इस फूल से दादी-नानी की त्वचा रहती थी हमेशा दमकती, जानें कैसे बनाएं ये फेस पैक

Face Pack: इस खास फूल से दादी-नानी की त्वचा में हमेशा निखार बना रहता था। इसके फेस पैक से त्वचा को प्राकृतिक चमक और ताजगी मिलती है।

Face Pack

Face Pack: हरसिंगार का फूल जिसे ‘नाइट जैस्मिन’ या फिर ‘रात रानी’ भी कहा जाता है। यह एक अद्भुत फूल है, जो बहुत ही खूबसूरत लगता है। यह फूल बहुत ही छोटे-छोटे होते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि इन फूलों में कई औषधीय गुण पाए जाते हैं। सिर्फ औषधीय गुण ही नहीं बल्कि इन फूलों में कई त्वचा लाभकारी विशेषताएं भी पाई जाती हैं।

पुराने जमाने में दादी और नानी अपनी त्वचा का ख्याल रखने के लिए इस फूल का फेस पैक बनाकर अपनी त्वचा को निखारा करती थी। आज हम आपको इस लेख के द्वारा बताएंगे की कैसे आप केमिकल बेस्ड स्किन केयर प्रोडक्ट से बचकर हरसिंगार के फूलों का फेसपैक बनाकर अपनी त्वचा को निखार सकते हैं, ये फूल के फेस से किसी भी प्रकार का साइड इफेक्ट नहीं होता है, क्योंकि यह एकदम प्राकृतिक है। चलिए जानते हैं कैसे बनाएं हरसिंगार के फूलों का फेस पैक।

हरसिंगार के फूल का फेस पैक बनाने की विधि:

सामग्री:

10-12 हरसिंगार के फूल
एक चम्मच शहद
दो छोटी चम्मच दही

विधि:

1. फेस पैक बनाने के लिए सबसे पहले हरसिंगार के फूलों को अच्छे से धो लें और उनकी पंखुड़ियां को अलग निकाल कर रख लें।

2. अब इन पंखुड़ियां को मिक्सर में अच्छी तरह से पीसकर एक मुलायम पेस्ट तैयार कर लें।

3. अब इस पेस्ट में शहद और दही मिलाएं और उसे अच्छी तरह से मिलकर एक क्रीम के तरह मिश्रण तैयार कर लें।

4. अब इस फेस पैक को अपने चेहरे और गर्दन पर लगाएं और कम से कम 20 से 25 मिनट के लिए लगा रहने दें।

5. जब समय पूरा हो जाए तब हल्के गुनगुने पानी से चेहरे को अच्छी तरह से धो लें।

6. आप इस फेस पैक को सुबह या शाम के समय इस्तेमाल कर सकते हैं और सप्ताह में 2 से 3 बार लगाने से आप जल्द ही इसका परिणाम देख सकते हैं।

हरसिंगार फूल के फेस पैक के फायदे

1. हरसिंगार के फूलों में एंटीसेप्टिक गुण होते हैं जो त्वचा को गंदगी और धूल से साफ करने में मदद करते हैं। यह पोर्स को भी साफ करता है, जिससे त्वचा स्वस्थ और चमकदार बनी रहती है।

2. इसके अलावा इस फूल का प्रयोग त्वचा की जलन और सूजन को कम करने में भी मदद करता है, जिन लोगों की त्वचा काफी सेंसिटिव होती है उनके लिए यह फूल किसी वरदान से कम नहीं है।

3. हरसिंगार के फूल में एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो त्वचा की उम्र बढ़ाने के संकेतों को कम करने में मदद करते हैं। यह रिंकल्स और फाइन लाइंस को कम करने में मददगार है।

4. हरसिंगार फूल का फेस पैक त्वचा पर दाग धब्बों को कम करने में मदद करता है, जिससे आपकी त्वचा साफ और चमकदार नजर आती है।

Disclaimer- यहां दी गई सूचना सामान्य जानकारी के आधार पर बताई गई है। इनके सत्य और सटीक होने का दावा MP Breaking News नहीं करता।


About Author
भावना चौबे

भावना चौबे

इस रंगीन दुनिया में खबरों का अपना अलग ही रंग होता है। यह रंग इतना चमकदार होता है कि सभी की आंखें खोल देता है। यह कहना बिल्कुल गलत नहीं होगा कि कलम में बहुत ताकत होती है। इसी ताकत को बरकरार रखने के लिए मैं हर रोज पत्रकारिता के नए-नए पहलुओं को समझती और सीखती हूं। मैंने श्री वैष्णव इंस्टिट्यूट ऑफ़ जर्नलिज्म एंड मास कम्युनिकेशन इंदौर से बीए स्नातक किया है। अपनी रुचि को आगे बढ़ाते हुए, मैं अब DAVV यूनिवर्सिटी में इसी विषय में स्नातकोत्तर कर रही हूं। पत्रकारिता का यह सफर अभी शुरू हुआ है, लेकिन मैं इसमें आगे बढ़ने के लिए उत्सुक हूं। मुझे कंटेंट राइटिंग, कॉपी राइटिंग और वॉइस ओवर का अच्छा ज्ञान है। मुझे मनोरंजन, जीवनशैली और धर्म जैसे विषयों पर लिखना अच्छा लगता है। मेरा मानना है कि पत्रकारिता समाज का दर्पण है। यह समाज को सच दिखाने और लोगों को जागरूक करने का एक महत्वपूर्ण माध्यम है। मैं अपनी लेखनी के माध्यम से समाज में सकारात्मक बदलाव लाने का प्रयास करूंगी।

Other Latest News