खा रहे है जरूरत से ज्यादा प्याज तो हो जाए सावधान, वरना हो सकते है ये नुकसान

जरुरत से ज्यादा प्याज (Onion) खाने से सेहत में काफी ज्यादा नुकसान हो सकते हैं। खास कर कच्चा प्याज खाने से सेहत में कई नुकसान हो सकते हैं।

Onion

आजकल हर चीज़ में प्याज (Onion) तो डालता ही डालता है। इसके बिना खाने का स्वाद अधूरा माना जाता है। प्याज के वैसे तो कई सारे फायदे बताए जाते है। प्याज खाने के साथ-साथ इंटरनल बॉडी पर इस्तेमाल करने के लिए काफी ज्यादा फायदे बताए गए है। लेकिन क्या आप जानते है प्याज का जरुरत से ज्यादा इस्तेमाल करने से क्या नुकसान होता है शायद ही आप ये जानते होंगे क्योंकि हर घर में प्याज का इस्तेमाल किया जाता है। बिना प्याज के तो कई लोग सब्जी ही क्या सलाद तक खाना पसंद नहीं करते है।

Must Read : मां बनी सोनम कपूर! सोशल मीडिया पर वायरल हो रही एक्ट्रेस के साथ बच्चे की तस्वीर

लेकिन कहा जाता है कि जरुरत से ज्यादा प्याज खाने से सेहत में काफी ज्यादा नुकसान हो सकते हैं। खास कर कच्चा प्याज खाने से सेहत में कई नुकसान हो सकते हैं। दरअसल, प्याज में ग्लूकोज और फ्रुक्टोज अधिक मात्रा में होते है इतना ही नहीं इसमें फाइबर की मात्रा भी काफी ज्यादा होती है जो शरीर में नुकसान पहुंचाती है। इसको जरुरत से ज्यादा खाने पर आपको एसिडिटी की दिक्कत के साथ पाचन में भी काफी ज्यादा दिक्कत होने लगती है। आज हम आपको प्याज के जरुरत से ज्यादा इस्तेमाल करने से होने वाले नुकसान के बारे में बताने जा रहे है तो चलिए जानते है –

होते है ये नुकसान –

onion

ब्लड शुगर की समस्या –

जरुरत से ज्यादा प्याज खाने से आपको ब्लड शुगर की समस्या हो सकती है। क्योंकि ब्लड शुगर के लोगों के लिए ये फायदेमंद नहीं होता है। इसलिए कच्चा प्याज ज्यादा खाने से बचना चाहिए। इतना ही नहीं ये डायबेटिज के मरीजों को भी कच्चा प्याज खाने से पहले डॉक्टर की सलाह ले लेना चाहिए। क्योंकि ये भी कई समस्या को उत्पन कर देता है।

सीने में जलन –

कच्चा प्याज जरुरत से ज्यादा खाने से आपको सीने में जलन हो सकती है। इसके इसके ज्यादा सेवन से बचे अगर आपको प्याज खाना पसंद है तो आप इसे पका कर खा सकते है।

मुंह की दुर्गंध –

वैसे तो आप सभी जानते ही है कच्चा प्याज खाने से मुंह में से दुर्गन्ध आती है। जो अच्छी नहीं लगती है। ऐसे में कच्चा प्याज जरुरत से ज्यादा नहीं खान चाहिए क्योंकि इसको खाने के बाद काफी देर तक या फिर रात भर तक इसकी दुर्गन्ध नहीं जाती है। अगर आप इसको खा रहे है तो खाने के तुरंत बाद पानी से कुल्ला जरूर करें।

आंत पर नुकसान –

जरुरत से ज्यादा प्याज खाने से हमारे शरीर की आंतों पर नुकसान होने लगता है। इसके सेवन से आपको साल्मोनेला नामक बैक्टीरियल प्रॉब्लम हो सकती है। जो आंतों पर असर डालता है। इससे आपका स्वास्थ ख़राब होने लगता है।