घर पर ऐसे बनाएं सत्तू कढ़ी, जानिए रेसिपी

Amit Sengar
Published on -
Sattu Kadhi Recipe

Sattu Kadhi Recipe : बिहार में सत्तू का सेवन खूब किया जाता है, सत्तू शरीर को ऊर्जा देने के साथ ही थकावट, भूख, प्यास और आंखों से जुड़ी बीमारियों में बेहद लाभदायक होता है। वहीं इसकी सत्तू कढ़ी बड़ी ही स्वादिष्ट लगती है मगर क्या आप ने नहीं खाई है नहीं तो आज आपको बताने जा रहे है इसकी बनाने की विधि

क्या चाहिए

पालक 350 ग्राम, सत्तू- 100 ग्राम, दही- 100 ग्राम, तेल- 1 बड़ा चम्मच, हींग 1-2 चुटकी, जीरा – 1/4 छोटा चम्मच, हल्दी पाउडर- 1/2 छोटा चम्मच, नमक- स्वादानुसार, हरा धनिया 1 बड़ा चम्मच बारीक कटा हुआ।

ऐसे बनाएं

पालक के डंठल तोड़कर केवल पत्ते छांट लें। पत्तों को धोकर पानी अच्छी तरह से निथार लें और बारीक काट लें। बर्तन में दही को अच्छी तरह से मथ लें और फिर सत्तू मिलाकर घोल तैयार कर लें। ध्यान रखें कि कोई गुठली न पड़े। इस घोल में आवश्यकतानुसार पानी मिलाएं। कड़ाही में तेल गर्म करके हींग और जीरा तड़काएं। हल्दी पाउडर मिलाकर पालक डालें और मिलाएं। सत्तू का घोल डालकर जरूरत के अनुसार पानी मिलाएं। धीमी आंच पर लगभग दस मिनट तक घोल को ढककर पकाएं। जब घोल अच्छी तरह से पक जाए तब गैस बंद कर दें और कढ़ी को ढककर रखें। स्वाद बढ़ाने के लिए कढ़ी में कढ़ी पत्ता व राई का तड़का लगा सकते हैं। कढ़ी को मिक्स वेजिटेबल, रोटी और चावल के साथ बच्चे को खिलाएं।

*Disclaimer :- यहाँ दी गई जानकारी अलग अलग जगह से जुटाई गई सामान्य जानकारी है, Mpbreakingnews दी गई जानकारी की पुष्टि नहीं करता है।


About Author
Amit Sengar

Amit Sengar

मुझे अपने आप पर गर्व है कि में एक पत्रकार हूँ। क्योंकि पत्रकार होना अपने आप में कलाकार, चिंतक, लेखक या जन-हित में काम करने वाले वकील जैसा होता है। पत्रकार कोई कारोबारी, व्यापारी या राजनेता नहीं होता है वह व्यापक जनता की भलाई के सरोकारों से संचालित होता है। वहीं हेनरी ल्यूस ने कहा है कि “मैं जर्नलिस्ट बना ताकि दुनिया के दिल के अधिक करीब रहूं।”

Other Latest News