सेहत के लिए बेहद फायदेमंद है ताड़गोला फल, जानें अद्भुत फायदे

Ice Apple Benefits

Ice Apple Benefits : आप सभी ने एक ना एक बार तो इंडियन आइस एप्पल यानी ताड़गोला फल के बारे में सुना ही होगा। ये एक ऐसा फल है जो ताड़ के पेड़ पर उगता है। इसे गर्मियों के मौसम में सबसे ज्यादा खाया जाता है। ये सेहत के लिए बेहद फायदेमंद साबित होता है। इसकी तासीर ठंडी होती है। ये लीची की तरह नजर आता है और इसका शॉप स्क्वायर और रंग सफेद होता है।

जिस वजह से ये थोड़ा बर्फ सा नजर आता है, यही वजह है कि इसे आइस एप्पल कहा जाता है। ताड़गोला के अंदर जिलेटिन जैसा फ्लैश होता है जो मुंह में रखते ही घुलने लगता है और बहुत ही मीठा होता है। फ्लैश में नारियल पानी की तरह ताजा और मीठा रस मौजूद होता है। इसके अंदर मौजूद कूलिंग इफेक्ट शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं।

इसमें भरपूर मात्रा में फाइबर, प्रोटीन, कैल्शियम, फाइटोन्यूट्रिएंट्स, विटामिन ए, सी, ई, के, बी7 और आयरन जैसे तत्व पाए जाते हैं। गोवा, आंध्र प्रदेश, महाराष्ट्र, पश्चिम बंगाल, केरल और तमिलनाडु जैसे राज्यों में ये सबसे ज्यादा पाया जाना वाला फल है। आज हम आपको इसके सेहत को होने वाले अद्भुत फायदों के बारे में बताने जा रहे हैं तो चलिए जानते हैं ताड़गोला के फायदे।

Ice Apple सेहत के लिए है फायदेमंद

ताड़गोला में फास्फोरस और कैल्शियम की मात्रा अधिक पाया जाता है। ये महिलाओं में होने वाले व्हाइट डिसचार्ज की समस्याओं को खत्म करने में काफी ज्यादा मदद कर माना जाता है।

अगर आपकी ब्लड शुगर कंट्रोल नहीं हो रही है तो आप ताड़गोला फल का सेवन कर सकते हैं। इसमें ग्लाइसेमिक इंडेक्स बेहद कम होता है जिसकी वजह से ब्लड शुगर कंट्रोल में रहता है।

इम्यूनिटी बूस्ट करने के लिए भी इस फल को काफी ज्यादा फायदेमंद माना जाता है। इस फल को गर्मी के सीजन में सबसे ज्यादा खाया जाता। ये कई तरह की बीमारियों से छुटकारा दिलाने में मददगार साबित होता है। इसके सेवन से इम्यूनिटी तेजी से बूस्ट होती है।

हेल्दी और ग्लोइंग स्किन के लिए ताड़गोला का सेवन किया जा सकता है। इसमें एंटीमाइक्रोबियल्स और एंटी इन्फ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं जो स्कीम की कई सारी परेशानियों को खत्म करने में मददगार साबित होती है।

ताड़गोला का सेवन करने से बॉडी हाइड्रेट रहती है। इसमें पानी की मात्रा ज्यादा होती है जिसकी वजह से बॉडी हाइड्रेट बनी रहती है। पानी की कमी शरीर में नहीं होती है।

ताड़गोला पल में मिनरल्स और कई तरह के पोषक तत्व पाए जाते हैं जो पेट को ठंडा बनाए रखने के साथ-साथ पाचन को मजबूत करने के लिए असरदार माना जाता है।

Disclaimer: यहां दी गई जानकारी इंटरनेट पर उपलब्ध विभिन्न माध्यमों के जरिए दी गई है। MP Breaking News इसकी पुष्टि नहीं करता।

 

 


About Author
Avatar

Ayushi Jain

मुझे यह कहने की ज़रूरत नहीं है कि अपने आसपास की चीज़ों, घटनाओं और लोगों के बारे में ताज़ा जानकारी रखना मनुष्य का सहज स्वभाव है। उसमें जिज्ञासा का भाव बहुत प्रबल होता है। यही जिज्ञासा समाचार और व्यापक अर्थ में पत्रकारिता का मूल तत्त्व है। मुझे गर्व है मैं एक पत्रकार हूं। मैं पत्रकारिता में 4 वर्षों से सक्रिय हूं। मुझे डिजिटल मीडिया से लेकर प्रिंट मीडिया तक का अनुभव है। मैं कॉपी राइटिंग, वेब कंटेंट राइटिंग, कंटेंट क्यूरेशन, और कॉपी टाइपिंग में कुशल हूं। मैं वास्तविक समय की खबरों को कवर करने और उन्हें प्रस्तुत करने में उत्कृष्ट। मैं दैनिक अपडेट, मनोरंजन और जीवनशैली से संबंधित विभिन्न विषयों पर लिखना जानती हूं। मैने माखनलाल चतुर्वेदी यूनिवर्सिटी से बीएससी इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में ग्रेजुएशन किया है। वहीं पोस्ट ग्रेजुएशन एमए विज्ञापन और जनसंपर्क में किया है।

Other Latest News