घर पर ऐसे बनाए नेचुरल Sunscreen Lotion, नहीं खरीदना पड़ेगा महंगा प्रोडक्ट

Natural Sunscreen Lotion

Sunscreen Lotion : गर्मी के सीजन में धूप से बचने के लिए लोक तरह-तरह के प्रोडक्ट का इस्तेमाल करते हैं। साथ ही स्किन केयर के लिए काफी ज्यादा सजग रहते हैं। जिस तरह से मौसम बदलते हैं वैसे ही हमारी आदतें भी बदल जाती है। इसी तरह हमारे स्किन केयर के रूटीन में भी बदलाव आता है। ठंड में जैसे स्किन का ध्यान रखा जाता है उससे अलग गर्मी के सीजन में रखना पड़ता है।

क्योंकि गर्मी में धूप से बचने के लिए लोग सनस्क्रीन लोशन ही नहीं कई तरह के प्रोडक्ट का इस्तेमाल करते हैं। जिससे वह सूरज की हानिकारक किरणों से बच सके। इन दिनों सनस्क्रीन लोशन सबसे ज्यादा जरूरी स्किन केयर रूटीन में से एक है। इसके बिना कोई भी घर से बाहर नहीं निकलना पसंद करता है। लेकिन बाजार में मिल रहे केमिकल युक्त प्रोडक्ट हमारी त्वचा को नुकसान पहुंचाते हैं।

ऐसे में अगर आप भी केमिकल युक्त सनस्क्रीन लोशन का इस्तेमाल कर रहे हैं तो आज ही बंद कर दें। आज हम आपको इस आर्टिकल से घर पर सनस्क्रीन बनाने का आसान तरीका बताने जा रहे हैं। यह नेचुरल होने के साथ-साथ स्क्रीन के लिए काफी ज्यादा फायदेमंद है। इससे आप सूरज की हानिकारक किरणों से भी बच सकते हैं। तो चलिए जानते हैं घर पर कैसे बनाया जाता है नेचुरल सनस्क्रीन लोशन –

ऐसे बनाए होममेड Sunscreen Lotion

  • नारियल और जैतून तेल
  • तिल और बादाम तेल
  • खीरा और गुलाब जल
  • संतरे का रस और गुलाब जल
  • एलोवेरा सनस्क्रीन लोशन

सबसे पहले बात करते हैं नारियल और जैतून तेल से बनाए जाने वाले लोशन के बारे में तो ये आपकी त्वचा के लिए काफी ज्यादा फायदेमंद होता हैं। आप इन दोनों तेल की मदद से सूरज की हानिकारक किरणों से बच सकते हैं। इसको बनाने के लिए आपको आधे कप नारियल तेल में ऑलिव ऑयल की 15 बूंदें डालना होगी। उसके बाद 7 बूंद कैरट सीड्स ऑयल इसमें मिलाए। फिर इसे एक कांच की बोतल में भर कर रख दे। आप इसे सनस्क्रीन के तौर पर इस्तेमाल कर सकते हैं।

अब बात करते हैं तिल और बादाम से बनाए जाने वाले सनस्क्रीन की तो ये बनाने के लिए आप 10 मिली बादाम के तेल में 40 मिली तिल का तेल अच्छे से मिला लें। उसके बाद इसमें 10 मिली ऑलिव ऑयल मिक्स करें। अब इसे अच्छे से फेट लें। उसके बाद आप इसे एक कांच की बरनी में भर कर रख दें। इससे आप न सिर्फ टैनिंग से बचेंगे, बल्कि यह रंगत निखारने लगेगी।

एलोवेरा हमारी त्वचा के लिए सबसे ज्यादा फायदेमंद हैं। इसका सनस्क्रीन बनाने के लिए आपको एक बाउल में एलोवेरा जेल लें और इसमें एक चम्मच नारियल का तेल और 10-12 बूंदें पिपरमिंट ऑयल डालकर अच्छे से मिलाएं। उसके बाद इसे अच्छे से मिक्स करें। और एक बोतल में इस क्रीम को स्टोर कर के रख लें।

इसी तरह आप संतरे का रस और गुलाब जल से भी बना सकते हैं साथ ही खीरा भी इसी तरह सनस्क्रीन बनाने के काम आएगा। ये आपकी त्वचा के लिए काफी ज्यादा फायदेमंद हैं।

Disclaimer : इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं अलग-अलग जानकारियों पर आधारित हैं। MP Breaking News इनकी पुष्टि नहीं करता है।

 


About Author
Avatar

Ayushi Jain

मुझे यह कहने की ज़रूरत नहीं है कि अपने आसपास की चीज़ों, घटनाओं और लोगों के बारे में ताज़ा जानकारी रखना मनुष्य का सहज स्वभाव है। उसमें जिज्ञासा का भाव बहुत प्रबल होता है। यही जिज्ञासा समाचार और व्यापक अर्थ में पत्रकारिता का मूल तत्त्व है। मुझे गर्व है मैं एक पत्रकार हूं। मैं पत्रकारिता में 4 वर्षों से सक्रिय हूं। मुझे डिजिटल मीडिया से लेकर प्रिंट मीडिया तक का अनुभव है। मैं कॉपी राइटिंग, वेब कंटेंट राइटिंग, कंटेंट क्यूरेशन, और कॉपी टाइपिंग में कुशल हूं। मैं वास्तविक समय की खबरों को कवर करने और उन्हें प्रस्तुत करने में उत्कृष्ट। मैं दैनिक अपडेट, मनोरंजन और जीवनशैली से संबंधित विभिन्न विषयों पर लिखना जानती हूं। मैने माखनलाल चतुर्वेदी यूनिवर्सिटी से बीएससी इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में ग्रेजुएशन किया है। वहीं पोस्ट ग्रेजुएशन एमए विज्ञापन और जनसंपर्क में किया है।

Other Latest News