यदि आपके बालों की हालत हो रही है गर्मी से खराब, तो अजमाएं ये करगार उपाय

आइए जानते हैं आप गर्मियों में अपने बालों को बचाने के लिए क्या-क्या उपाय कर सकते हैं।

जीवनशैली, डेस्क रिपोर्ट। गर्मियों का मौसम शुरू हो चुका है और यह आपके बालों के लिए भी बुरा होता है। इन दिनों बालों की हालत प्रदूषण और धूप से खराब हो जाती है। इस दौरान अपने बालों का खास ख्याल रखना बहुत जरूरी होता है धूप, प्रदूषण और गर्मी से बचाने की जरूरत भी बहुत बढ़ जाती है। तो आइए जानते हैं आप गर्मियों में अपने बालों को बचाने के लिए क्या-क्या उपाय कर सकते हैं। आप जब भी घर से बाहर निकले और आपको धूप का सामना करना पड़े तो अपने सर को ढकना ना भूले एक स्कार्फ या टोपी से आप अपने सर को ढक ले। इससे आपके बालों में सारा दिन नमी भी बरकरार रहेगा और हवा से आपके बाल खराब नहीं होंगे।

यह भी पढ़े… Moto G52 हुआ धांसू फीचर्स के साथ लॉन्च, जाने फीचर्स और कीमत

बालों को गर्मी में कंट्रोल करने का सबसे सही तरीका होता है चोटी (Braid) बनाना जब भी आपको लगे कि आज आप व्यस्त हैं और बालों को सूरज की रोशनी से नहीं बचा सकते हैं तो अपने बालों को गूँथ लें। गर्मियां शुरु होती है बालों में चिपचिपा पन और ऑयली होने का एहसास होने लगता है। आपके माथे पर और बालों में बहुत ज्यादा तेल की मात्रा बढ़ जाती है, इसलिए बालों से ऑयल निकालने के लिए घर पर बने नेचुरल शैंपू यानि कॉर्नस्टार्च का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसे आप गर्मियों में अपने शैम्पू के तौर पर भी यूज कर सकते हैं। आप चाहे तो विच हाजेल के तेल का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। आपके बालों को नमी की जरूरत पड़े तो आप एलोवेरा जूस, एवोकैडो और आर्गन ऑयल का इस्तेमाल पानी के साथ मिलाकर कर सकते हैं। इससे आपके बाल सूखे नहीं रहेंगे।

यह भी पढ़े… Asus Zenbook 14X OLED: Asus के नए टचस्क्रीन लैपटॉप की कीमत और फीचर्स जान आप हो जाएंगे हैरान

एप्पल साइडर विनेगर बालों के लिए गर्मियों में किसी वरदान से कम नहीं है। आप चाहे तो इसका इस्तेमाल बालों को धोने के लिए कर सकते हैं। सिरके को पानी में मिलाकर बालों में इस्तेमाल करने से दिन भर आपके बालों में नमी रहती है और इससे आपके बाल साइन भी करते हैं। कुछ ऐसे शैम्पू बाजारों में मिलते हैं, जिनमें यूपी प्रोटेक्शन भी उपलब्ध होता है, जो केमिकल फ्री भी होते हैं इसलिए जब भी आप घर से बाहर जाए तो सनस्क्रीन की तरह इसका इस्तेमाल कर सकते हैं।

बालों को जब झाड़े तो मोटे और लंबे दांत वाले कंघे (comb) का इस्तेमाल करें। अपने गीले बालों में कंघी ना करें। को समुद्री नमक भी बालों के लिए फायदेमंद साबित हो सकती है। नारियल के तेल और पानी में समुद्री नमक मिलाकर स्प्रे करने से बीच (Beach) में आपके बाल हेल्थी रहेंगे। अपने बालों में तेल से मसाज करना ना भूले नारियल तेल, जैतून तेल और एवोकाडो के तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं।

Disclaimer: इस खबर का उद्देश्य केवल शिक्षित करना है। कृपया कोई भी कदम उठाने के से पहले विशेषज्ञों की सलाह जरूर लें।