों से सक्रिय हूं। मुझे डिजिटल मीडिया से लेकर प्रिंट मीडिया तक का अनुभव है। मैं कॉपी राइटिंग, वेब कंटेंट राइटिंग, कंटेंट क्यूरेशन, और कॉपी टाइपिंग में कुशल हूं। मैं वास्तविक समय की खबरों को कवर करने और उन्हें प्रस्तुत करने में उत्कृष्ट। मैं दैनिक अपडेट, मनोरंजन और जीवनशैली से संबंधित विभिन्न विषयों पर लिखना जानती हूं। मैने माखनलाल चतुर्वेदी यूनिवर्सिटी से बीएससी इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में ग्रेजुएशन किया है। वहीं पोस्ट ग्रेजुएशन एमए विज्ञापन और जनसंपर्क में किया है।

Other Latest News