Herbal Shampoo: झड़ते बालों की समस्या को दूर करेगा ये हर्बल शैंपू, इस तरह से घर पर करें तैयार

Published on -
Herbal Shampoo

Herbal Shampoo : इन दिनों सबसे ज्यादा बालों को लेकर लोग परेशान है। हर कोई अपने बालों को सुन्दर और जानदार बनाना चाहता है लेकिन बदलती लाइफस्टाइल की वजह से लगातार लोगों के बाल ख़राब होते जा रहे हैं। कइयों के तो सर पर बाल ही नहीं बचते है तो कइयों को अपने रूखे सूखे बालों की वजह से परेशानियां झेलना पड़ती हैं।

अगर आप भी अपने बेजान बालों से परेशान है और आपके बाल तेजी से झड़ रहे हैं? आप उन्हें रोकना चाहते हैं और अपने बालों को सिल्की-शाइनी बनान कर घना करना चाहते हैं तो आज हम आपको घर पर बनाने के लिए एक हर्बल शैम्पू की विधि बताने जा रहे हैं। आप घर पर ही आसानी से इस शैम्पू को तैयार कर सकते हैं। ये आपके बालों के लिए काफी ज्यादा फायदेमंद तो है ही, साथ ही बालों में जान ला देगा। तो चलिए जानते है कैसे बनाया जाता है ये हर्बल शैम्पू –

हम आज आपको ग्री टी शैम्पू बनाना बता रहे हैं। ग्रीन टी सेहत ही नहीं बल्कि स्किन और बालों के लिए भी काफी अच्छा माना जाता है। ऐसे बनाए –

Herbal Shampoo सामग्री –

  • ग्रीन टी की पत्तियां
  • पिपरमिंट ऑयल
  • नींबू का रस
  • नारियल तेल
  • शहद
  • एप्पल साइडर विनेगर

Herbal Shampoo बनाने की विधि –

ग्रीन टी का शैम्पू बनाने के लिए सबसे पहले आपको ग्रीन टी की पत्तियों को सुखाकर पाउडर बना बनाना है। उसके बाद एक चम्मच एप्पल साइडर विनेगर को इसमें मिलाए। इसके अलावा आप इसमें पिपरमिंट ऑयल की दो बूंदे मिलाए। इसके बाद आपको इसमें नींबू का रस, नारियल तेल और शहद मिक्स करना है।

ये आपका शैम्पू बन कर तैयार हो गया है। अब हम आपको इसके फायदे बताने जा रहे हैं। ग्रीन टी में एंटी ऑक्सीडेंट्स, विटामिन बी, विटामिन सी, एमिनों एसिड और जिंक पाए जाते हैं। इससे आपके बाल शाइनी और मजबूत बनेंगे। ग्रीन टी शैंपू से बालों की मसाज करने से ब्लड सर्कुलेशन अच्छा होता है।

Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है। इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें। एमपी ब्रेकिंग इसकी पुष्टि नहीं करता हैं।


About Author

Ayushi Jain

मुझे यह कहने की ज़रूरत नहीं है कि अपने आसपास की चीज़ों, घटनाओं और लोगों के बारे में ताज़ा जानकारी रखना मनुष्य का सहज स्वभाव है। उसमें जिज्ञासा का भाव बहुत प्रबल होता है। यही जिज्ञासा समाचार और व्यापक अर्थ में पत्रकारिता का मूल तत्त्व है। मुझे गर्व है मैं एक पत्रकार हूं।मैं पत्रकारिता में 4 वर्षों से सक्रिय हूं। मुझे डिजिटल मीडिया से लेकर प्रिंट मीडिया तक का अनुभव है। मैं कॉपी राइटिंग, वेब कंटेंट राइटिंग, कंटेंट क्यूरेशन, और कॉपी टाइपिंग में कुशल हूं। मैं वास्तविक समय की खबरों को कवर करने और उन्हें प्रस्तुत करने में उत्कृष्ट। मैं दैनिक अपडेट, मनोरंजन और जीवनशैली से संबंधित विभिन्न विषयों पर लिखना जानती हूं। मैने माखनलाल चतुर्वेदी यूनिवर्सिटी से बीएससी इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में ग्रेजुएशन किया है। वहीं पोस्ट ग्रेजुएशन एमए विज्ञापन और जनसंपर्क में किया है।

Other Latest News