क्या आपका हरसिंगार का पौधा सूख रहा है? करें ये उपाय, खूब खिलेंगे फूल

Harsingar Plant: अगर आपके हरसिंगार का पौधा सूख रहा है, तो चिंता न करें। सही देखभाल और उपायों से आप उसे फिर से जीवनदान दे सकते हैं।

Harsingar Plant

Harsingar Plant: पारिजात या हरसिंगार का पौधा न केवल अपनी मनमोहक सुंदरता बल्कि अपनी औषधीय गुणों के लिए भी जाना जाता है। इसकी मीठी-मीठी मधुर खुशबू से मन प्रसन्न होता है और घर का वातावरण सुगंधित हो उठता है। इतना ही नहीं पारंपरिक चिकित्सा में पारिजात के पत्तों और फूलों का इस्तेमाल कई बीमारियों के इलाज के लिए किया जाता है।

क्या आपके भी घर पर हरसिंगार का पौधा लगा हुआ है। ऐसा माना जाता है की शरद ऋतु के समय हरसिंगार के पौधे में खूब फूल खिलते हैं। लेकिन कई बार लोगों की यह शिकायत रहती है की अच्छी देखभाल करने के बाद भी हरसिंगार के पौधे में फूल खिलना बंद हो गए हैं या फिर कम हो गए हैं। कई बार लोग जाने अनजाने में पौधों को ज्यादा पानी दे देते हैं। इसके अलावा और भी कई कारण है जिस वजह से फूल खिलना बंद हो गए हैं, तो चलिए जानते हैं।

हरसिंगार के पौधे में क्यों नहीं खिल रहे फूल

हरसिंगार के पौधे में फूल न खिलने के कई कारण हो सकते हैं। लेकिन सबसे ज्यादा जो मुख्य कारण है वह यह है कि कई बार जो पौधा सूख जाता है या उसमें फूल नहीं खिलते है तो लोगों को लगता है कि शायद पानी की कमी है और वह पौधे में ज्यादा पानी डाल देते हैं। ज्यादा पानी डालने से भी फूल खिलना बंद हो जाते हैं। दूसरा मुख्य कारण यह हो सकता है कि खराब मिट्टी और खाद की कमी के कारण भी फूलों का खिलना बंद हो जाता है। इसलिए अगर आपके हरसिंगार के पौधे में फूल खिलना बंद हो गए हैं, तो एक बार अपनी मिट्टी की जांच जरुर करें साथ ही साथ खाद पर्याप्त मात्रा में नियमित रूप से डालें।

हरसिंगार के पौधे के लिए कौन सी खाद रहेगी बेस्ट

गोबर की खाद

अगर आप प्राकृतिक खाद का इस्तेमाल करना चाहते हैं, तो गोबर सबसे अच्छी प्राकृतिक खाद मानी जाती है। गोबर का इस्तेमाल करने से हरसिंगार के पौधे में खूब फूल खिलेंगे। गोबर को खाद के रूप में इस्तेमाल करने के लिए। गोबर के उपले तैयार करें। गोबर के उपले को अच्छी तरह से सूखने के लिए रखें। जब उपले अच्छे से सूख जाएं, तब उन्हें तोड़कर मिट्टी में मिला लें। थोड़ी देर तक इसे ऐसा ही रखें। इसके बाद थोड़ा सा पानी डालें।

सरसों की खली

हरसिंगार के पौधे के लिए बाजार में मिलने वाली केमिकल बेस्ड खाद से ज्यादा बेहतर रहेगी घर पर बनाई गई प्राकृतिक खाद। आप घर पर ही सरसों की खली डाल सकते हैं। सरसों की खली पौधों को बढ़ाने में मदद करती है, साथ ही साथ जड़ों को भी मजबूती प्रदान करती है। इस खाद का इस्तेमाल करने के लिए सरसों की खली को 2 दिन के लिए पानी में भिगोकर रख दें। 2 दिन के बाद इसे पानी से निकाल कर धूप में अच्छी तरह से सुखा लें। जब खली अच्छे से सुख जाए तब इसे मिट्टी में मिलाएं और पौधों के लिए इस्तेमाल करें।

कैसे लगाएं हरसिंगार का पौधा

हरसिंगार का पौधा लगाने के लिए एक उपयुक्त मिट्टी का गमला चुनें। 16 इंच का गमला सबसे अच्छा माना जाएगा। इस बात का ध्यान रखें, कि जो गमला आपने चुना है उसके तल में तीन जल निकासी छेद हों, ताकि अतिरिक्त पानी आसानी से निकल सके। अब अगर आप सोच रहे हैं कि पौधा बीज से लगाएं या फिर तने से लगाएं, तो आप पौधे को बीज या फिर कटे हुए तने दोनों से ही आसानी से लगा सकते हैं।

 


About Author
भावना चौबे

भावना चौबे

इस रंगीन दुनिया में खबरों का अपना अलग ही रंग होता है। यह रंग इतना चमकदार होता है कि सभी की आंखें खोल देता है। यह कहना बिल्कुल गलत नहीं होगा कि कलम में बहुत ताकत होती है। इसी ताकत को बरकरार रखने के लिए मैं हर रोज पत्रकारिता के नए-नए पहलुओं को समझती और सीखती हूं। मैंने श्री वैष्णव इंस्टिट्यूट ऑफ़ जर्नलिज्म एंड मास कम्युनिकेशन इंदौर से बीए स्नातक किया है। अपनी रुचि को आगे बढ़ाते हुए, मैं अब DAVV यूनिवर्सिटी में इसी विषय में स्नातकोत्तर कर रही हूं। पत्रकारिता का यह सफर अभी शुरू हुआ है, लेकिन मैं इसमें आगे बढ़ने के लिए उत्सुक हूं। मुझे कंटेंट राइटिंग, कॉपी राइटिंग और वॉइस ओवर का अच्छा ज्ञान है। मुझे मनोरंजन, जीवनशैली और धर्म जैसे विषयों पर लिखना अच्छा लगता है। मेरा मानना है कि पत्रकारिता समाज का दर्पण है। यह समाज को सच दिखाने और लोगों को जागरूक करने का एक महत्वपूर्ण माध्यम है। मैं अपनी लेखनी के माध्यम से समाज में सकारात्मक बदलाव लाने का प्रयास करूंगी।

Other Latest News