हरे मटर को लंबे समय तक करना है स्टोर, इन टिप्स को करें फॉलो

How To Keep Green Peas Fresh

How To Keep Green Peas Fresh : मटर का सीजन शुरू हो चुका है। हर कोई मटर खाना पसंद करता है। कुछ लोग तो मटर को लंबे समय तक के लिए स्टोर कर के भी रखते हैं। लेकिन कुछ लोगों को बटले को स्टोर करना नहीं आता है या तो बटले ख़राब हो जाते हैं या फिर उनमें फंगस लग जाती है और स्वाद भी ख़राब हो जाता है। ऐसे में अगर आप भी इस सीजन में ताजे मटर को स्टोर कर के रखना चाहते हैं लेकिन आपको स्टोर करना नहीं आता है तो आज हम आपको कुछ आसान से टिप्स बताने जा रहे हैं जिनकी मदद से आप मटर को आसानी से लंबे समय तक के लिए स्टोर कर के रख सकेंगे। चलिए जानते हैं टिप्स

मटर को स्टोर करने के टिप्स

ग्लास कंटेनर का करें इस्तेमाल 

हरे मटर को लंबे समय तक फ्रेश रखने के लिए आपको ग्लास कंटेनर का इस्तेमाल करना होगा। अगर आप किसी क्लास कंटेनर में मटर को स्टोर करके रखेंगे तो आपके मटर लंबे समय तक फ्रेश रहेंगे। आप इसे किसी भी सब्जी को बनाने में इस्तेमाल कर सकते हैं।

मटर को स्टोर करने के लिए सबसे पहले आपको मटर को छील लेना है। उसके बाद आपको दोनों को अलग करके ग्लास के कंटेनर में स्टोर करके फ्रीजर में रख लेना है। आपको यह बात ध्यान रखना है कि आप जस्ट कंटेनर में स्टोर कर रहे हैं, वह एयर टाइट कंटेनर हो। क्योंकि एयर टाइट कंटेनर में ही मटर फ्रेश रह सकेंगे।

पॉलिथीन का भी कर सकते हैं इस्तेमाल 

अगर आपके पास कांच का कंटेनर नहीं है या और टाइट कंटेनर नहीं है तो आप एक पॉलिथीन में मटर के दाने डालकर उसे भी फ्रीजर में रख सकते हैं। लेकिन आपको ध्यान रखना है कि पॉलीथिन पूरी तरह से पैक होनी चाहिए।

अगर आप मटर को सालों तक के लिए स्टोर करके रखना चाहते हैं तो इसके लिए आपको सबसे पहले मटर को चलकर उसमें से बारीक दोनों को अलग कर लेना है। उसके बाद जो मोटे दाने रहेंगे उन्हें साफ करके पानी में उबालना है। जब पानी में मटर अच्छे से 2 मिनट तक उबल जाए तो उसे छान लेना है और थोड़ी देर के लिए रख देना है।

फिर एक और टाइट कंटेनर या फिर एयर टाइट पॉलिथीन में मटर ठंडा कर उसमें रख लेना है। ध्यान रखना है कि आपको मटर को सुखा कर रखना है, तभी वह फ्रेश रह सकेंगे यह तरीका सबसे ज्यादा आसान है और इस तरीके से आप मटर को लंबे समय तक फ्रेश रख सकेंगे।

Disclaimer- यहां दी गई सूचना सामान्य जानकारी के आधार पर बताई गई है। इनके सत्य और सटीक होने का दावा MP Breaking News नहीं करता।


About Author
Avatar

Ayushi Jain

मुझे यह कहने की ज़रूरत नहीं है कि अपने आसपास की चीज़ों, घटनाओं और लोगों के बारे में ताज़ा जानकारी रखना मनुष्य का सहज स्वभाव है। उसमें जिज्ञासा का भाव बहुत प्रबल होता है। यही जिज्ञासा समाचार और व्यापक अर्थ में पत्रकारिता का मूल तत्त्व है। मुझे गर्व है मैं एक पत्रकार हूं। मैं पत्रकारिता में 4 वर्षों से सक्रिय हूं। मुझे डिजिटल मीडिया से लेकर प्रिंट मीडिया तक का अनुभव है। मैं कॉपी राइटिंग, वेब कंटेंट राइटिंग, कंटेंट क्यूरेशन, और कॉपी टाइपिंग में कुशल हूं। मैं वास्तविक समय की खबरों को कवर करने और उन्हें प्रस्तुत करने में उत्कृष्ट। मैं दैनिक अपडेट, मनोरंजन और जीवनशैली से संबंधित विभिन्न विषयों पर लिखना जानती हूं। मैने माखनलाल चतुर्वेदी यूनिवर्सिटी से बीएससी इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में ग्रेजुएशन किया है। वहीं पोस्ट ग्रेजुएशन एमए विज्ञापन और जनसंपर्क में किया है।

Other Latest News