सर्दियों में बढ़ रहे जोड़ों के दर्द से हैं परेशान, तो घर पर करें ये काम, कुछ ही दिनों में लगेगा आराम

भावना चौबे
Published on -

Joint Pain in Winter: जैसे-जैसे मौसम में बदलाव होता है वैसे-वैसे शरीर से जुड़ी परेशानियां होने लगती है। खासतौर पर सर्दियों के मौसम में जोड़ों के दर्द जैसी कई समस्याएं होने लगती हैं। पुरानी से पुरानी चोटों का दर्द सर्दियों के मौसम में बढ़ जाता है। जिसके चलते कई प्रकार की दवाइयों का सेवन लोग करते हैं। सर्दियों के दौरान जोड़ों में दर्द होने का प्रमुख कारण है ठंड और कम तापमान का होना। जब कम तापमान रहता है तो हमारा शरीर मांसपेशियों में क्रैंप्स को सहन करता है, जिसके चलते जोड़ों में तेज दर्द होने लगता है। इसी के चलते आज हम आपको इस लेख के द्वारा ऐसे कुछ घरेलू उपाय बताने जा रहे हैं जिन्हें आजमाने से सर्दियों में हो रहे जोड़ों के दर्द से छुटकारा पाया जा सकता है, तो चलिए जानते हैं।

जोड़ों के दर्द को कम करने के लिए किन तरीकों को अपनाएं?

ज्यादा से ज्यादा पानी पिए

सर्दियों के मौसम में अक्सर लोग ठंड को देखते हुए पानी कम पीते हैं। मौसम ठंडा-ठंडा बना रहता है जिस वजह से पानी पीने का एहसास नहीं होता है। वहीं कुछ लोगों को लगता है कि सर्दियों के मौसम में डिहाइड्रेशन नहीं होता है। लेकिन यह बिल्कुल गलत है सर्दियों के मौसम में भी डिहाइड्रेशन की समस्या हो जाती है। इसलिए शरीर को हाइड्रेटेड रखने के लिए अतिरिक्त पानी पीना चाहिए, क्योंकि सर्दियों की ड्राई एयर और थकान डिहाईड्रेशन से दर्द को बढ़ा देती है। इसलिए प्रत्येक दिन कम से कम 8 गिलास पानी जरूर पीना चाहिए।

तेल से मालिश करें

जब कभी भी जोड़ों में दर्द की बात आती है तो सबसे पहले मालिश करने का विचार दिमाग में आता है। जोड़ों के दर्द को कम करने के लिए सर्दियों के मौसम में तेल को गुनगुना करें और जहां भी दर्द हो रहा हो वहां अच्छे से कम से कम आधे घंटे तक मालिश करें। ऐसा करने से शरीर में गर्मी पहुंचती है, साथ ही साथ जोड़ों के दर्द से राहत मिलती है।

खानपान का रखें ध्यान

कई कई बार गलत डाइट की वजह से भी दर्द की समस्याएं होने लगती है। इसलिए सर्दियों के मौसम में एक बैलेंस डाइट जिसमें प्रोटीन, फाइबर, रिफांइड कार्ब्स और लो सैचुरेटेड फैट शामिल हो ऐसी चीजों का सेवन ज्यादा करना चाहिए। ऐसे फूड्स का सेवन करने से सर्दियों के मौसम में शरीर बेहतर ढंग से काम करता है। इसके अलावा इन फूड्स को पचाने में मदद मिलती है। सर्दियों के मौसम में पालक, गाजर अंजीर का दूध आदि चीजों का सेवन करना चाहिए।

(Disclaimer- यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं के आधार पर बताई गई है। MP Breaking News इसकी पुष्टि नहीं करता।)


About Author
भावना चौबे

भावना चौबे

इस रंगीन दुनिया में खबरों का अपना अलग ही रंग होता है। यह रंग इतना चमकदार होता है कि सभी की आंखें खोल देता है। यह कहना बिल्कुल गलत नहीं होगा कि कलम में बहुत ताकत होती है। इसी ताकत को बरकरार रखने के लिए मैं हर रोज पत्रकारिता के नए-नए पहलुओं को समझती और सीखती हूं। मैंने श्री वैष्णव इंस्टिट्यूट ऑफ़ जर्नलिज्म एंड मास कम्युनिकेशन इंदौर से बीए स्नातक किया है। अपनी रुचि को आगे बढ़ाते हुए, मैं अब DAVV यूनिवर्सिटी में इसी विषय में स्नातकोत्तर कर रही हूं। पत्रकारिता का यह सफर अभी शुरू हुआ है, लेकिन मैं इसमें आगे बढ़ने के लिए उत्सुक हूं। मुझे कंटेंट राइटिंग, कॉपी राइटिंग और वॉइस ओवर का अच्छा ज्ञान है। मुझे मनोरंजन, जीवनशैली और धर्म जैसे विषयों पर लिखना अच्छा लगता है। मेरा मानना है कि पत्रकारिता समाज का दर्पण है। यह समाज को सच दिखाने और लोगों को जागरूक करने का एक महत्वपूर्ण माध्यम है। मैं अपनी लेखनी के माध्यम से समाज में सकारात्मक बदलाव लाने का प्रयास करूंगी।

Other Latest News