Relationship Tips : लड़के रोज अपनाएं ये 5 हाइजीन टिप्स, गर्लफ्रेंड रहेगी हमेशा इम्प्रेस।

अगर आप चाहते हैं कि आपकी गर्लफ्रेंड और उसके ग्रुप के बीच आपका स्वैग हमेशा रहे, तो इन बातों का ध्यान ज़रूर रखें।

जीवनशैली, डेस्क रिपोर्ट। आप की ख्वाहिश क्या यही है कि आपकी गर्लफ्रैंड हमेशा आपके आसपास रहे, जब भी अपने फ्रेंड सर्कल में हो आपकी तारीफों के पुल बांधती रहे! अगर ऐसी हसरत है कि आपकी गर्लफ्रेंड हमेशा ही आपसे इम्प्रेस रहे तो कुछ हाईजीन टिप्स को फॉलो करना बहुत जरूरी है।

580 साल बाद सबसे बड़ा चंद्र ग्रहण आज, राशियों पर पड़ेगा गहरा असर, इन बातों का रखें ध्यान

मेकअप आर्टिस्ट और ब्यूटिशियन दुष्यंत कुमार ने एक अखबार के साथ कुछ ऐसी ही टिप्स साझा की हैं जो हर उस युवा को फॉलो करना चाहिए जो हमेशा अपनी गर्लफ्रेंड के चेहरे पर मुस्कान देखना चाहते हैं।

साबुन से करें तौबा

सबसे पहले चेहरे पर साबुन लगाने से बिलकुल तौबा कर लें, और ये सोच बदलें कि फेस वॉश या कोई अऩ्य ब्यूटी प्रॉडक्ट सिर्फ लड़कियों के लिए होता है। आपको भी तरोताजा दिखना है तो कुछ ऐसे प्रॉडक्ट्स इस्तेमाल करना ही होंगे जो आपके चेहरे फ्रेश रखे और स्कीन को ग्लो दे। इसलिए कुछ अच्छे प्रॉडक्ट्स को बिना झिझके इस्तेमाल करने की आदत डालें।

वर्कआउट के बाद नहाएं

वर्कआउट के बाद नहाने की आदत डालें। मौसम कोई सा भी हो, इस आदत से गुरेज न करें। वर्कआउट के बाद शरीर से ज्यादा पसीना निकालता है ये पसीना चेहरे के पोर्स को बंद कर देता है जिसकी वजह से एक्ने हो सकते हैं। इसलिए नहाना बहुत जरूरी है। ये जरूर याद रखें कि वर्कआउट के बाद कम से कम आधे घंटे बाद नहाएं ताकि बॉडी टेम्प्रेचर भी नॉर्मल हो जाए।

पर्सनल हाइजीन

सीके बिरला हॉस्पिटल के इनटर्नल मेडिसिन कंसल्टेंट डॉ. तुषार तायल के हवाले इकनॉमिक टाइम्स में पर्सनल हाइजीन के बारे में महत्वपूर्ण जानकारी दी है। डॉ तायल के मुताबिक प्राइवेट एरिया में ज्यादा डार्केनेस, नमी औऱ गर्माहट रहती है, जो  बैक्टीरिया पनपने के लिए एकदम सही वातावरण होता है। इसलिए अपने प्रायवेट पार्ट्सी की सफाई पर हमेशा ज्यादा ध्यान दें।

पैरों की दुर्गंध रखें दूर

लड़के अक्सर स्पोर्ट शूज पहनना पसंद करते हैं। जूतों के ज्यादा इस्तेमाल से पैरों और जूतों में बदबू आऩे लगती है। जरूरी है कि जूतों को नियमित समय पर धोया जाता रहे। जूते पहनने की आदत है तो रोज धुले हुए मोजे पहनने की भी आदत डालें, हो सके तो कुछ दिनों के अंतराल पर पेडिक्योर भी करवाते रहें। आप चाहें तो इसके लिए फुट मास्क का भी उपयोग कर सकते हैं।

बालों का हाइजीन

गर्लफ्रेंड को इम्प्रेस करने के लिए बालों का महकना भी जरूरी है, ये न सोचें कि हमे तो बाल छोटे ही रखने है। बाल भले ही छोटे हों पर स्कैल्प भी हेल्दी होना चाहिए। बालों को नियमित धोने की आदत डालें और उन्हें मैनेज करके रखें।यही बात अंडरआर्म्स और प्यूबिक हेयर पर भी लागू होती है,जिन्हें साफ रखना आपकी जिम्मेदारी है। इनकी ग्रूमिंग आपको हमेशा कूल रखेगी।